आईसीसी वनडे रैंकिंग में अगर 13 अंक और पा जाएं तो विराट कोहली हो जाएंगे फर्स्ट

Sanjay SrivastavaSanjay Srivastava   12 Dec 2016 11:43 AM GMT

आईसीसी वनडे रैंकिंग में अगर 13 अंक और पा जाएं तो विराट कोहली हो जाएंगे फर्स्टभारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली।

दुबई (भाषा)। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने बल्लेबाजों की आईसीसी रैंकिंग में अपना दूसरा स्थान बरकरार रखा जबकि आस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर उनसे महज दो अंक पीछे तीसरे स्थान पर हैं। दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स अब भी नंबर एक रैंकिंग पर काबिज बल्लेबाज हैं। वह कोहली से 13 अंक आगे हैं।

वार्नर पहले कोहली से 62 अंक से पिछड़ रहे थे लेकिन कल मेलबर्न में समाप्त हुई न्यूजीलैंड के खिलाफ चैपल-हैडली सीरीज में शानदार प्रदर्शन के बाद उन्होंने यह बढ़त महज दो अंक की कर ली, जिसमें आस्ट्रेलिया ने 3-0 से जीत दर्ज की। वार्नर तीन मैचों में 299 रन बनाकर सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे, जिससे उन्होंने अपनी तीसरे नंबर की रैंकिंग मजबूत कर ली।

नंबर एक स्थान के लिए जद्दोजहद अगले महीने फिर शुरू होगी जब कोहली के इंग्लैंड के खिलाफ 15 से 23 जनवरी तक तीन मैचों की सीरीज में खेलने की उम्मीद है। वार्नर पाकिस्तान के खिलाफ 13 से 26 जनवरी तक होने वाले पांच मैचों की सीरीज में मैदान में उतरेंगे और डिविलियर्स श्रीलंका के खिलाफ 28 जनवरी से 10 फरवरी तक पांच एक दिवसीय सीरीज में दक्षिण अफ्रीका की अगुवाई करेंगे।

न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल और आस्ट्रेलिया की स्टीव स्मिथ, मिशेल मार्श और जोश हेजलवुड की तिकडी ने भी कैरियर की ऊंची रैंकिंग हासिल कर ली है। गुप्टिल को सीरीज में 193 रन का फायदा मिला जिससे उन्हें दो पायदान का लाभ मिला। इससे वह छठे स्थान पर पहुंच गए। स्मिथ छह पायदान की छलांग से 10वें स्थान पर पहुंच गए हैं, उन्होंने सीरीज में 236 रन का योगदान दिया था। मार्श तीन पायदान के फायदे से 22वें स्थान पर पहुंच गए।

पैट क्यूमिंस ने 47वें स्थान पर वापसी की है जबकि अन्य गेंदबाजों ने उपर की ओर कदम बढ़ाए हैं जिसमें जेम्स फॉकनर (23वें, दो पायदान की छलांग) और मिशेल सैंटनर (50वें, 16 पायदान की छलांग) शामिल हैं।

ट्रेंट बोल्ट ने अपना नंबर एक स्थान कायम रखा। वह दक्षिण अफ्रीका के इमरान ताहिर से आठ अंक ऊपर हैं जिसमें वेस्टइंडीज के सुनील नरेन एक अंक पीछे तीसरे स्थान पर हैं।

आलराउंडर खिलाडियों की सूची में कोई बदलाव नहीं हुआ है जिसमें बांग्लादेश के शकिब अल हसन शीर्ष पर हैं, जिसके बाद एंजेलो मैथ्यूज, मोहम्मद नबी, जेम्स फॉकनर और मिशेल मार्श काबिज हैं।

आईसीसी वनडे टीम रैंकिंग में नंबर एक टीम आस्ट्रेलिया के 118 से बढ़कर 120 अंक हो गए हैं। न्यूजीलैंड पिछड़ कर भारत के बाद चौथे स्थान पर खिसक गई। न्यूजीलैंड ने सीरीज की शुरुआत 112 अंक से की थी लेकिन 0 - 3 से मिली हार का मतलब उसके अंक 109 अंक हो गए।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top