चेन्नई में भारत आस्ट्रेलिया पहला वन डे: भारत ने बनाए आस्ट्रेलिया के खिलाफ 281 रन, धोनी के 79 रन 

Sanjay SrivastavaSanjay Srivastava   17 Sep 2017 6:22 PM GMT

चेन्नई में भारत आस्ट्रेलिया पहला वन डे: भारत ने बनाए आस्ट्रेलिया के खिलाफ 281 रन, धोनी के 79 रन भारतीय कप्तान विराट कोहली।

चेन्नई (भाषा)। हार्दिक पंड्या और महेंद्र सिंह धोनी के अर्धशतक और दोनों के बीच शतकीय साझेदारी से भारत ने बेहद खराब शुरुआत से उबरते हुए पांच मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला के पहले मैच में आज यहां आस्ट्रेलिया के खिलाफ सात विकेट पर 281 रन बनाए।

भारत आस्ट्रेलिया एकदिवसीय मैच में भारत ने 87 रन रन पांच विकेट गंवा दिए थे जिसके बाद हार्दिक पंड्या ने अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेलते हुए 66 गेंद में पांच छक्कों और पांच चौकों की मदद से 83 रन बनाने के अलावा महेंद्र सिंह धोनी (79) के साथ छठे विकेट के लिए 118 रन की तूफानी साझेदारी भी की। धोनी ने 88 गेंद का सामना करते हुए चार चौके और दो छक्के जड़े। धोनी ने भुवनेश्वर कुमार (30 गेंद में नाबाद 32, पांच चौके) के साथ सातवें विकेट के लिए 72 रन की साझेदारी भी की। भारतीय टीम अंतिम 14 ओवर में 133 रन जोड़कर चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंचने में सफल रही।

आस्ट्रेलिया की तरफ से नाथन कोल्टर नाइल सबसे सफल गेंदबाज रहे, जिन्होंने 44 रन देकर तीन विकेट चटकाए। मार्कस स्टोइनिस ने 54 रन देकर दो जबकि लेग स्पिनर एडम जंपा और जेम्स फाकनर ने एक-एक विकेट हासिल किया।

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टास जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया लेकिन तेज गेंदबाज कोल्टर नाइल ने उनके इस फैसले को गलत साबित करने में कोई कसर नहीं छोडी। इंडियन प्रीमियर लीग के पिछले सत्र में कोलकाता नाइट राइडर्स की ओर से बेहतरीन गेंदबाजी करने वाले कोल्टर नाइल ने अपने दूसरे और पारी के चौथे ओवर में अजिंक्य रहाणे (05) को विकेटकीपर मैथ्यू वेड के हाथों कैच कराया।

कोल्टर नाइल ने अगले ओवर में कोहली (00) और मनीष पांडे (00) को भी पवेलियन भेजकर भारत का स्कोर 11 रन पर तीन विकेट किया। विराट कोहली ने आफ साइड से बाहर की गेंद पर जोरदार शाट लगाया लेकिन बैकवर्ड प्वाइंट पर खडे ग्लेन मैक्सवेल ने गोता लगाते हुए एक हाथ से उनका शानदार कैच लपका। एक गेंद बाद पांडे भी आफ साइड से बाहर की गेंद से छेड़छाड़ की कोशिश में विकेट के पीछे कैच दे बैठे।

सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (28) और केदार जाधव (40) ने चौथे विकेट के लिए 53 रन जोड़कर पारी को संवारने की कोशिश की। जाधव ने कोल्टर नाइल की पहली ही गेंद पर चौका जड़ा और फिर पैट कमिंस की गेंद को भी बाउंड्री के दर्शन कराए। रोहित ने जेम्स फाकनर के पारी के नौवें ओवर में और अपनी 20वीं गेंद पर पहला चौका जड़ा। दोनों ने 13वें ओवर में टीम का स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया।

रोहित हालांकि स्टोइनिस की शार्ट गेंद को पुल करने की कोशिश में हवा में लहरा गए और डीप स्क्वायर लेग पर कोल्टर नाइल ने आसान कैच लपका। उन्होंने 44 गेंद की अपनी पारी में तीन चौके मारे।

जाधव भी इसके बाद स्टोइनिस की शार्ट गेंद पर हिल्टन कार्टराइट को आसान कैच दे बैठे जिससे टीम का स्कोर 87 रन पर पांच विकेट हो गया। इससे पिछली गेंद पर ही धोनी रन आउट होने से बचे थे क्योंकि क्षेत्ररक्षक बल्लेबाजी छोर पर सीधा निशाना नहीं लगा पाया। जाधव ने 54 गेंद का सामना करते हुए पांच चौके जड़े।

धोनी और पंड्या ने इसके बाद पारी को संभाला। दोनों ने शुरआत में स्ट्राइक रोटेट करने को तरजीह दी। पंड्या ने स्टोइनिस पर चौके के साथ 24वें ओवर में भारत के रनों का शतक पूरा किया।पंड्या ने पारी के 37वें ओवर में लेग स्पिनर एडम जंपा को निशाना बनाया और उनकी लगातार गेंदों पर चौके और तीन छक्कों के साथ 24 रन बटोरे और इस दौरान 48 गेंद में अर्धशतक पूरा किया।

पंड्या ने जंपा पर छक्के के साथ 41वें ओवर में भारत के 200 रन पूरे किए। वह हालांकि जंपा के इसी ओवर में एक और बड़ा शाट खेलने की कोशिश में शार्ट थर्ड मैन पर फाकनर को आसान कैच दे बैठे। उन्होंने 66 गेंद की अपनी पारी में पांच छक्के और पांच चौके मारे।

भारत को चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंचाने की जिम्मेदारी अब धोनी के कंधों पर थी। उन्होंने 44वें ओवर में अपनी 67वीं गेंद पर कोल्टर नाइल पर पारी का अपना पहला चौका जड़ा। उन्होंने कमिंस की गेंद पर एक रन के साथ 75 गेंद में अपना 66वां अर्धशतक पूरा किया।

धोनी ने 48वें ओवर में फाकनर पर दो चौके और एक छक्के के साथ टीम का स्कोर 250 रन के पार पहुंचाया। उन्होंने फाकनर के पारी के अंतिम ओवर में भी चौका और छक्का जड़ा लेकिन इसके बाद लांग आफ पर डेविड वार्नर को कैच दे बैठे।

स्पोर्ट्स से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

भारत स्कोर :- भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आज यहां खेले गये पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच का स्कोर इस प्रकार रहा।

अजिंक्य रहाणे का वेड बो कोल्टर नाइल 05

रोहित शर्मा का कोल्टर नाइल बो स्टोइनिस 25

विराट कोहली का मैक्सवेल बो कोल्टर नाइल 00

मनीष पांडे का वेड बो कोल्टर नाइल 00

केदार जाधव का कार्टराइट बो स्टोइनिस 40

महेन्द्र सिंह धोनी का वार्नर बो फाकनर 79

हार्दिक पंड्या का फाकनर बो जंपा 83

भुवनेश्वर कुमार नाबाद 32

कुलदीप यादव नाबाद 00

अतिरिक्त:- 14

कुल:- 50 ओवर में सात विकेट पर 281

विकेट पतन 1-11 , 2-11, 3-11 , 4-64, 5-87, 6-205, 7-277

गेंदबाजी:-

  • कमिन्स 10-1-44-0
  • कोल्टर नाइल 10-1-44-3
  • फाकनर 10-1-67-01
  • स्टोइनिस 10-0-54-2
  • जंपा 10-0-66-1

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top