आईसीसी टेस्ट टीम रैंकिंग में भारत नम्बर वन, चेन्नई टेस्ट जीतने पर हुए 120 अंक 

Sanjay SrivastavaSanjay Srivastava   20 Dec 2016 5:48 PM GMT

आईसीसी टेस्ट टीम रैंकिंग में भारत नम्बर वन, चेन्नई टेस्ट जीतने पर हुए 120 अंक चेन्नई टेस्ट जीतने के बाद टीम इंडिया खुशी मनाते हुए।

दुबई (भाषा)। भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की श्रृंखला 4-0 से जीतने के साथ 2016 का अंत दुनिया की नंबर एक टेस्ट टीम के रूप में किया। भारत ने आज पांचवां और अंतिम टेस्ट पारी और 75 रन से जीता।

श्रृंखला जीतकर भारत को पांच अंक मिले और 2016 के अंतिम टेस्ट टीम रैंकिंग अपडेट में अब उसके 120 अंक हो गए हैं, भारत ने दूसरे स्थान पर मौजूद आस्ट्रेलिया पर 15 अंक की बढ़त बना रखी है।

इसके विपरीत इंग्लैंड ने श्रृंखला की शुरुआत आस्ट्रेलिया के बराबर 105 अंक से की थी लेकिन दशमलव अंक तक गणना करने पर दूसरे स्थान पर था। एलिस्टेयर कुक की अगुआई वाली इंग्लैंड की टीम हालांकि इस हार के बाद पांचवें स्थान पर खिसक गई है।

टीम के 101 अंक हैं जो पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका से एक अंक कम है। पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका दोनों के 102 अंक हैं लेकिन दशमलव अंक तक गणना करने पर पाकिस्तान की टीम तीसरे स्थान पर है।

आईसीसी वार्षिक नकद पुरस्कारों की एक अप्रैल 2017 की कट आफ तारीख अब अधिक दूर नहीं है और दूसरे से पांचवें स्थान की टीम के बीच सिर्फ चार अंक का अंतर है। एक अप्रैल 2017 को टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष पर रहने वाली टीम को 10 लाख डालर, दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम को पांच लाख डालर जबकि तीसरे और चौथे स्थान पर रहने वाली टीमों को क्रमश: दो और एक लाख डालर मिलेंगे।

आईसीसी टेस्ट टीम रैंकिंग के लिए यह साल काफी रोमांचक रहा जिसमें 21 अगस्त से 11 अक्तूबर के बीच आस्ट्रेलिया, पाकिस्तान और भारत शीर्ष पर पहुंचे।

न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू श्रृंखला में 3-0 के स्वीप के बाद आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप मेस हासिल करने वाली विराट कोहली की अगुआई वाली भारतीय टीम को इस साल रैंकिंग में पछाड़ा नहीं जा सकता क्योंकि रैंकिंग प्रत्येक टेस्ट श्रृंखला के अंत में ही अपडेट होती है।

आस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच मौजूदा टेस्ट श्रृंखला का तीसरा और अंतिम टेस्ट तीन से सात जनवरी तक सिडनी में खेला जाना है।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top