आईसीसी टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में आर अश्विन व रविंद्र जडेजा संयुक्त रूप से शीर्ष पर पहुंचने वाली स्पिनरों की पहली जोड़ी बनी

Sanjay SrivastavaSanjay Srivastava   8 March 2017 3:41 PM GMT

आईसीसी टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में आर अश्विन व रविंद्र जडेजा  संयुक्त रूप से शीर्ष पर पहुंचने वाली स्पिनरों की पहली जोड़ी बनीरविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा।

दुबई (भाषा)। रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा की भारतीय जोड़ी आज अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में संयुक्त रूप से शीर्ष पर पहुंचने वाली स्पिनरों की पहली जोड़ी बनी।

भारत ने कल बेंगलुरु में दूसरे टेस्ट के चौथे दिन आस्ट्रेलिया को 75 रन से हराया, जिसके बाद जारी रैंकिंग में जडेजा ने शीर्ष पर मौजूद अश्विन की बराबरी कर ली। जडेजा ने मैच में छह विकेट चटकाए, जिसमें पहली पारी में 63 रन देकर छह विकेट का कमाल का प्रदर्शन भी शामिल है।आईसीसी ने बयान में कहा कि इस प्रदर्शन की बदौलत एक स्थान के फायदे से रविंद्र जडेजा अपने करियर में पहली बार शीर्ष रैंकिंग हासिल करने में सफल रहे।

पिछली बार अप्रैल 2008 में दो गेंदबाज संयुक्त रूप से शीर्ष पर थे और तब दक्षिण अफ्रीका के डेल स्टेन और श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन ने पहला स्थान हासिल किया था।

स्पोर्ट्स से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

अश्विन ने भी बेंगलुरु टेस्ट में अहम भूमिका निभाई। उन्होंने मैच में आठ विकेट चटकाए और पूर्व दिग्गज स्पिनर बिशन सिंह बेदी (266 विकेट) को पीछे छोड़कर 269 विकेटों के साथ भारत के पांचवें सबसे सफल गेंदबाज बने।

विराट कोहली फिसल कर तीसरे स्थान पर पहुंचे

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने हालांकि मैच में 27 और श्रृंखला तक अब तक सिर्फ 40 रन बनाने के बाद बल्लेबाजों की सूची में दूसरी रैंकिंग इंग्लैंड के जो रुट को गंवा दी है। रुट अब 848 अंक के साथ कोहली से एक अंक आगे हैं। बेंगलुरु टेस्ट में 17 और 92 रन की पारियां खेलने वाले भारतीय बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा पांच स्थान के फायदे से छठे पायदान पर पहुंच गए हैं जबकि अजिंक्य रहाणे 17 और 52 रन की पारियां खेलने के बाद दो स्थान के फायदे से 15वें स्थान पर हैं।

इस मैच में मैन आफ द मैच बने लोकेश राहुल 90 और 51 रन की पारियां खेलने के बाद 23 स्थान की लंबी छलांग के साथ 23वें पायदान पर पहुंच गए हैं।

आस्ट्रेलिया के स्पिनर नाथन लियोन मैच में आठ विकेट चटकाने के बाद दो स्थान के फायदे से 16वें स्थान पर हैं। आस्ट्रेलिया के बाएं हाथ के स्पिनर स्टीव ओकीफी और भारतीय तेज गेंदबाज उमेश यादव एक-एक स्थान के फायदे से करियर की सर्वश्रेष्ठ 28वीं और 29वीं रैंकिंग पर काबिज हैं।

आस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ शीर्ष स्थान पर बरकरार

आस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ ने 77 टेस्ट से अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखा है। उन्होंने रिकी पोंटिंग को पीछे छोड़ा जो 76 मैचों तक शीर्ष पर रहे थे। वह अब आस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों में स्टीव वा (94) और डान ब्रैडमैन (93) के बाद सर्वाधिक टेस्ट तक शीर्ष पर रहने वाले तीसरे बल्लेबाज हैं।

बाएं हाथ के बल्लेबाज मैट रेनशा छह स्थान के फायदे से करियर की सर्वश्रेष्ठ 28वीं रैंकिंग पर हैं जबकि शान मार्श पांच स्थान के फायदे से 37वें स्थान पर हैं।

आलराउंडरों की सूची में बांग्लादेश के साकिब अल हसन शीर्ष स्थान पर

आलराउंडरों की सूची में बांग्लादेश के साकिब अल हसन ने भारत के अश्विन को पीछे छोड़कर शीर्ष स्थान हासिल किया है। आस्ट्रेलिया के खिलाफ मौजूदा श्रृंखला की चार पारियों में अश्विन सिर्फ 20 रन बना पाए हैं, अश्विन ने दिसंबर 2015 में साकिब को पीछे छोड़ा था।

दूसरे टेस्ट में भारत की जीत ने एक अप्रैल की कट आफ तारीख तक आईसीसी टेस्ट टीम रैंकिंग में उसका शीर्ष स्थान और 10 लाख डालर का पुरस्कार तय कर दिया है, अब मुकाबले दूसरे, तीसरे और चौथे स्थान के लिए है।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top