ICC World Cup 2019: उलझती जा रही है सेमीफाइनल की गुत्थी

चौथे नंबर के लिए फंसी इंग्लैंड, पाकिस्तान और बांग्लादेश की टीम...

Imran KhanImran Khan   28 Jun 2019 12:59 PM GMT

ICC World Cup 2019: उलझती जा रही है सेमीफाइनल की गुत्थीफोटो-आईसीसी

लखनऊ। विश्व कप-2019 की प्रबल दावेदारी मानी जा रही इंग्लैंड टीम बड़े संकट में फंसी नजर आ रही है। सेमीफाइनल के लिए ऑस्ट्रेलिया और भारत सबसे आगे खड़े हैं। तीसरे नंबर के लिए न्यूजीलैंड की टीम को सिर्फ एक सीढ़ी चढ़नी है और वो भी सेमीफाइनल की दौड़ में शामिल हो जाएगी। नंबर चार के लिए तीन टीमों में मुकाबला बहुत जोर पकड़ रहा है। उनके नाम इंग्लैंड, पाकिस्तान और बांग्लादेश हैं।

फोटो-इंग्‍लैंड क्रिकेटफोटो-इंग्‍लैंड क्रिकेट

इंग्लैंड...

30 मई 2019 को इंग्लैंड ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एक मजबूत शुरुआत की थी। पहले ही मैच में दक्षिण अफ्रीका को एकतरफा अंदाज में हराते हुए इंग्लैंड ने विश्व कप में अपनी दावेदारी पेश कर दी थी। लेकिन आगे के कुछ मुकाबले इंग्लैंड ने गंवा दिए। अभी इंग्लैंड ने टोटल सात मुकाबले खेले हैं जिसमें उसने चार में जीत व तीन में हार का सामना करना पड़ा है। इंग्लैंड ने दक्षिण अफ्रीका, बांग्लादेश, अफगानि‍स्तान और वेस्टइंडीज पर जीत दर्ज की है तो वहीं ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान और श्रीलंका के सामने हार का सामना भी करना पड़ा है।

अब ऐसे में इंग्लैंड के दो मुकाबले न्यूज़ीलैंड व भारत के खिलाफ बचे हैं। ये दोनों टीमें बहुत मजबूत हैं और विश्व कप में अभी तक अच्छा क्रिकेट खेलती आई हैं। भारत की बात करें तो अभी तक उसने एक भी मुकाबला नहीं गंवाया है और न्यूज़ीलैंड सिर्फ एक मैच हारा है। भारत 11 अंकों के साथ प्वाइंट टेबल में दूसरे व न्यूज़ीलैंड भी इतने अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है। टीम इंडिया ने 6 मुकाबले खेले हैं जिसमें एक पानी की खलल से रद‍्द कर दिया गया था तो वहीं न्यूज़ीलैंड ने 7 मैच खेले हैं एक में हार व एक मैच बारिश की वजह से बेनतीजा रहा था।

इंग्लैंड को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए ये दोनों मैच हर हाल में जीतने होंगे। कप्तान इयान मोर्गन की अगुवाई में इस टीम ने बेहतर ही प्रदर्शन किया है। बल्लेबाजी की बात करें तो जेसन राय, जोनी बेयरस्टो, जो रूट और इयान मोर्गन जो ऊपर के क्रम मजबूती प्रदान करते हैं। मिडिल ऑर्डर पर नजर दौड़ाएं तो वहां पर भी बेन स्टोक्स, जोस बटलर व मोईन अली जैसे ऑलराउंडर मौजूद हैं।

गेंदबाजी में जोफ्रा आर्चर का कोई जवाब नहीं उनकी रफ्तार ही उनकी मजबूती है और उनका साथ देते हैं तेज गेंदबाज मार्क वुड। इनकी भी गेंदें 150 की रफ्तार से निकलती हैं। स्‍पिन में आदिल रशीद ने पूरा मोर्चा संभाला हुआ है। तो यहां इंग्लैंड टीम पूरी तरह से मजबूत नजर आ रही है। इंग्लैंड 8 अंकों के साथ प्वाइंट टेबल में नंबर चार पर मौजूद है।

फोटो-पाकिस्‍तान क्रिकेटफोटो-पाकिस्‍तान क्रिकेट

पाकिस्तान...

विश्व कप में पाकिस्तान टीम की शुरुआत ठीक नहीं रही। पहले ही मुकाबले में वेस्टइंडीज के हाथों एकतरफा मैच गंवाने के बाद उंगलियां उठने लगी थीं। पाकिस्तान दूसरे मैच में इंग्लैंड को हराकर सबको चौंका दिया। पाकिस्तान का अभी तक का पूरा सफर 1992 वर्ल्ड कप जैसा ही चल रहा है। पाकिस्तान ने दक्षिण अफ्रीका व न्यूज़ीलैंड को हराकर अपने मंसूबे पेश कर दिए हैं ऐसे में पाकिस्तान को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए अपने दोनों मैच जीतने होंगे। अब पाकिस्तान का मुकाबला बांग्लादेश और अफगानिस्‍तान से बचा है।

