योग से पुराना पीठ दर्द ठीक होने में मिल सकती है मदद

योग से पुराना पीठ दर्द ठीक होने में मिल सकती है मददभारत, ब्रिटेन और अमेरिका में हुए शोध की हाल में हुई समीक्षा में ये बात सामने आई

वाशिंगटन (भाषा)। नियमित योग से कमर में होने वाले दर्द को ठीक करने में काफी मदद मिलती है। भारत, ब्रिटेन और अमेरिका में हुए शोध की हाल में हुई समीक्षा में ये बात सामने आई।

कमर में दर्द सेहत से जुड़ी आम समस्या है और इसे लोग आम तौर पर खुद ही दुकान से दवा खरीदकर या फिर खुद देखभाल कर ठीक करते हैं। कुछ लोगों में ये तीन महीने या इससे ज्यादा समय तक बना रहता है, और तब इसे गंभीर माना जाता है।

पीठ का दर्द कई बार किसी बीमारी या स्थिति की वजह से भी होता है लेकिन अधिकतर मामलोंं में कमर दर्द की वजह का पता नहीं होता और यही वजह है कि इन्हें अनिर्दिष्ट भी कहा जाता है।

मौजूदा दिशानिर्देश बताते हैं कि व्यायाम चिकित्सा इसमें लाभदायक है और खास तौर पर योग को भी कई बार इलाज के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है।

अमेरिका के मेरीलैंड विश्वविद्यालय की सूसन वीलैंड ने कहा, ‘हमारे नतीजे बताते हैं कि योगाभ्यास कमर दर्द के लक्षणों को कुछ मात्रा में कम कर देता है।’ दिल दिमाग के व्यायाम के तौर पर योग को दुनियाभर में लोकप्रियता मिली है जिससे आम जीवन शैली में फायदा भी होता है।

Share it
Share it
Share it
Top