IPL 2017: मुंबई इंडियंस ने दर्ज की छठी जीत, दिल्ली को 14 रन से हराया

IPL 2017: मुंबई इंडियंस ने दर्ज की छठी जीत, दिल्ली को 14 रन से हरायामुंबई इंडियंस ने दर्ज की छठी जीत।

मुंबई (भाषा)। मुंबई इंडियंस ने गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के बूते आज यहां इंडियन प्रीमियर लीग मैच में दिल्ली डेयरडेविल्स को 14 रन से हराकर अपना विजय अभियान जारी रखते हुए लगातार छठी जीत दर्ज की।

राइजिंग पुणे सुपरजाइंट से शुरुआती मैच में हारने के बाद मुंबई की टीम शानदार लय में है और सात मैचों में छह जीत से 12 अंक लेकर शीर्ष पर काबिज है। दिल्ली की यह चौथी शिकस्त है और वह चार अंक से पांचवें स्थान पर है।

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

टास जीतकर दिल्ली ने गेंदबाजी का फैसला किया और अमित मिश्रा के साथ अन्य गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत मुंबई इंडियंस को आठ विकेट पर 142 रन ही बनाने दिये। इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली डेयरडेविल्स निर्धारित 20 ओवर में सात विकेट गंवाकर 128 रन ही बना सकी। क्रिस मौरिस की अर्धशतकीय पारी भी उसके काम नहीं आ सकी। टीम के शुरुआती छह विकेट ताश के पत्तों की तरह गिर गये जिससे उसका स्कोर छह विकेट पर 24 रन था।

आईपीएल में पदार्पण कर रहे कागिसो रबादा और मौरिस ने इसके बाद 12.1 ओवर तक क्रीज पर डटे रहकर सातवें विकेट के लिये 91 रन की साझेदारी निभाकर टीम को बुरी हार से बचाया। मौरिस ने 41 गेंद में पांच चौके और एक छक्के से 52 रन की अर्धशतकीय पारी खेली। रबादा का प्रदर्शन शानदार रहा, जिन्होंने पहले एक विकेट झटका और बाद में बल्लेबाजी करते हुए चार चौके और एक छक्के से 39 गेंद में 44 रन बनाये।

मुंबई के लिये मिशेल मैकलेनगन ने 23 रन देकर तीन विकेट झटके जबकि जसप्रीत बुमरा ने 21 रन देकर दो विकेट प्राप्त किये। हार्दिक पंड्या को एक विकेट मिला। मिशेल जानसन का एक ओवर मेडन रहा, जिन्होंने 23 रन दिये लेकिन विकेट नहीं झटक सके।

दिल्ली ने पहला विकेट आदित्य तारे के रुप में खोया, जो पहले ओवर में जानसन की चौथी गेंद पर रन आउट हो गये। तब टीम का स्कोर एक रन था। अगले ओवर में मैकलेनगन ने अपनी दूसरी गेंद पर संजू सैमसन (09) पर रोहित शर्मा को कैच देकर पवेलियन लौटे, उन्होंने पिछले ओवर में दो चौके जड़े थे।

चौथे ओवर में मैकलेनगन ने श्रेयस अय्यर और कोरी एंडरसन अपना शिकार बनाया। एंडरसन के आउट होने पर रिषभ पंत क्रीज पर उतरे, जिनसे टीम को काफी उम्मीद थी। जानसन का तीसरा ओवर मेडन रहा। पंत ने तीन ही गेंद खेली थी कि बुमराह ने अपने पहले ओवर में उनका विकेट झटक लिया। करुण नायर भी हार्दिक पंड्या की गेंद पर बोल्ड हो गये जिससे उसने 24 रन पर छठा विकेट गंवा दिया।

इससे पहले मुंबई के सलामी बल्लेबाज पार्थिव पटेल और जोस बटलर मैदान पर उतरे, जिन्होंने टीम के लिये 37 रन की सबसे बड़ी साझेदारी की। बटलर ने दूसरे ही ओवर में मौरिस की गेंद पर लेग साइड में पारी का पहला छक्का जड़ा, जिसके बाद उन्होंने अगली गेंद को थर्ड मैन पर बाउंड्री पर भेजा। लेकिन विकेटकीपर रिषभ पंत ने अगली गेंद पर उनका कैच छोड़कर जीवनदान दिया।

रबादा ने पटेल (08) को खूबसूरत यार्कर गेंद पर बोल्ड करके अपना पहला विकेट झटका, उन्होंने साथ ही हरभजन सिंह को अपनी ही गेंद पर खूबसूरत तरीके से रन आउट भी किया। रबादा ने 30 ओवर देकर एक विकेट प्राप्त किया। एक ओवर बाद बटलर एक रन लेने के प्रयास में सैमसन के सीधे थ्रो से रन आउट हो गये। उन्होंने 18 गेंद में तीन चौके और दो छक्के से 28 रन बनाये। इस छठे ओवर में सिर्फ एक रन

फार्म में चल रहे नीतिश राणा अहम योगदान नहीं कर सके और महज आठ रन बनाकर आठवें ओवर में पैट कमिंस (20 रन देकर दो विकेट) की गेंद पर बडा शाट खेलने के प्रयास में डीप मिडविकेट पर एंडरसन को कैच देकर आउट हुए। अब कप्तान रोहित शर्मा और कीरोन पोलार्ड क्रीज पर थे, दोनों से तेज बल्लेबाजी की उम्मीद थी। लेकिन ऐसा नहीं हो सका और अगले ओवर की पहली गेंद पर मिश्रा की गेंद को उठा बैठे और डीप बैकवर्ड स्क्वायर लेग पर कमिंस को कैच देकर पवेलियन पहुंच गये।

मिश्रा (चार ओवर में एक मेडन से 18 रन देकर दो विकेट) को अपना दूसरा विकेट कृणाल पंड्या (17) के रुप में मिला, जो इस स्पिनर की गुगली पर विकेटकीपर पंत को कैच दे बैठे। इसके बाद उनके भाई हार्दिक क्रीज पर उतरे, जिन्होंने टीम के लिये प्रतिस्पर्धी स्कोर बनाने की मुहिम में थोडा तेजी से खेलने के प्रयास में 17वें ओवर में मौरिस की गेंद पर मिडविकेट पर पारी का तीसरा छक्का जड़ा।

पोलार्ड (29 गेंद में 26 रन, चार चौके) क्रीज पर एक छोर संभाले तो रहे, लेकिन रन गति में तेजी से इजाफा नहीं कर सके, वह कमिंस की गेंद का शिकार हुए। गेंद बल्ले के उपरी हिस्से से लगकर सैमसन के हाथों में समां गयी, जो इसे लपकने के लिये लांग से भागते हुए आये। हरभजन और हार्दिक (24 रन, 23 गेंद में दो छक्के) दोनों रन आउट हुए।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top