सानिया मिर्जा और इवान डोडिग आस्ट्रेलियाई ओपन मिश्रित युगल फाइनल 2017 में एबिगेल स्पीयर्स और जुआन सेबेस्टियन की जोड़ी से हारे 

Sanjay SrivastavaSanjay Srivastava   29 Jan 2017 1:41 PM GMT

सानिया मिर्जा और इवान डोडिग आस्ट्रेलियाई ओपन मिश्रित युगल फाइनल 2017 में एबिगेल स्पीयर्स और जुआन सेबेस्टियन की जोड़ी से हारे आस्ट्रेलियाई ओपन मिश्रित युगल फाइनल 2017 में विजेता एबिगेल स्पीयर्स-जुआन सेबेस्टियन काबेल की जोड़ी के संग उपविजेता सानिया मिर्जा और इवान डोडिग की जोड़ी।

मेलबर्न (भाषा)। आस्ट्रेलियाई ओपन मिश्रित युगल फाइनल 2017 में आज सानिया मिर्जा और इवान डोडिग की जोड़ी एबिगेल स्पीयर्स-जुआन सेबेस्टियन काबेल की जोड़ी से पराजित हो गई।

सातवें ग्रैंडस्लैम खिताब के लिए सानिया को करना होगा इंताजार

सानिया मिर्जा को सातवें ग्रैंडस्लैम खिताब के लिए अभी इंतजार करना होगा क्योंकि यह भारतीय और उनके क्रोएशियाई जोड़ीदार इवान डोडिग आस्ट्रेलियाई ओपन टेनिस टूर्नामेंट के मिश्रित युगल फाइनल में आज यहां अमेरिका की एबिगेल स्पीयर्स और कोलंबिया के जुआन सेबेस्टियन काबेल की गैरवरीयता प्राप्त जोडी से 2-6, 4-6 से हार गए।

आस्ट्रेलियाई ओपन मिश्रित युगल फाइनल 2017 में विजेता एबिगेल स्पीयर्स-जुआन सेबेस्टियन काबेल।

भारत और क्रोएशिया की दूसरी वरीयता प्राप्त मिश्रित युगल जोड़ी को इवान डोडिग की लगातार गलतियों का खामियाजा भुगतना पड़ा। इस क्रोएशियाई खिलाड़ी को आज अपनी सर्विस और ग्राउंडस्ट्रोक से जूझना पड़ा।

आस्ट्रेलियाई ओपन मिश्रित युगल फाइनल 2017 में गलत सर्विस के बाद सोचते सानिया मिर्जा और इवान डोडिग की जोड़ी।
सटीक मारा:- आस्ट्रेलियाई ओपन मिश्रित युगल फाइनल 2017 में सानिया मिर्जा और इवान डोडिग की जोड़ी।

सानिया और इवान डोडिग की जोड़ी को किसी ग्रैंडस्लैम में दूसरी बार उप विजेता बनकर संतोष करना पड़ा। इससे पहले उन्हें 2016 के फ्रेंच ओपन के फाइनल में लिएंडर पेस और मार्टिना हिंगिस से हार का सामना करना पड़ा था। सानिया ने अपना पहला ग्रैंडस्लैम आस्ट्रेलियाई ओपन में ही जीता था। उन्होंने और हमवतन महेश भूपति ने 2009 में तब मिश्रित युगल का खिताब हासिल किया था। उन्होंने आखिरी ग्रैंडस्लैम खिताब भी पिछले साल हिंगिस के साथ महिला युगल में आस्ट्रेलियाई ओपन में ही जीता था।

पहले दो अंक गंवाने के बाद इवान डोडिग ने 30-30 के स्कोर पर डबल फाल्ट किया और फिर फोरहैंड बाहर मारकर मैच के पहले गेम में ही सर्विस गंवा दी। काबेल और स्पीयर्स शुरू से ही बेहतरीन फार्म में थी और उन्होंने नेट पर भी शानदार खेल दिखाया।

सानिया ने भी तीसरे गेम में अपनी सर्विस गंवा दी। वह काबेल की शानदार वॉली थी जो दोनों खिलाड़ियों से काफी पीछे पड़ी, जिससे उन्होंने ब्रेक प्वाइंट हासिल किया। स्पीयर्स ने बैकहैंड सर्विस रिटर्न विनर जमाकर ब्रेक हासिल करके 3-0 की बढ़त बनाई।

काबेल और स्पीयर्स ने इसके बाद भी आसानी से अपनी सर्विस बचाई और स्कोर 4-0 कर दिया। डोडिग ने इसके बाद पांचवें गेम में अपनी सर्विस पर अंक बनाया, जिससे इस दूसरी वरीयता प्राप्त जोड़ी ने खाता खोला लेकिन तब तक नुकसान हो चुका था। पहले सेट में बने रहने के लिए सानिया 1-5 के स्कोर पर सर्विस कर रही थी। उन्होंने अपनी सर्विस बचाकर स्कोर 2-5 कर दिया।

सानिया ने गवां पहला सेट

इसके बाद स्पीयर्स सेट के लिए सर्विस कर रही थी लेकिन उसने पहले दो अंक गंवा दिए जिससे स्कोर 0-30 हो गया। इसके तुरंत बाद डोडिग ने फोरहैंड विनर लगाया जिससे यह टीम ब्रेक प्वाइंट तक पहुंची लेकिन वे इसका फायदा नहीं उठा पाए। सानिया ने निर्णायक अंक पर अपना बैकहैंड बाहर मार दिया और इस तरह से उन्होंने पहला सेट गंवा दिया।

दूसरे सेट के शुरू में ही डोडिग अपनी सर्विस पर दबाव में आ गए थे। एक बार उनकी सर्विस टूटने की नौबत आ गई थी लेकिन वह इसे बचाने में सफल रहे। इसके बाद सानिया और डोडिग ने अगले गेम में ब्रेक प्वाइंट लेकर स्कोर 2-0 कर दिया। सानिया ने अपनी सर्विस आसानी से बचाकर जल्द ही स्कोर 3-0 करके वापसी के अच्छे संकेत दिए।

जीत की खुशी:- आस्ट्रेलियाई ओपन मिश्रित युगल फाइनल 2017 में विजेता एबिगेल स्पीयर्स-जुआन सेबेस्टियन काबेल की जोड़ी।

सानिया ने हालांकि सातवें गेम में अपनी सर्विस गंवा दी, जिससे काबेल और स्पीयर्स को वापसी का मौका मिल गया। भारतीय खिलाड़ी ने डबल फाल्ट किया, जिससे उनकी प्रतिद्वंद्वी टीम को दो ब्रेक प्वाइंट मिल गए। स्पीयर्स ने सिर के ऊपर से शानदार वॉली जमाकर पहले ब्रेक प्वाइंट पर ही अंक बना दिया। इसके बाद स्पीयर्स ने अपनी सर्विस बचायी और दोनों टीमें 4-4 से बराबरी पर आ गई।

अपनी लय नहीं थे इवान डोडिग

इवान डोडिग आज अपनी लय में नहीं थे और उन्होंने दो डबल फाल्ट किए। इनमें से दूसरा डबल फाल्ट ब्रेक प्वाइंट पर किया गया। इसके बाद काबेल ने अपनी सर्विस पर अंक बनाकर खिताब जीता।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top