भारत आस्ट्रेलिया चौथा क्रिकेट टेस्ट मैच : भारत दबाव में और आस्ट्रेलिया दबाव मुक्त खेलेगी  

Sanjay SrivastavaSanjay Srivastava   24 March 2017 4:51 PM GMT

भारत आस्ट्रेलिया चौथा क्रिकेट टेस्ट मैच : भारत दबाव में और आस्ट्रेलिया दबाव मुक्त खेलेगी  धर्मशाला में अभ्यास करतीं भारतीय क्रिकेट टीम।

धर्मशाला (आईएएनएस)। धर्मशाला में एचपीसीए स्टेडियम में शनिवार को भारत आस्ट्रेलिया चौथा व अंतिम क्रिकेट टेस्ट मैच खेला जाएगा। इस बेहद कड़ी श्रृंखला के निर्णायक मैच से पहले भारत पर काफी दबाव है। मैदानी जंग और जुबानी जंग के बीच चल रही यह बेहद प्रतिस्पर्धी श्रृंखला अभी 1-1 से बराबरी पर है।

विराट कोहली व श्रेयस अय्यर।

मैच की पूर्व संध्या पर दिया गया बयान एक तरह से संकेत है कि विराट कोहली के मैच में खेलने की संभावना क्षीण है। अगर वह नहीं खेलते हैं और उनके स्थान पर आने वाले श्रेयस अय्यर बड़ा स्कोर नहीं बना पाते है तो फिर उन जैसे नामी बल्लेबाज की कमी भारत को भारी पड़ सकती है। इसका फैसला आज शाम फिजियो पैट्रिक फरहार्ट करेंगे कि विराट कोहली खेलेंगे या नहीं।

स्पोर्ट्स से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

भारतीय फिजियो पैट्रिक फरहार्ट व विराट कोहली।

भारतीय कप्तान की जगह टीम में चुने गए श्रेयस अय्यर आज सुबह ही यहां पहुंचे और उन्होंने बाद में अभ्यास किया। अय्यर के नेट पर अभ्यास पर कोच अनिल कुंबले और कोहली ने करीबी नजर रखी। भारतीय कप्तान ने मुंबई के इस युवा बल्लेबाज से बात भी की। अगर कोहली नहीं खेल पाते हैं तो फिर अंजिक्य रहाणे टीम की अगुवाई करेंगे।

श्रेयस अय्यर एक आक्रामक बल्लेबाज हैं और उनके पास हर तरह के स्ट्रोक है। कट और पुल खेलने में माहिर होने के कारण धर्मशाला की तेज और उछाल वाली पिच पर वह अच्छे विकल्प हो सकते हैं। अय्यर ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ अभ्यास मैच में दोहरा शतक लगाया था जिससे उनका मनोबल बढ़ा होगा। उस मैच में हालांकि मिशेल स्टार्क और जोश हेजलवुड नहीं खेले थे। अय्यर के पास यह अपने जज्बे और कौशल को दिखाने का अच्छा मौका होगा।

विराट कोहली की चोट ने हाल के समय की इस बेहद रोमांचक श्रृंखला को दिलचस्प बना दिया है जिसका फिनाले धौलाधर पहाड़ियों की गोद में बसे इस एचपीसीए स्टेडियम में खेला जाएगा।

यह श्रृंखला अभी तक सच्ची खेल भावना से नहीं खेली गई। मैदान पर झड़प और छींटाकशी से दोनों टीमों के बीच कड़वाहट बढ़ी है, यहां तक कि चौथे स्तंभ विशेषकर आस्ट्रेलियाई मीडिया ने भी इस दौरान सही भूमिका नहीं निभाई।

इस पृष्ठभूमि में यह टेस्ट मैच काफी दिलचस्प बन गया है। कोई भी टीम किसी तरह की कसर नहीं छोड़ेगी हालांकि वर्तमान हालात में आस्ट्रेलिया मैच में दावेदार के रूप में उतरेगा। पिछले टेस्ट मैच को ड्रा कराने से स्टीव स्मिथ और उनकी टीम आत्मविश्वास बढ़ा होगा। पीटर हैंड्सकांब ने दिखाया कि उनके पास तकनीक और जज्बा है।

लेकिन कल अलग दिन और अलग अवसर है और भारत भी इस बार किसी भी तरह की कसर नहीं छोड़ने के लिए प्रतिबद्ध है। भारत के लिए यह जरुरी है कि केएल राहुल जैसे बल्लेबाज अच्छी शुरुआत को शतक में तब्दील करें। करुण नायर को भी यह भूलने की जरुरत है कि उन्होंने दो महीने पहले तिहरा शतक जड़ा था। उन्हें फिर से बड़ी पारी खेलनी होगी।

चेतेश्वर पुजारा को फिर से अपने धैर्य और कौशल से विरोधी टीम के छक्के छुड़ाने होंगे जबकि मुरली विजय को भी दबाव में शांतचित होकर खेलने की जरुरत है। रहाणे जब लय हमें होते हैं तो उन्हें देखने का अलग आनंद है लेकिन कोहली की अनुपस्थिति में यह उनके नेतृत्वकौशल की भी परीक्षा होगी।

गेंदबाजी विभाग अब भी चिंता का विषय है क्योंकि इशांत शर्मा विकेट लेने में नाकाम रहे हैं जिससे टीम को काफी नुकसान पहुंचा है, ऐसे में भुवनेश्वर कुमार के नाम पर विचार किया जा सकता है जो निचले क्रम में कुछ रन भी जुटा सकते हैं।

आस्ट्रेलिया के लिए श्रृंखला ड्रा कराना नैतिक जीत होगी लेकिन अगर वह श्रृंखला जीतने में सफल रहता है तो यह उसके लिए एशेज की जीत से भी बड़ी जीत होगी।

जब आस्ट्रेलिया की टीम भारत आई थी तो उसे बहुत दमदार नहीं आंका गया था लेकिन उसके लिए अब तक यह श्रृंखला शानदार रही है, स्मिथ के दो जुझारु शतक, नाथन लियोन की जांबाज गेंदबाजी, मैट रेनशॉ और पीटर हैंडसकांब की परिपक्व बल्लेबाजी अभी तक आकर्षण का केंद्र रही हैं।

तेज गेंदबाज जैकसन बर्ड को स्पिनर स्टीव ओकीफी की जगह टीम में लिया जा सकता है। ओकीफी ने रांची में तीसरे टेस्ट मैच में 77 ओवर किए लेकिन वह प्रभाव नहीं छोड़ पाए थे।

टीमें इस प्रकार हैं :-

भारतीय कप्तान विराट कोहली।

भारत:- विराट कोहली (कप्तान) , केएल राहुल, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, अंजिक्य रहाणे, करुण नायर, रिद्विमान साहा(विकेटकीपर) , रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, इशांत शर्मा, उमेश यादव, अभिवन मुकुंद, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, श्रेयस अय्यर और जयंत यादव में से।

आस्ट्रेलिया कप्तान स्टीव स्मिथ।

आस्ट्रेलिया:- स्टीव स्मिथ (कप्तान) , मैट रेनशॉ, डेविड वार्नर, शान मार्श, पीटर हैंडसकांब, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर) , नाथन लियोन, जोस हेजलवुड, स्टीव ओकीफी, जैकसन बर्ड, मिशेल स्वेपसन, मार्कस स्टोनिस, ग्लेन मैक्सवेल, एस्टन एगर, उस्मान ख्वाजा और पैट कमिन्स में से।

मैच सुबह नौ बजकर 30 मिनट पर शुरू होगा।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top