ICC World Cup 2019: खास होगा भारत-वेस्टइंडीज का विश्‍वकप में मुकाबला...

ICC World Cup 2019: खास होगा भारत-वेस्टइंडीज का विश्‍वकप में मुकाबला...फोटो-BCCI

लखनऊ। वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत विश्वकप में अपना छठा मुकाबला मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर गुरुवार को खेलेगा। वेस्टइंडीज एक ऐसी टीम है, जिसका हर एक खिलाड़ी लंबे हिट्स लगाने में माहिर है। इसका एक नजारा न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच में देखने को मिला। भले ही वेस्टइंडीज ने वह मैच गंवा दिया, लेकिन अब वो विश्व कप में किसी भी टीम के सेमीफाइनल के रास्ते में रोड़ा अटका सकती है।

फोटो- Windies Cricketफोटो- Windies Cricket


अभी तक वर्ल्‍डकप में भारत और वेस्‍टइंडीज आठ बार आमने सामने मैच खेल चुके हैं। इसमें 5 बार भारत को जीत मिली है जबकि वेस्‍टइंडीज 3 बार जीता है। इसमें एक बात म‍हत्‍वपूर्ण है कि 1983 में कपिल देव की कप्‍तानी में भारत ने वेस्‍टइंडीज को हराकर विश्‍वकप जीता था। 1983 में मैचेस्‍टर मैदान पर ही लीग मैच में भारत ने पहले वेस्‍टइंडीज को 34 रन से हराया था। वेस्‍टइंडीज 1992 के बाद किसी भी वर्ल्‍डकप में भारत को हरा नहीं पाया है।

फोटो-BCCIफोटो-BCCI


वहीं भारतीय कप्‍तान विराट कोहली अगर 37 रन बना देते हैं तो वे सबसे कम पारियों में 20 हजार रन बनाने वाले बल्‍लेबाज बन जाएंगे। इनसे आगे सचिन तेंदुलकर और ब्रायन लारा 453 पारियों में संयुक्‍त रूप नंबर एक पर बने हुए हैं।

इस मैच में सबकी नजर कार्लोस ब्रेथवेट पर भी टिकी होगी। जैसा की बीते मैच में ब्रेथवेट ने न्यूजीलैंड के खेमे में अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से खलबली मचा दी थी। ब्रेथवेट एक ऐसे बल्लेबाज हैं, जो अपने लंबे हिट्स से किसी भी टीम से मैच को वेस्टइंडीज के पाले में कर सकते हैं।

फोटो- Windies Cricketफोटो- Windies Cricket


वहीं भारतीय टीम के लिए अच्‍छी खबर है कि भुनेश्‍वर कुमार पूरी तरह से फीट हो गए हैं। ऐसे में यह देखना दिलचस्‍प होगा कि भारतीय टीम मोहम्‍मद शमी को टीम में बनाए रखेगी या भुनेश्‍वर कुमार की टीम में इंट्री होगी।

फोटो-BCCIफोटो-BCCI


बीते मैच में अफगानिस्तान के खिलाफ भारतीय टीम बड़ा स्‍कोर करने में असफल रही थी। ऐसे में वेस्‍टइंडीज के खिलाफ टीम भारतीय टीम कैसी बल्‍लेबाजी करेगी ये भी देखने वाली बात होगी।

फोटो-BCCIफोटो-BCCI

वही क्रिकेट प्रेमियों के लिए एक बुरी खबर है कि मैच के दौरान बारिश की आशंका जताई गई है। इससे पहले भी भारत-न्‍यूजीलैंड का एक मैच इसी मैदान पर बारिश के कारण रद्द हो गया था।


More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top