IPL: घर आकर पटरी पर लौटी दिल्ली

IPL: घर आकर पटरी पर लौटी दिल्लीदिल्ली ने हैदराबाद को 6 विकेट से हराया

नई दिल्ली (आईएएनएस)। अपने बल्लेबाजों की संतुलित पारियों के दम पर दिल्ली डेयरडेविल्स ने मंगलवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 10वें संस्करण के 40वें मैच में सनराइजर्स हैदराबाद को छह विकेट से हरा दिया। घर में दिल्ली की तीन मैचों में यह दूसरी जीत है।

हैदराबाद ने फिरोजशाह कोटला मैदान पर टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए अनुभवी भारतीय बल्लेबाज युवराज सिंह (70) और मोएजिज हेनरिक्स (25) की शानदार नाबाद साझेदारी के दम पर निर्धारित 20 ओवरों में तीन विकेट के नुकसान पर 185 रनों का मजबूत स्कोर खड़ा किया था, जिसे दिल्ली ने 19.1 ओवर में चार विकेट के नुकसान पर 189 रन बनाकर हासिल किया।

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

दिल्ली की अपने घर में खेले गए तीसरे मैच में यह दूसरी जीत है। उसने पहले मैच में किंग्स इलेवन पंजाब को हराया था लेकिन दूसरे मैच में उसे कोलकाता नाइट राइडर्स से हार का सामना करना पड़ा था। खास बात यह है कि घर वापसी दिल्ली के लिए शुभ रही है क्योंकि उसे अब तक कुल तीन जीत मिली है और इसमे से दो घर में मिली है। लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली के लिए सलामी बल्लेबाज संजू सैमसन (24) और कार्यकारी कप्तान करुण नायर (39) ने 40 रन ही जोड़े थे कि मोहम्मद सिराज ने सैमसन को शिखर धवन के हाथों कैच आउट कर दिल्ली का पहला विकेट गिराया।

सैमसन के आउट होने के बाद नायर ने ऋषभ पंत (34) के साथ दूसरे विकेट के लिए 32 रनों की साझेदारी कर टीम का स्कोर 72 तक पहुंचाया। इसी स्कोर पर बड़ा शॉट खेल रहे नायर को सिद्धार्थ कौल की गेंद पर भुवनेश्वर कुमार ने लपका। करुण ने अपनी पारी में 20 गेंदों पर पांच चौके और दो छक्के लगाए। करुण के पवेलियन लौटने के बाद श्रेयस अय्यर (33) के साथ ऋषभ ने तीसरे विकेट के लिए 37 रनों की साझेदारी कर टीम को 100 के पार पहुंचाया लेकिन मोहम्मद सिराज ने पंत को बोल्ड कर इस साझेदारी को भी तोड़ दिया। पंत जब आउट हुए, तब टीम का स्कोर 109 था। उन्होंने अपनी पारी 20 गेंदों का सामना कर चार चौके औ? एक छक्का लगाया।

इसके बाद, श्रेयस ने कोरी एंडरसन (नाबाद 41) के साथ 25 रनों की साझेदारी कर दिल्ली के लिए जीत को आसान बनाने का प्रयास किया। 148 के कुल योग पर भुवनेश्वर कुमार को सिराज के हाथों कैच आउट कर पवेलियन का रास्ता दिखाया। श्रेयस के आउट होने के बाद एंडरसन और क्रिस मौरिस (नाबाद 15) ने कोई और विकेट गंवाए बिना असंभव से लग रहे लक्ष्य को निर्धारित से कम ओवरों में समय में हासिल कर दिल्ली को जीत दिलाई। इस पारी में हैदराबाद के लिए सिराज ने दो विकेट लिए, वहीं भुवनेश्वर और कौल को एक-एक सफलता हासिल हुई।

इससे पहले, अनुभवी भारतीय बल्लेबाज युवराज सिंह (नाबाद 70) और मोएजिज हेनरिक्स (नाबाद 25) की शानदार नाबाद साझेदारी के दम पर सनराइजर्स हैदराबाद ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 10वें संस्करण के 40वें मैच में मंगलवार को दिल्ली डेयडेविल्स के सामने 186 रनों का लक्ष्य रखा। फिरोजशाह कोटला मैदान पर जारी इस मैच में दिल्ली के खराब क्षेत्ररक्षण का फायदा उठाकर टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए हैदराबाद ने निर्धारित 20 ओवरों में तीन विकेट के नुकसान पर 185 रन बनाए।

कप्तान डेविड वॉर्नर (30) और शिखर धवन (28) ने पहले विकेट के लिए 53 रन जोड़कर टीम को अच्छी शुरूआत दी। इसी स्कोर पर मोहम्मद शमी ने वॉर्नर को बोल्ड कर पवेलियन भेजा। इसके बाद केन विलियमसन (24) ने धवन के साथ हैदराबाद की पारी को आगे बढ़ाया, लेकिन अमित मिश्रा ने श्रेयस अय्यर के हाथों धवन को कैच आउट कर टीम का दूसरा विकेट गिराया। धवन के आउट होने के बाद विलियमसन और भारत के अनुभवी बल्लेबाज युवराज ने टीम के खाते में 17 रन ही जोड़े थे कि 12वें ओवर की चौथी गेंद पर शॉट मारने की प्रयास में विलियमसन क्रिस मौरिस के हाथों लपके गए।

हैदराबाद की पारी को आगे बढ़ाने के लिए युवराज का साथ देने आए हेनरिक्स ने निर्धारित समय तक कोई और विकेट गिराए बिना 93 रनों की शानदार साझेदारी कर टीम को 185 के सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। अपनी पारी में खेली गईं 41 गेंदों पर 11 चौके और एक छक्का लगाया।

इस बीच, 17वें ओवर के दौरान सैमसन के पास मौरिस की गेंद पर युवराज को लपककर इस साझेदारी को तोड़ने का अच्छा अवसर था, लेकिन गेंद के हाथों से फिसलने के साथ ही सैमसन के हाथों से हैदराबाद के चौथे बल्लेबाज को पवेलियन भेजने का मौका भी चूक गया। दिल्ली के लिए शमी ने दो, जबकि मिश्रा ने एक विकेट लिया।

इस जीत के साथ ही दिल्ली ने आठ टीमों की तालिका में गुजरात लायंस और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर को पछाड़ते हुए छठा स्थान हासिल किया है। वह सातवें स्थान पर पहुंची गुजरात से नेट रन रेट के आधार पर आगे है। इससे दिल्ली की प्लेऑफ में बने रहने की संभावनाएं अब भी बरकरार हैं। दिल्ली के लिए दो विकेट लेने वाले शमी को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top