Top

ICC ने बनाए हेलमेट सुरक्षा के लिए नए नियम

ICC ने बनाए हेलमेट सुरक्षा के लिए नए नियमइन नए नियमों को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैचों में एक फरवरी से लागू किया जाएगा।

दुबई (आईएएनएस)। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैचों के दौरान बल्लेबाजों के हेलमेट सुरक्षा के लिए नए नियमों की घोषणा की है। इस नए नियम के तहत किसी भी खिलाड़ी को बल्लेबाजी के दौरान हेलमेट पहनना जरूरी नहीं होगा, लेकिन अगर एक बल्लेबाज हेलमेट पहनता है, तो वह सुरक्षा नियमों के अनुरूप होना चाहिए। इन नए नियमों को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैचों में एक फरवरी से लागू किया जाएगा।

पहले दो अंतराष्ट्रीय मैचों में अगर सख्त सुरक्षा नियमों के अनुसार हेलमेट नहीं पहना जाएगा, तो आधिकारिक रूप से एक चेतावनी जारी की जाएगी। ऐसे में अगर तीसरी बार भी नियमों का उल्लंघन होता है, तो उस खिलाड़ी को एक मैच के लिए प्रतिबंधित कर दिया जाएगा। ICC क्रिकेट समिति द्वारा पिछले साल जून में हुई बैठक में इन नए नियमों का सुझाव दिया गया था।

ICC के महाप्रबंधक जियॉफ एलार्दिसे ने कहा कि इन नए नियमों का लक्ष्य सभी खिलाड़ियों के लिए सबसे सुरक्षित हेलमेट उपलब्ध कराना है। एलार्दिसे ने कहा, ''हमारी प्राथमिकता है कि सभी बल्लेबाज सबसे सुरक्षित हेलमेट पहनें। ऐसा देखा जा रहा है कि अधिकतर अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी एक जनवरी से ही ऐसे हेलमेट पहन रहे हैं, जो पूर्ण रूस से सुरक्षित नहीं हैं।''

ICC के महाप्रबंधक ने कहा कि हेलमेट से संबंधित नए नियमों को लागू करने के लिए कुछ टीमों ने थोड़े और समय की मांग की है। इसके तहत टीमों को पर्याप्त समय दिया गया है। इस समय के समाप्त होने के बाद नियमों को सख्ती से लागू किया जाएगा।

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.