रोजर फेडरर ने राफेल नडाल को हराकर आस्ट्रेलियाई ओपन पुरुष एकल 2017 का खिताब जीता 

Sanjay SrivastavaSanjay Srivastava   29 Jan 2017 6:21 PM GMT

रोजर फेडरर ने राफेल नडाल को हराकर आस्ट्रेलियाई ओपन पुरुष एकल 2017 का खिताब जीता स्विट्जरलैंड के स्टार खिलाड़ी रोजर फेडरर।

मेलबर्न (आईएएनएस)| स्विट्जरलैंड के स्टार खिलाड़ी रोजर फेडरर ने आस्ट्रेलियन ओपन 2017 में पुरुष एकल वर्ग का खिताब जीत लिया है। फेडरर ने रविवार को खेले गए खिताबी मुकाबले में अपने चिर-प्रतिद्वंद्वी स्पेन के राफेल नडाल को 6-4, 3-6, 6-1, 3-6, 6-3 से मात देकर मेलबर्न में पांचवीं बार खिताबी जीत दर्ज की।

स्विट्जरलैंड के स्टार खिलाड़ी रोजर फेडरर व स्पेन के राफेल नडाल।

फेडरर ने पांच साल के अंतराल के बाद कोई ग्रैंड स्लैम जीता है। अंतिम बार उन्होंने 2012 में विंबलडन खिताब अपने नाम किया था। फेडरर ने इससे पहले 2010 में आस्ट्रेलियन ओपन खिताब जीता था।

स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर तीन ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट को पांच या पांच से अधिक बार जीतने वाले पहले टेनिस खिलाड़ी बन गए हैं। फेडरर ने मेलबर्न पार्क के रॉड लेवर एरेना में खेले गए खिताबी मुकाबले में अपने चिर-प्रतिद्वंद्वी स्पेन के राफेल नडाल को 6-4, 3-6, 6-1, 3-6, 6-4 से मात देकर मेलबर्न में पांचवीं बार खिताबी जीत दर्ज की। यह मैच तीन घंटे 37 मिनट चला। नडाल अपना 15वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने से चूक गए।

फेडरर ने पांच साल के अंतराल के बाद कोई ग्रैंड स्लैम जीता है। अंतिम बार उन्होंने 2012 में विंबलडन खिताब अपने नाम किया था। फेडरर ने इससे पहले 2010 में आस्ट्रेलियन ओपन खिताब जीता था। फेडरर और नडाल के बीच खेल गया नौंवा ग्रैंड स्लैम फाइनल मुकाबला रोमांच से भरा रहा। पहले सेट को फेडरर ने 6-4 से जीता, वहीं दूसरे सेट में नडाल ने उन्हें 6-3 से पीछे किया।

इसके बाद तीसरे सेट में एक बार फिर फेडरर ने अच्छा खेल दिखाते हुए 6-1 से जीत हासिल की। नडाल ने फिर अच्छा प्रदर्शन कर चौथे सेट को 6-3 से अपने नाम किया। मुकाबले पांचवां और निर्णायक सेट भी दोनों के बीच रोमांचक रहा। इस सेट को 6-3 से जीतकर फेडरर ने अपने करियर का 18वां एकल ग्रैंड स्लैम खिताब अपने नाम किया।

फेडरर ने इस खिताबी मुकाबले में कुल 20 एस लगाए जबकि नडाल सिर्फ चार एस लगा सके। फेडरर के नाम कुल 73 विनर्स रहे जबकि नडाल के नाम 35 रहे। बेजां गलतियों के मामले में नडाल बेहतर स्थिति में रहे। नडाल ने कुल 28 बेजां गलतियां की जबकि फेडरर ने 57 कीं। फेडरर ने पूरे मैच में 150 अंक हासिल किए जबकि नडाल के नाम 139 अंक रहे।

नडाल ने फेडरर के खिलाफ खेले गए पिछले आठ ग्रैंड स्लैम फाइनलों में से छह में जीत हासिल की है, जबकि फेडरर तीन बार नडाल को खिताबी मात देने में सफल रहे हैं। आस्ट्रेलियन ओपन जीतने के बाद नडाल और फेडरर के बीच का स्कोर 6-3 हो गया है।

इस खिताबी जीत के बाद फेडरर ने उन सभी अटकलों को खारिज कर दिया है, जिसमें उनके टेनिस जगत से संन्यास की बात की जा रही थीं। इसके साथ ही फेडरर ने अपने पूर्व कोच पॉल एनाकोनो के कथन को भी सच कर दिखाया।

पॉल ने कहा था कि चोट से उभरने के बाद छह माह बाद टेनिस जगत में वापसी कर रहे फेडरर एक और ग्रैंड स्लैम जीत सकते हैं। फेडरर को पिछले साल जुलाई में विंबलडन ओपन के सेमीफाइनल में घुटने में चोट लगी थी।

फेडरर टेनिस जगत में पांच या पांच से अधिक बार तीन ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट जीतने वाले खिलाड़ी हैं। उन्होंने पांच अमेरिकी ओपन, पांच आस्ट्रेलियन ओपन और सात विंबलडन खिताब जीते हैं।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top