भारत बांग्लादेश टेस्ट मैच के तीसरे दिन कप्तान मुशफिकर रहीम, शाकिब ने बांग्लादेश की पारी को संवारा, स्कोर 6/322 रन पहुंचाया

भारत बांग्लादेश टेस्ट मैच के तीसरे दिन कप्तान मुशफिकर रहीम, शाकिब ने बांग्लादेश की पारी को संवारा, स्कोर 6/322 रन  पहुंचायाहैदराबाद के राजीव गांधी क्रिकेट स्टेडियम में भारत बांग्लादेश टेस्ट मैच में समर्थक।

हैदराबाद (भाषा)। हैदराबाद के राजीव गांधी क्रिकेट स्टेडियम में भारत बांग्लादेश टेस्ट मैच 2017 के तीसरे दिन बांग्लादेश के मध्यक्रम के बल्लेबाज मुशफिकर रहीम ने भारतीय गेंदबाजी आक्रमण का डटकर सामना करते हुए 81 रन की पारी खेलकर अपनी टीम को छह विकेट पर 322 रन तक पहुंचा दिया।

हरफनमौला शाकिब अल हसन ने भी 82 रन की आक्रामक पारी खेली। तीसरे दिन का खेल समाप्त होने पर रहीम का बखूबी साथ देते हुए मेहदी हसन मिराज 51 रन बनाकर खेल रहे हैं। बांग्लादेशी टीम अभी भी भारत के पहली पारी के छह विकेट पर 687 रन से 365 रन पीछे है। भारत के लिए उमेश यादव ने 18 ओवर में 72 रन देकर दो विकेट लिए जबकि स्पिन जोड़ी आर अश्विन और रविंद्र जडेजा कोई कमाल नहीं कर सके। अश्विन ने 24 ओवर में 77 रन देकर एक और जडेजा ने 29 ओवर में 60 रन देकर एक विकेट लिया। अश्विन को 12 चौके पड़ेे, ईशांत शर्मा पुरानी गेंद से प्रभावी दिखे लेकिन मुशफिकर ने उन्हें दबाव नहीं बनाने दिया। भारत का पलड़ा अभी भी मैच पर भारी है लेकिन आज आखिरी दो सत्र में बांग्लादेश ने जिस तरह की बल्लेबाजी की है, उससे उसका मनोबल जरूर बढ़ा होगा।

युवा मिराज ने अपने पहले टेस्ट अर्धशतक में जबर्दस्त धैर्य का प्रदर्शन किया, वहीं मुशफिकर 206 गेंद की अपनी पारी में 12 चौके जड़ चुके हैं जबकि मिराज ने 103 गेंद खेलकर 10 चौके लगाए आखिरी सत्र में 30 ओवर में 76 रन बने। बांग्लादेश को अभी भी फालोआन से बचने के लिए 166 रन बनाने हैं। इससे पहले बांग्लादेश ने लंच के बाद दो विकेट खोकर 121 रन जोड़े। भारत ने हालांकि शाकिब और शब्बीर रहमान के विकेट जल्दी लेकर हालात पर काबू पा लिया।

पहले सत्र में हावी रहे शाकिब ने 103 गेंद में 82 रन बनाए। शाकिब के आउट होेने के बाद शब्बीर (16) को रविंद्र जडेजा ने पगबाधा आउट कर दिया। शाकिब ने अश्विन की गेंद पर मिड आन में उमेश यादव को कैच थमाया। उस समय इस तरह के शाट की जरुरत नहीं थी क्योंकि वह मुशफिकर रहीम के साथ मिलकर 107 रन जोड चुके थे। रहीम 119 गेंद में 47 रन बनाकर खेल रहे हैं।

शाकिब ने कुछ शाट्स बहुत उम्दा लगाए लेकिन इस तरह गैर जिम्मेदाराना शाट खेलकर उनका अहम मौके पर आउट होना चिंता का सबब रहा। पहले सत्र में यादव ने अपनी रफ्तार से बांग्लादेशी खेमे में खलबली मचा दी। लंच से पहले बांग्लादेश ने तीन विकेट गंवाए। उमेश ने लगातार अच्छी गति से गेंदबाजी की।

सलामी बल्लेबाज तमीम इकबाल (25) हालांकि उमेश की तूफानी गेंदबाजी के सामने सहज दिख रहे थे लेकिन वह मोमीनुल हक (12) के साथ गलतफहमी का शिकार होकर रन आउट हो गए। तमीम गैरजरूरी दूसरा रन लेने की कोशिश में रन आउट हुए और अपने कल के स्कोर में सिर्फ एक रन जोड़ पाए।

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने दोनों छोर से तेज गेंदबाजी और स्पिन मिश्रित आक्रमण लगाया। जिसके सामने महमूदुल्लाह रियाद (28) और मोमीनुल हमेशा असहज दिखे। उमेश ने सुबह पवेलियन छोर से तीन ओवर गेंदबाजी लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिली, जिसके बाद कप्तान ने उन्हें दूसरे छोर से गेंदबाजी सौंपी और उन्होंने छह ओवर में बेहतरीन गेंदबाजी की।

उमेश की आउटस्विंग से बल्लेबाज रहे परेशान

उमेश ने आउटस्विंग से मोमीनुल और महमूदुल्लाह को लगातार परेशान किया। उनकी एक इनस्विंगर महमूदुल्लाह के पैड पर लगी लेकिन अंपायर ने नाटआउट करार दिया। भारत ने डीआरएस लिया लेकिन लेग स्टंप पर गेंद टकराने के बावजूद अंपायर का फैसला कायम रहा।उमेश निराश नहीं हुए और उन्होंने बाएं हाथ के बल्लेबाज मोमीनुल को पगबाधा कर दिया।महमूदुल्लाह और साकिब ने चौथे विकेट के लिए 45 रन जोड़े लेकिन इस दौरान दोनों ही सहज नहीं थे। कोहली ने उमेश और रविंद्र जडेजा के आराम देते हुए इशांत (38 रन पर एक विकेट) और अश्विन को गेंदबाजी सौंपी।

भारत ने अपना दूसरा डीआरएस भी गंवाया

इशांत ने कप्तान को निराश नहीं करते हुए महमूदुल्लाह को पगबाधा किया। बल्लेबाज ने डीआरएस का सहारा लिया लेकिन फैसला गेंदबाज के पक्ष में रहा। भारत ने हालांकि अपना दूसरा डीआरएस भी गंवाया जब अश्विन ने साकिब के खिलाफ पगबाधा का रैफरल लिया लेकिन बल्लेबाज आउट नहीं था।

First Published: 2017-02-11 19:29:36.0

Share it
Share it
Share it
Top