Top

हांगकांग ओपन खिताब 2017 का खिताब ताइ जु यिंग को, पीवी सिंधु सपना टूटा

Sanjay SrivastavaSanjay Srivastava   26 Nov 2017 4:18 PM GMT

हांगकांग ओपन खिताब 2017 का खिताब ताइ जु यिंग को, पीवी सिंधु सपना टूटाभारत की अग्रणी महिला बैडमिंटन खिलाड़ी पी. वी. सिंधु।

कोवलून (भाषा)। भारतीय स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु का शानदार सफर निराशा के साथ समाप्त हुआ जब उन्हें आज यहां 400,000 डालर राशि की हांगकांग सुपर सीरीज की खिताबी भिड़ंत में दुनिया की नंबर एक चीनी ताइपे की ताइ जु यिंग के हाथों लगातार दूसरी हार का सामना करना पड़ा।

लगातार अपना पांचवां टूर्नामेंट खेल रही सिंधु का मैच से पहले ताइ के खिलाफ रिकार्ड 3-7 था लेकिन वह फिटनेस में कहीं भी कमतर नहीं दिखी और पूरे मैच के दौरान कड़ी टक्कर देती रहीं, पर 44 मिनट तक चले महिला एकल फाइनल में गत चैम्पियन से 18-21 18-21 से हार गयीं।

इस सत्र के चार फाइनल्स में यह सिंधू की दूसरी हार है, वह विश्व चैम्पियनशिप के फाइनल में जापान की नोजोमी ओकुहारा से हार गई थी जबकि उन्होंने भारत और कोरिया में दो खिताब अपने नाम किए।

शुरुआती गेम 21 मिनट तक चला जिसमें ताइ ने 3-0 से बढ़त बना ली थी, जिसके बाद सिंधु ने बेसलाइन पर पहला अंक जुटाया। हालांकि ताइ ने बेहतरीन स्ट्रोक और तेजी से बढत 7-2 कर ली।

सिंधु ने फिर रैलियों में दबदबा बनाना शुरू कर दिया और ताईवान की खिलाड़ी को नेट के करीब आने के लिए बाध्य किया। इस भारतीय ने शटल मुश्किल जगह पर देकर इस अंतर को कम कर 6-7 कर दिया। ताइ ने रिटर्न से एक अंक जुटाया और फिर डीप बैकहैंड कार्नर पर स्मैश से 10-7 से बढ़त बना ली। ब्रेक तक ताईवान की खिलाड़ी ने तीन अंक की बढ़त बना हुई थी।

हालांकि ब्रेक के बाद ताइ ने दो असहज गलतियां की और सिंधू ने नेट के पास बैकहैंड रिटर्न पर अंतर 10-13 कर लिया। लेकिन प्रतिद्वंद्वी ने दबदबा बनाते हुए इसे 16-13 कर लिया। जल्द ही उसकी यह बढ़त 18-14 हो गई।

स्पोर्ट्स से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

सिंधु ने जल्द ही वापसी करते हुए 18-18 से बराबरी हासिल की। अगली रैली में सिंधू के रैकेट का स्ट्रिंग टूट गया और ताइ ने स्मैश लगाया जिससे भारतीय खिलाड़ी हताश हो गयी। ताइ ने सिंधु के बैकहैंड पर एक और स्मैश लगाया जिससे वह गेम प्वाइंट पर पहुंच गयी। इसके बाद ताइ ने वीडियो रैफरल पर पहला गेम अपने नाम किया, जिसमें उनकी शटल लाइन पर गिरी थी।

दुनिया की नंबर एक चीनी ताइपे की ताइ जु यिंग।

दूसरे गेम में सिंधु और ताइ अंक जुटाते हुए 4-4 की बराबरी पर थी। इसके बाद दोनों 7-7 की बराबरी पर आ गई, जिसके बाद ताइ ने वाइड शाट लगाया और वह एक रैफरल भी गंवा बैठी।

सिंधु ने फिर बैकहैंड फ्लिक, फोरकोर्ट पर भ्रमित करने वाला रिटर्न और फिर स्मैश से अंक जुटाकर 10-7 की बढ़त बना ली। वह ब्रेक तक दो अंक की बढत बनाए थीं। हालांकि ब्रेक के बाद ताइ ने फिर दबदबा बना लिया।

भारतीय खिलाड़ी ने रैफरल गंवा दिया, जिससे ताइ 12-11 से आगे हो गई। जब स्कोर 13-12 था तो सिंधू को लाइन जज ने वीडियो रैफरल नहीं दिया जिसके बाद इस भारतीय के हाथों से मैच निकल गया। सिंधु रैलियों को फिनिश करने में असफल रही जिससे विपक्षी खिलाडी 17-12 से आगे हो गई।जल्द ही ताइ ने 20-16 से बढत बना ली। सिंधु ने दो मैच प्वाइंट बचाए लेकिन ताइ ने परफेक्ट ड्राप शाट से खिताब अपने नाम किया।

फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.