विराट कोहली का विश्व रिकॉर्ड, राहुल द्रविड और डॉन ब्रैडमैन को भी पीछे छोड़ा 

Sanjay SrivastavaSanjay Srivastava   10 Feb 2017 2:52 PM GMT

विराट कोहली का विश्व रिकॉर्ड, राहुल द्रविड और डॉन ब्रैडमैन को भी पीछे छोड़ा भारतीय कप्तान विराट कोहली का विश्व रिकॉर्ड, लगातार चार सीरीज में चार दोहरे शतक लगाए।

हैदराबाद (भाषा)। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने रिकार्ड तोड़ने की अविश्वसनीय लय जारी रखते हुए लगातार चार टेस्ट सीरीज में दोहरा शतक जड़ने वाला पहला बल्लेबाज बनकर आज यहां महान सर डोनल्ड ब्रैडमैन और राहुल द्रविड को पीछे छोड़ दिया। कोहली ने वेस्टइंडीज, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड और बांग्लादेश के खिलाफ चार सीरीज में दोहरा शतक जमाया। ब्रैडमैन और द्रविड तीन लगातार सीरीज में दोहरा शतक जमा चुके हैं।

कोहली ने पिछले साल जुलाई में नार्थ साउंड में अपना पहला दोहरा शतक (200) बनाया था, जिसके बाद उन्होंने अक्तूबर में न्यूजीलैंड के खिलाफ 211 रन बनाए। इसके बाद भारतीय कप्तान ने मुंबई में इंग्लैंड के खिलाफ दिसंबर में अपने कैरियर का सर्वश्रेष्ठ 235 रन का स्कोर खड़ा किया और अब उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ 204 रन बनाए।

आंकड़ों के हिसाब से कोहली ने ब्रैडमैन और राहुल द्रविड का रिकार्ड तोड़ा है लेकिन डान ब्रैडमैन के आंकड़े देखने के बाद आपको लगेगा कि 1930-31 के दौरान उनके दोहरे शतक शानदार थे।

महान सर डोनल्ड ब्रैडमैन।

जून और अगस्त के बीच इंग्लैंड में 1930 एशेज सीरीज में तब 22 वर्षीय ब्रैडमैन ने लार्ड्स में 254 रन, लीड्स (हेडिंग्ले) में अपने कैरियर की सर्वश्रेष्ठ 334 रन की पारी के बाद ओवल में 232 रन बनाए थे जो एक ही सीरीज में बने थे।

इसके बाद जनवरी 1931 में वेस्टइंडीज के खिलाफ आस्ट्रेलिया में खेली गयी सीरीज में ब्रैडमैन ने ब्रिसबेन में 223 रन बनाए। अगली सीरीज उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली थी, उन्होंने ब्रिसबेन में 226 रन बनाये थे जिससे वह लगातार तीन श्रृंखलाओं में दोहरा शतक जमाने वाले पहले बल्लेबाज बने थे।

बल्लेबाज राहुल द्रविड।

राहुल द्रविड ने लगातार सीरीज में दोहरे शतकों की हैट्रिक 2003-04 सत्र में लगाई थी। उन्होंने अहमदाबाद (अक्तूबर 2003) में 222 रन के बाद एडिलेड (दिसंबर 2003) में आस्ट्रेलिया के खिलाफ 233 रन बनाए। इसके बाद उन्होंने अगली सीरीज में पाकिस्तान के खिलाफ अपने कैरियर की सर्वश्रेष्ठ 270 रन की पारी खेली थी।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top