चाइना ओपन में पीवी सिंधु ने चीन की सुन यू को हराकर रचा इतिहास 

Sanjay SrivastavaSanjay Srivastava   20 Nov 2016 5:56 PM GMT

चाइना ओपन में पीवी सिंधु ने चीन की सुन यू को हराकर रचा इतिहास ओलम्पिक रजत पदक विजेता और भारत की अग्रणी महिला बैडमिंटन खिलाड़ी पी. वी. सिंधु।

फुझोउ (चीन) | ओलंपिक रजत पदक विजेता भारत की पीवी सिंधु ने आज यहां 700000 डालर इनामी चीन ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के फाइनल में चीन की सुन यू को हराकर अपना पहला सुपर सीरीज प्रीमियर खिताब जीता।

अगस्त में रियो ओलंपिक में रजत पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बनी सिंधु ने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए सुन यू को एक घंटे और नौ मिनट में 21-11 17-21 21-11 से हराकर यह प्रतिष्ठित खिताब अपने नाम किया।

दुनिया की 11वें नंबर की खिलाड़ी सिंधु की सुन यू के खिलाफ छह मैचों में यह तीसरी जीत है। सिंधू ने मुकाबले की शानदार शुरुआत करते हुए पहले गेम में 11-5 की बढ़त बनाई। भारतीय खिलाड़ी ने अपनी तेजी की बदौलत इस बढ़त को 20-8 तक पहुंचाकर 12 गेम प्वाइंट हासिल किए। सुन यू ने तीन गेम प्वाइंट बचाए लेकिन सिंधू को पहला गेम जीतने से नहीं रोक सकी।

दूसरे गेम में भी सिंधु ने 6-3 की बढ़त बनाई जिसे उन्होंने 11-7 और फिर 14-10 तक पहुंचाया। सुन यू ने हालांकि इसके बाद जोरदार वापसी की और कुछ दमदार स्मैश की बदौलत 14-14 से स्कोर बराबर कर दिया।

चीन की खिलाड़ी ने तेज स्मैश और फिर शानदार रिर्टन की बदौलत 18-16 की बढ़त बनाई। सिंधू ने इसके बाद वीडियो रैफरल गंवाया, जिससे सुन यू 19-16 से आगे हो गई। सुन ने 20-16 के स्कोर पर नेट पर शाट खेला लेकिन सिंधु के नेट पर शाट मारने पर दूसरा गेम जीतकर स्कोर 1-1 कर दिया।

तीसरे और निर्णायक गेम में शुरुआत में कड़ी टक्कर देखने को मिली। सिंधू और सुन यू 6-6 के स्कोर पर बराबरी पर थी। सिंधू ने इसके बाद कुछ दमदार रिटर्न की बदौलत 10-6 की बढ़त बनाई। सुन यू ने सिंधू की गलतियों का फायदा उठाकर स्कोर 8-10 किया लेकिन ब्रेक के समय भारतीय खिलाडी 11-8 से आगे थी। सुन यू ने कुछ गलतियां की जिसका फायदा उठाकर सिंधू ने स्कोर 19-11 कर दिया। सिंधू ने उस समय मैच प्वाइंट हासिल जब सुन यू ने रिटर्न को लंबा समझकर छो़ड़ दिया लेकिन यह बैक लाइन को छू गया। सिंधू ने इसके बाद अगला अंक जीतकर गेम, मैच और खिताब अपने नाम किया.

साइना नेहवाल ने 2014 में चीन ओपन का खिताब जीता था जबकि पिछले साल उप विजेता रही थी। सिंधू पिछले साल डेनमार्क ओपन में पहली बार सुपर सीरीज टूर्नांमेंट के फाइनल में पहुंची थी लेकिन वहां उन्हें चीन की ली शुएरुई के खिलाफ शिकस्त का सामना करना पड़ा था।

भारत की महिला बैडमिंटन खिलाड़ी पी. वी. सिंधु ने पहली बार चाइना सुपर सीरीज़ का खिताब जीता है। सिंधु से पहले भारत की साइना नेहवाल और मलेशिया की मी चुंग वॉन्ग ही ऐसी गैर-चीनी खिलाड़ी रही हैं, जिन्होंने यह खिताब जीता था। साइना नेहवाल के बाद चाइना ओपन जीतने वाली दूसरी भारतीय महिला हैं।

वर्ष 2014 में सायना नेहवाल ने ये ख़िताब जीता था, वर्ष 2015 में वो फाइनल हार गई थीं।

प्रधानमंत्री ने चाइना ओपन जीतने पर सिंधु को बधाई दी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु को पहला चाइना ओपन सुपर सीरिज खिताब जीतने पर बधाई दी। मोदी ने कहा,‘‘ पीवी सिंधु को पहला सुपर सीरिज खिताब जीतने पर बधाई। चाइना ओपन में आपने अच्छा प्रदर्शन किया।'' रियो ओलंपिक रजत पदक विजेता सिंधु ने चीन की सुन यू को हराकर चाइना ओपन खिताब जीता।


More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top