ऑस्ट्रेलिया में होगी विराट सेना की अग्नि परीक्षा, जानिए अब तक का कैसा रहा रिकॉर्ड

भारत की क्रिकेट टीम ऑस्ट्रेलिया पहुंच चुकी है। टीम इंडिया को वहां ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन टी-20, चार टेस्ट व तीन वनडे मैचों की सीरीज खेलनी है, भारत ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला टी-20 मैच 21 नवंबर को गाबा में खेला जाएगा।

ऑस्ट्रेलिया में होगी विराट सेना की अग्नि परीक्षा, जानिए अब तक का कैसा रहा रिकॉर्ड

तीखी नोक-झोक, कहीं शोर-शराबा, हाथ में बीयर के केन और खाने के पैकेट लिए बहुत जल्द क्रिकेट फैंस भारत व ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाली सीरीज का लुत्फ उठाने के लिए तैयार हैं। एक बार फिर कंगारू धरती पर टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली अपनी टीम के साथ पहुंच चुके हैं।

साल के अंत में क्रिकेट फैंस को एक रोमांचक सीरीज देखने का मौका मिलेगा। इस बार टीम इंडिया के पास ऑस्ट्रेलिया से सारे हिसाब चुकता करने का मौका भी है। टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया के साथ तीन टी-20, चार टेस्ट व तीन एकदिवसीय मैच खेलना है।


भारत को ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर कठिन हालातों के साथ सामना करना है। टीम इंडिया के लिए इंग्लैंड दौरा कुछ खास नहीं रहा था, ऐसे में भारतीय टीम को विदेशी पिचों के खौफ से पार पाने का ये एक और मौका होगा, वो भी ऐसे समय में जब कुछ ही महीनों बाद इंग्लैंड की जमीन पर आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 का आगाज होना है। भारत का ये ऑस्ट्रेलिया दौरे कई मायनों में खास होने वाला है।

कप्तान विराट कोहली पर होगी नज़र

टीम इंडिया के मौजूदा कप्तान व धाकड़ बल्लेबाज विराट कोहली पर आस्ट्रेलिया के िखलाफ होने वाली सीरीज का पूरा दारोमदार होगा। वेस्टइंडीज खिलाफ कोहली टेस्ट व वनडे दोनों में जबरदस्त फार्म में नजर आए। हालांकि कोहली को टी-20 सीरीज में आराम दिया गया था। विदेशी पिचों पर भी कोहली का बल्ला खूब बोला है। विदेशी पिचों पर कोहली का औसत लगभग 50 के आसपास रहा है। दिसम्बर 2013 के बाद से भारतीय टीम का एशिया से बाहर का प्रदर्शन देखा जाये तो वह भी ऐसा ही है। कप्तान को छोड़कर अन्य किसी बल्लेबाज का औसत 50 से ज्यादा नहीं है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ यह सीरीज कप्तान कोहली पर बहुत कुछ निर्भर करेगा।

रोहित शर्मा का बल्ला भी खूब बोल रहा

रोहित शर्मा का घर में बल्ला खूब बोला है। रोहित शर्मा लगातार चौको-छक्कों की बारिश कर रहे। यहां तक की दस टी-20 मैचों में बतौर कप्तान के रूप में सिर्फ एक में हार का मुंह देखना पड़ा बाकी नौ मैचों में जीत मिली। अब देखना यह होगा कि ऑस्ट्रेलिया धरती पर इनका बल्ला कितना बोलता है।

ऑस्ट्रेलिया को खलेगी इनकी कमी

बॉल टेंपरिंग के चलते प्रतिबंध झेल रहे ऑस्ट्रेलिया टीम के पूर्व कप्‍तान स्‍टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर भारत के खिलाफ सीरीज का हिस्‍सा नहीं बन पाएंगे, क्‍योंकि क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया ने उन पर 12 महीने का प्रतिबंध लगाया है, लेकिन इसी मामले में फंसे तीसरे खिलाड़ी कैमरॉन बेनक्राफ्ट के नाम पर चयन समिति वनडे सीरीज के लिए विचार कर सकती है, क्‍योंकि उन पर नौ महीने का ही प्रतिबंध लगाया गया है।


अभी तक भारत का ऑस्ट्रेलिया में रिकॉर्ड

टेस्ट सीरीज

28 नवंबर 1947: पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में भारत को 4-0 से हार का मुंह देखना पड़ा था। एक मैच ड्रा रहा था।

