भारत बांग्लादेश टेस्ट मैच 2017 में भारत ने चाय से पहले बनाए एक विकेट पर 164 रन 

Sanjay SrivastavaSanjay Srivastava   9 Feb 2017 1:37 PM GMT

भारत बांग्लादेश टेस्ट मैच 2017 में भारत ने चाय से पहले  बनाए एक विकेट पर 164 रन सलामी बल्लेबाज मुरली विजय और चेतेश्वर पुजारा।

हैदराबाद (भाषा)। हैदराबाद के राजीव गांधी क्रिकेट स्टेडियम में भारत बांग्लादेश टेस्ट मैच 2017 में टास जीतकर भारत पहले बल्लेबाजी करने को उतरी। बांग्लादेश की टीम 17 साल में पहली बार टेस्ट खेलने भारत आई है। उसे साल 2000 में टेस्ट टीम का दर्जा मिला था।

सलामी बल्लेबाज मुरली विजय और चेतेश्वर पुजारा के बीच दूसरे विकेट की अटूट अर्धशतकीय साझेदारी की बदौलत भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ एकमात्र टेस्ट के पहले दिन लंच के एक घंटे के खेल में एक विकेट पर 163 रन बनाए। मुरली विजय ने 121 गेंदें खेल कर 80 रन बनाए, जिसमें 9 चौके और एक छक्का लगाया। वहीं चेतेश्वर पुजारा ने 104 गेंदें खेल 8 चौके लगा 77 रन बनाया है।

टास जीतकर बल्लेबाजी करने उतरे भारत ने मैच की चौथी गेंद पर ही लोकेश राहुल (02) का विकेट गंवा दिया जिसके बाद विजय और पुजारा ने दूसरे विकेट के लिए 84 रन की अटूट साझेदारी करके पारी को संभाला। रन आउट के आसान मौके पर बचे विजय 71 गेंद में 45 जबकि पुजारा 86 गेंद में 39 रन बनाकर खेल रहे हैं. विजय ने छह जबकि पुजारा ने चार चौके जडे हैं। बांग्लादेश ने गेंदबाजी में अनुशासित शुरुआत की लेकिन पिच से उतनी मदद नहीं मिल रही थी जो मैच आगे बढ़ने के साथ धीमी होती जाएगी।

राहुल तेज गेंदबाज तास्किन अहमद की मैच की चौथी गेंद पर ही कवर ड्राइव लगाने की कोशिश में इसे विकेटों पर खेल गए। तास्किन के जोडीदार कामरुल इस्लाम रब्बी ने भी अच्छी शुरुआत की जिससे विजय और पुजारा शुरुआत में सतर्कता के साथ खेले और पहले पांच ओवर में सिर्फ सात रन बने। पुजारा ने छठे ओवर में रब्बी की गेंद पर प्वाइंट क्षेत्र में पहला चौका जड़ा। बांग्लादेश ने 11वें ओवर में जब पहले बदलाव के रूप में सौम्य सरकार को उतारा तो भारतीय बल्लेबाजों ने खुलकर खेलने का फैसला किया।

पुजारा ने सौम्य सरकार पर चौका जड़ा जबकि विजय ने रब्बी की गति और अतिरिक्त उछाल का फायदा उठाकर पुल करके तीन चौके मारे। उन्होंने तास्किन पर कवर ड्राइव से भी चार रन बटोरे। विजय हालांकि पारी के 19वें ओवर में भाग्यशाली रहे जब आफ स्पिनर मेहदी हसन मिराज की गेंद पर पुजारा के साथ गलतफहमी का शिकार होकर रन आउट होने से बचे। विजय ने मिराज की गेंद को स्क्वायर लेग पर खेला जहां रब्बी ने शानदार क्षेत्ररक्षण किया और दोनों बल्लेबाज एक ही छोर पर पहुंच गए। विजय ने इसके बाद रन के लिए भागने का फैसला किया लेकिन रब्बी के खराब थ्रो को गेंदबाज पकड़ नहीं पाया और विजय को जीवनदान मिला।


टीमें


भारत : विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जड़ेजा, भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव, इशांत शर्मा


बांग्लादेश : मुश्फिकुर रहमान (कप्तान विकेटकीपर), सौम्य सरकार, तमीम इकबाल, मोमिनुल हक, महमुदुल्लाह, शाकिब अल-हसन, सब्बीर रहमान, मेहदी हसन मिराज, ताइजुल इस्लाम, तस्किन अहमद, कमरुल इस्लाम रब्बी।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top