बांग्लादेश की बात करें तो अभी तक का प्रदर्शन मिलाजुला रहा है 7 मैचों में तीन जीत-तीन हार व एक मैच बारिश के कारण रद‍्द होने चलते प्वाइंट टेबल में पांचवें नंबर पर कायम है। ऐसे में पाकिस्तान की बांग्लादेश से कड़ी टक्कर देखने को मिल सकती है। अफगानि‍स्तान ने अभी तक विश्व कप में एक भी मैच नहीं जीता है तो ऐसे में पाकिस्तान को इसका फायदा मिल सकता है।

कप्तान सरफराज अहमद की अगुवाई में इस टीम का प्रदर्शन मिलाजुला रहा है। बल्लेबाजी की बात करें तो इमाम-उल-हक, फ़खर जमान, बाबर आज़म और मो. हफीज जो ऊपरी क्रम मजबूती प्रदान करते हैं। मिडिल ऑर्डर में पाकिस्तान के पास हारि‍श सोहेल, सरफराज अहमद व व इमाद वसीम मौजूद हैं। गेंदबाजी पाकिस्तान टीम की शुरू से मजबूती रही है, मो. आमिर, वहाब रियाज और युवा गेंदबाज शाहीन अफरीदी की तिकड़ी किसी भी बल्लेबाजी क्रम को तहस नहस कर सकती है।

स्‍पिन में शादाब खान ने अभी तक अच्छा किया है। जैसे-जैसे वर्ल्ड कप आगे बढ़ रहा है वैसे-वैसे पाकिस्तान की टीम अच्छा प्रदर्शन करती नजर आ रही है। ऐसे में पाकिस्तान टीम 7 अंकों के साथ प्वाइंट टेबल में छह नंबर पर कायम है।

फोटो- बांंग्‍लादेश क्रिकेटफोटो- बांंग्‍लादेश क्रिकेट

बांग्लादेश...

बांग्लादेश ने अपने पहले ही मैच में दक्षिण अफ्रीका को हराकर एक मजबूत शुरुआत के साथ विश्व कप की दहलीज पर कदम रखा। बाद में ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और न्यूज़ीलैंड के खिलाफ अपने मैच गंवाएं भी। बांग्लादेश ने वेस्टइंडीज खिलाफ 322 रनों के लक्ष्य पीछा करते हुए सात विकेट से जीत दर्ज की थी। बांग्लादेश के हरफनमौला खिलाड़ी शाकि‍ब-उल-हसन ने अभी तक बैट और गेंद दोनों जबरदस्त प्रदर्शन किया है। वह विश्वकप के टूर्नामेंट की रेस में जगह बनाए हुए है। बांग्लादेश के आगे के मैच शाकिब-उल-हसन और मुस्तफिजुर रहीम पर बहुत कुछ निर्भर करेगा।

कप्तान मशरफे मोर्तजा की अगुवाई में अभी तक के सभी विश्व कप के प्रदर्शनों में बांग्लादेश टीम का प्रदर्शन इस विश्व कप में अव्वल दर्जे का रहा है। बल्लेबाजी की बात करें तो सौम्या सरकार, तमीम इकबाल, मुस्तफिजुर रहीम और शाकिब-उल-हसन के कंधों पर पूरा दारोमदार रहेगा। मिडिल ऑर्डर में लिटन दास, महमूदुल्लाह जैसे खिलाड़ी मौजूद हैं। गेंदबाजी में मशरफे मोर्तजा, मुस्तफिजुर रहमान तेज गेंदबाजी में लय में नजर आ रहे हैं। स्‍पिन में मेहंदी हसन व शाकिब-उल-हसन किसी भी बल्लेबाज को अपनी फिरकी में फंसा सकते हैं। प्वाइंट टेबल में बांग्लादेश 7 अंकों के साथ पांचवें स्थान पर बरकरार है।

आगे के तीनों टीमों के मैच...

इंग्लैंड, पाकिस्तान और बांग्लादेश तीनों टीमों के दो-दो मैच बचे हैं और तीनों टीमों को ऐसे में अपने सभी मैच जीतना है। जहां इंग्लैंड को भारत और न्यूज़ीलैंड से भिड़ना है तो वहीं पाकिस्तान को बांग्लादेश और अफगानिस्तान से दो-दो हाथ करना है। रही बात बांग्लादेश की तो उसको पाकिस्तान और भारत से सामना करना है। तीनों टीमों के ये मैच किसी परीक्षा से कम नहीं है ऐसे में चौथे नंबर के लिए गणित बहुत कठिन होता जा रहा है। कौन टीम चौथे नंबर के लिए पहुंचेगी ऐसे में आने वाला वक्त ही बताएगा।

फोटो-Associated Pressफोटो-

Associated Press

इन टीमों के लिए बुरे सपने से कम नहीं विश्व कप...

विश्व कप 2019 शुरू होने से पहले कौन जानता था इन टीमों के लिए यह विश्व कप एक बुरे सपने की तरह होगा। विश्व कप दावेदार टीमों में से ये टीमें एक थीं। दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज ने सात-सात मैच खेले हैं और सिर्फ एक में जीत दर्ज की है जहां दक्षिण अफ्रीका ने अफगानि‍स्तान को हराया था तो वहीं वेस्टइंडीज ने पाकिस्तान को पटखनी दी थी। उसके अलावा न दक्षिण अफ्रीका एक भी मैच जीत पाया न वेस्टइंडीज। तीन-तीन अंकों के साथ वेस्टइंडीज 8वें व दक्षिण अफ्रीका 9वें स्थान पर काबिज हैं।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top