28 साल के हुए भारतीय टेस्ट कप्तान विराट कोहली

28 साल के हुए भारतीय टेस्ट कप्तान विराट कोहलीविराट कोहली

नई दिल्ली (भाषा)। भारतीय टेस्ट कप्तान विराट कोहली आज 28 साल के हो गए। उनका जन्म पांच नवंबर 1988 में दिल्ली में हुआ था। दाएं हाथ का यह बल्लेबाज अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से काफी कम समय में किक्रेट जगत का सबसे लोकप्रिय चेहरा बन चुका है। न सिर्फ मैदान पर बल्कि मैदान के बाहर भी लाखों दिलों की धड़कन बन चुके कोहली ने एक दिवसीय क्रिकेट में अपने करियर की शुरुआत श्रीलंका के खिलाफ 18 अगस्त 2008 को हुए मैच से की थी और अपना पहला टेस्ट मैच वेस्ट इंडीज के खिलाफ 20 जून 2011 को खेला था।

साल 2011 में टेस्ट क्रिकेट में कदम रखने वाले विराट कोहली को उनकी धुआंधार पारियों के दम पर ही, सीमित ओवरों के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के 2014 में टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कहने के बाद भारतीय टेस्ट टीम की कमान सौंपी गई। कोहली 48 टेस्ट मैचों में अभी तक दो दोहरे शतक और 13 सैकड़े ठोक चुके हैं और उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 211 रन है, जो उन्होंने हाल ही में न्यूजीलैंड के खिलाफ इंदौर में बनाये थे।

हाल ही में भारतीय क्रिकेट टीम को टेस्ट में नंबर एक बनाने वाले विराट कोहली को न्यूजीलैंड के खिलाफ आखिरी टेस्ट मैच के बाद आईसीसी ने ‘टेस्ट गदा' सौंपकर सम्मानित किया था। टेस्ट कप्तान कोहली का जलवा एक दिवसीय क्रिकेट में भी बरकरार रहा है। उन्होंने 176 वनडे मैचों में अभी तक 26 शतक और 38 अर्धशतक बनाए हैं।

कोहली का अब तक का सर्वश्रेष्ठ एक दिवसीय स्कोर 183 रन का है जो उन्होंने 18 मार्च 2012 को पाकिस्तान के खिलाफ ढाका में बनाये थे। विराट कोहली ने टी-20 क्रिकेट में भी अपने प्रशंसकों को निराश किए बिना एक के बाद एक लगातार शानदार पारियां खेली हैं। कोहली ने 45 टी-20 मैचों में 1,657 रन बनाए हैं, जिसमें 16 अर्धशतक शामिल हैं। टी-20 मैचों में उनका सर्वश्रेष्ठ निजी स्कोर 90 रन का रहा है।

अपने करियर में लगातार सफलता की सीढ़ियां चढ़ रहे विराट कोहली मैदान के बाहर भी अपने प्रशंसकों के दिलों पर राज करते हैं। वह आज विज्ञापन जगत का मशहूर चेहरा हैं और कई बड़े ब्रैंड्स के ब्रैंड अंबैस्डर भी हैं।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top