India New zealand Live Cricket Score : न्यूजीलैंड ने टास जीता, न्यूजीलैंड पर 186 रन से जीत दर्ज कर भारत सेमीफाइनल में पहुंचा

Sanjay SrivastavaSanjay Srivastava   15 July 2017 9:31 PM GMT

India New zealand Live Cricket Score : न्यूजीलैंड ने टास जीता, न्यूजीलैंड पर 186 रन से जीत दर्ज कर  भारत सेमीफाइनल में पहुंचाभारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज व न्यूजीलैंड महिला क्रिकेट टीम की कप्तान सूजी बेट्स।

डर्बी (भाषा)। भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने शनिवार को अपने हरफनमौला प्रदर्शन के दम पर न्यूजीलैंड को 186 रनों से हराकर विश्व कप के सेमीफाइनल में जगह बना ली है, जहां उसका सामना आस्ट्रेलिया से होगा। भारत ने पहले शानदार फॉर्म में चल रही कप्तान मिताली राज (109) के बेहतरीन शतक की मदद से न्यूजीलैंड के सामने 266 रनों की चुनौती रखी और फिर अपने गेंदबाजों के उम्दा खेल की बदौलत कीवी महिलाओं को 25.3 ओवरों में 79 रनों पर ढेर कर दिया।

एमी सैदरवेट (26) को छोड़कर कोई अन्य बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजों के अनुशासन के आगे नहीं टिक सकी। पांच रन पर कप्तान सूजी बेट्स (1) का विकेट गंवाने वाली कीवी टीम लगातार अंतराल पर विकेट गंवाती रही और अंतत: 79 रनों पर ढेर हो गई। भारत की ओर से राजेश्वरी गायकवाड ने 15 रन देकर पांच सफलता हासिल की। दीप्ति शर्मा को दो विकेट मिले। शिखा पांडे, पूनम यादव और झूलन गोस्वामी ने भी एक-एक सफलता हासिल की।

इससे पूर्व आईसीसी महिला विश्व कप 2017 में भारतीय महिला क्रिकेट टीम और न्यूजीलैंड महिला क्रिकेट टीम के बीच आज मुकाबला है। न्यूजीलैंड की कप्तान सूजी बेट्स ने भारत के खिलाफ आईसीसी महिला विश्व कप के करो या मरो के मुकाबले में टास जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। इस मैच का विजेता सेमीफाइनल में जगह बनाएगा। न्यूजीलैंड महिला क्रिकेट टीम ने 21वें ओवर के खात्मे के बाद 6 विकेट खोकर सिर्फ 61 रन बनाए हैं। इस वक्त हन्ना रो व मैडी ग्रीन बल्लेबाजी कर रही हैं।

भारतीय महिला क्रिकेट टीम के 265 रन के जवाब में न्यूजीलैंड महिला क्रिकेट टीम ने 10 ओवर में दो विकेट खोकर 26 रन बनाए हैं। भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने 50 ओवर के खात्मे पर न्यूजीलैंड महिला क्रिकेट टीम खिलाफ छह विकेट खोकर 265 रन बनाए। न्यूजीलैंड महिला क्रिकेट टीम को यह मैच जीतने के लिए 266 रन चाहिए।

इस मैच में जहां मिताली राज ने शतक लगाया वहीं वेदा कृष्णामूर्ति ने शानदार बल्लेबाजी का प्रदर्शन कर प्रदर्शन कर दर्शकों का मन मोह लिया। वेदा कृष्णामूर्ति ने 45 गेंदों पर 70 रन बनाए। जिसमें सात चौके और दो छक्के शामिल हैं। वेदा कृष्णामूर्ति रन आऊट हो गई थी। आखिर के पांच ओवर में भारतीय टीम ने 57 रन बनाएं। इस मैच में जहां मिताली राज शतक लगाने के बाद 109 रन बनाकर आऊट हो गयी। मिताली राज ने 123 गेंदों पर 11 चौकों की मदद से 109 रन बनाए हैं।

46वें ओवर के खात्मे पर भारत का स्कोर चार विकेट खोने के बाद 224 रन हैं।

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने 42वें ओवर के खत्म होने पर 183 रन चार विकेट खोकर बनाएं। मिताली राज शतक के बेहद करीब हैं वाे इस वक्त 87 रन पर बल्लेबाजी कर रहीं हैं। उनका साथ दे रहीं हैं वेदा कृष्णामूर्ति।

37 ओवर के खात्मे पर भारत का स्कोर चार विकेट खोने के बाद 154 रन हैं। हरमनप्रीत कौर की जगह नई बल्लेबाज दीप्ति शर्मा आईं। वह भी आऊट हो गईं।

37 ओवर के खात्मे पर भारत का स्कोर चार विकेट खोने के बाद 154 रन हैं। हरमनप्रीत कौर की जगह नई बल्लेबाज दीप्ति शर्मा आईं। वह भी आऊट हो गईं।

भारत का तीसरा विकेट गिरा, हरमनप्रीत कौर के रूप में गिरा। न्यूजीलैंड की गेंदबाज ले कास्पेरेक ने अपनी ही गेंद पर हरमनप्रीत कौर को आऊट किया। हरमनप्रीत कौर ने 90 गेंदें खेल कर 60 रन बनाए, जिसमें उन्होंने 7 चौके लगाए।

28वें ओवर की पहली गेंद पर मिताली राज ने जैसे ही चौका लगाया वैसे ही वह अर्धशतकों का अर्धशतक पूरा करने वाली पहली महिला खिलाड़ी बन गईं हैं। 28वें ओवर के खात्मे पर भारत का स्कोर 102/2 रन है। मिताली राज इस वक्त 53 रन व हरमनप्रीत कौर 33 रन बनाकर खेल रही हैं। मिताली राज व हरमनप्रीत कौर के बीच 125 गेंदों में 87 रन की साझेदारी हो चुकी है।

17.5 ओवर के खात्मे पर भारत का स्कोर दो विकेट खोने के बाद 60 रन हैं। मिताली राज 33 रन व हरमनप्रीत कौर 10 रन बनाकर खेल रही हैं।

भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 9 ओवर के खात्मे पर दो विकेट खोकर 29 रन बनाए हैं।

भारत न्यूजीलैंड महिला क्रिकेट मैच में मिताली राज दो और नए रिकार्ड बनाएंगी

भारत ने एकता बिष्ट को बाहर करके राजेश्वरी गायकवाड को टूर्नामेंट में पहली बार मौका दिया।न्यूजीलैंड ने दो बदलाव करते हुए एरिन बर्मिंघम और होली हडल्टन की जगह मैडी ग्रीन और हना रोवे को टीम में शामिल किया है।

स्पोर्ट्स से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top