दुनिया के सबसे मोटे आदमी का मैक्सिको में इलाज शुरू

दुनिया के सबसे मोटे आदमी का मैक्सिको में इलाज शुरूदुनिया के सबसे ज्यादा मोटे जुआन प्रेडो फ्रांको (32) का वजन 500 किलो है।

मैकिस्को सिटी(आईएएनएस)| दुनिया के सबसे मोटे आदमी ने मैक्सिको में वजन घटाने के लिए इलाज कराना शुरू कर दिया है। जुआन प्रेडो फ्रांको (32) का वजन 500 किलो है। मंगलवार रात उन्हें विशेष रूप से तैयार वाहन से मैक्सिको के मध्य में स्थित उनके गृहनगर एगुआजकैलिएंटेस से पश्चिमी मैक्सिको स्थित गुआडालाजरा के एक निजी क्लीनिक में ले जाया गया।

गैसट्रिक बाइपास मैक्सिको मेडिकल सेंटर की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार, "जुआन प्रेडो लाने में हुई थोड़ी दिक्कतों के साथ जार्डिन्स डे गुआलाडुपे डे जैपोपान अस्पताल पहुंचे।"

प्रेडो ने बुधवार को इसे जीवन की एक नई शुरुआत बताया और इस अवसर के लिए आभार जताया। उन्होंने कहा कि वह जानते है कि इस दौरान उनके जीवन को खतरा हो सकता है। उन्होंेने बताया कि वह बचपन से ही मोटे हैं।

प्रेडो के मुताबिक, "15 साल की उम्र में मेरा वजन लगभग 200 किलो था और मेरे शरीर का वजन नियंत्रण से बाहर होकर बढ़ना जारी रहा। मैं एक साधारण परिवार से आता हूं और हम नहीं जानते थे कि मोटापे का सामना कैसे किया जाए।"

विशेषज्ञ करेंगे इलाज

अपनी टीम के साथ 8,000 ऐसे मामलों को संभाल चुके डॉक्टर जोस एंटोनियो कैस्टेनेडा स्वास्थ्य केंद्र द्वारा चलाए जाने वाले सामाजिक कार्य कार्यक्रम के माध्यम से प्रेडो का इलाज करेंगे। बयान में कहा गया कि प्रेडो को मोटापे के साथ टाइप-2 मधुमेह, रक्त में शर्करा से संबंधित उच्च स्तर और क्रोनिक प्रतिरोधी फेफड़े के रोग आदि बीमारियां हैं।

प्रेडो का इलाज छह महीने चलेगा। इस दौरान वह वजन कम करेंगे। आर्थिक सहयोग एवं विकास संगठन की ओर से किए गए अध्ययन के मुताबिक, मैक्सिको के 32.4 फीसदी वयस्क और अमेरिका के 35.3 फीसदी वयस्क मोटापे से ग्रस्त हैं।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top