23 दिसंबर 1967: चार टेस्ट मैचों की सीरीज में टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया ने 4-0 से हराया था।

2 दिसंबर 1977: पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में टीम इंडिया ने दो मैचों में जीत का स्वाद चखा व तीन मैचों में हार का मुंह देखना पड़ा।

2 जनवरी 1981: तीन टेस्ट मैचों की सीरीज 1-1 से बराबरी पर छूटी रही। व एक मैच ड्रा रहा।

13 दिसंबर 1985: तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में भारत को 3-0 से हार का मुंह देखना पड़ा था।

29 नवंबर 1991: पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में भारत को 4-0 से हार का मुंह देखना पड़ा था।

10 दिसंबर 1999: तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में भारत को 3-0 से करारी मात मिली थी।

04 दिसंबर 2003: चार टेस्ट मैचों की सीरीज में भारत टीम इंडिया ने बराबर टक्कर दी। सीरीज 1-1 से बराबरी पर रही तथा दो टेस्ट ड्रा रहे।

26 दिसंबर 2007: चार टेस्ट मैचों की सीरीज में भारत को 2-1 से हार का सामना करना पड़ा। एक टेस्ट ड्रा रहा।

26 दिसंबर 2011: चार टेस्ट मैचों की सीरीज में भारत को 4-0 से करारी हार का सामना करना पड़ा।

09 दिसंबर 2014: चार टेस्ट मैचों की सीरीज में भारत को 2-0 से हार का सामना करना पड़ा तथा दो टेस्ट ड्रा रहे।

एकदिवसीय सीरीज

1980-2016

भारत ने ऑस्ट्रेलिया में अब तक 48 एकदिवसीय मैच खेले हैं। जिसमें से भारत ने सिर्फ 11 मुकाबले जीते हैं, 35 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। दो मैचों में मैच का परिणाम नहीं निकला।

टी-20 सीरीज

2008-2016

भारत का टी-20 में पलड़ा भारी रहा। टीम इंडिया ने अब तक ऑस्ट्रेिलया में 06 टी-20 मैच खेले हैं। जिसमें से भारत ने सिर्फ 04 मुकाबले जीते हैं और ऑस्ट्रेलिया को सिर्फ दो मैचों में जीत मिली है।

टी20 क्रिकेट सीरीज (भारतीय समय के मुताबिक)

पहला टी20 मैच - 21 नवंबर (बुधवार) - ब्रिस्बेन - दोपहर 1.20 पर

दूसरा टी20 मैच - 23 नवंबर (शुक्रवार) - मेलबर्न - दोपहर 2.20 पर

तीसरा टी20 मैच - 25 नवंबर (रविवार) - सिडनी - दोपहर 2.20 पर

टेस्ट सीरीज (भारतीय समय के मुताबिक)

पहला टेस्ट - 6 से 10 दिसंबर - एडिलेड - सुबह 6.30 से

दूसरा टेस्ट - 14 से 18 दिसंबर - पर्थ - सुबह 7.50 से

तीसरा टेस्ट - 26 से 30 दिंसबर - मेलबर्न - सुबह 6 बजे से

चौथा टेस्ट - 3 से 7 जनवरी - सिडनी - सुबह 6 बजे से

वनडे सीरीज (भारतीय समय के मुताबिक)

पहला वनडे - 12 जनवरी (शनिवार) - सिडनी - सुबह 8.50

दूसरा वनडे - 15 जनवरी (मंगलवार) - एडिलेड - सुबह 9.50

तीसरा वनडे - 18 जनवरी (शुक्रवार) - मेलबर्न - सुबह 8.50

टी-20 के लिए टीम इंडिया

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, खलील अहमद, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक, रिषभ पंत, उमेश यादव, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, वॉशिंगटन सुंदर, कृणाल पांड्या, भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह।

टी-20 ऑस्ट्रेलियाई टीम

एरोन फिंच (कप्तान), एलेक्स केरी, एश्टन एगर, जेसन बेहरिनडॉफ, नाथन कूल्टर-नाइल, क्रिस लिन, ग्लेन मैक्सवेल, बेन मैकडरमॉट, डार्सी शॉर्ट, बिली स्टेनलेक, मार्कस स्टोइनिस, एंड्रयू टाय और एडम जंपा।

टेस्ट सीरीज के लिए टीम इंडिया

विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय, लोकेश राहुल, पृथ्वी शॉ, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, रोहित शर्मा, रिषभ पंत, पार्थिव पटेल, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार।

Share it
Top