भारत-इंग्लैंड प्रथम टेस्ट की टीम घोषित, टीम में हार्दिक पंड्या एकमात्र नया चेहरा

Sanjay SrivastavaSanjay Srivastava   2 Nov 2016 3:59 PM GMT

भारत-इंग्लैंड प्रथम टेस्ट की टीम घोषित, टीम में हार्दिक पंड्या एकमात्र नया चेहराआलराउंडर हार्दिक पंड्या।

मुंबई (भाषा)। भारत-इंग्लैंड के बीच पहला टेस्ट राजकोट में नौ नवंबर से शुरू हो रहा है। भारत-इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट श्रृंखला के पहले दो मैचों के लिए भारत की 15 सदस्यीय टीम घोषित कर दी गई, जिसमें आलराउंडर हार्दिक पंड्या एकमात्र नया चेहरा हैं। वहीं चिकनगुनिया से उबरने वाले अनुभवी तेज गेंदबाज इशांत शर्मा की भी भारतीय टीम में वापसी हुई है।

गौतम गंभीर टीम में बरकरार

लोकेश राहुल, शिखर धवन और भुवनेश्वर कुमार को फिटनेस संबंधी मुद्दों के कारण टीम में जगह नहीं मिली है जबकि बल्लेबाज रोहित शर्मा भी जांघ की चोट के कारण टीम से बाहर हो गए हैं, रोहित को सर्जरी की जरुरत पड़ सकती है। न्यूजीलैंड के खिलाफ इंदौर टेस्ट में अर्धशतक जड़ने वाले अनुभवी सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर को टीम में बरकरार रखा गया है। करुण नायर रिजर्व बल्लेबाज हैं जबकि जयंत यादव टीम में रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा और अमित मिश्रा के बाद चौथे स्पिनर होंगे।

तेज गेंदबाजों मोहम्मद शमी और उमेश यादव ने टीम में अपनी जगह बरकरार रखी है। अजिंक्य रहाणे, चेतेश्वर पुजारा और मुरली विजय पहली पसंद हैं।

एमएसके प्रसाद की अगुआई वाली चयन समिति को सबसे अधिक सवाल पंड्या को टीम में शामिल करने के संदर्भ में पूछे गए। प्रसाद ने कहा कि पंड्या की आलराउंड क्षमता और राहुल द्रविड के मार्गदर्शन में भारत ए की ओर से खेलते हुए रवैये में बदलाव उनके पक्ष में गया।

अगर आप हार्दिक पंड्या को देखो तो उसकी गति में इजाफा हुआ है, वह अब संयमी हो गया है, एकदिवसीय श्रृंखला में उसने काफी अच्छा प्रदर्शन किया और ‘ए’ टीम के आस्ट्रेलिया दौरे के दौरान भी। पंड्या भारत के गिने चुने तेज गेंदबाजी आलराउंडरों में से एक हैं। हम सभी कपिल देव के बाद आलराउंडर ढूंढने की कोशिश कर रहे हैं। अगर हम तीन स्पिनरों के साथ खेलते हैं तो वह दूसरा तेज गेंदबाज हो सकता है और बल्लेबाजी भी कर सकता है।
एमएसके प्रसाद चयन समिति के अगुआ

पंड्या के रवैये के बारे में पूछने पर प्रसाद ने कहा, ‘‘हम सभी को पता है कि वह कुछ आक्रामक है लेकिन उसने राहुल द्रविड और मुख्य कोच अनिल कुंबले के मार्गदर्शन में इस पर काम किया है।'' इंदौर में अंतिम टेस्ट के लिए स्टैंडबाय के रूप में शामिल किए गए करुण के बारे में पूछने पर प्रसाद ने कहा, ‘‘हम पिछले एक या दो साल से उसे निखार रहे हैं।''

चयन समिति के अध्यक्ष ने कहा कि भुवनेश्वर कुमार पीठ की चोट से उबर गए हैं लेकिन चयन समिति चाहती है कि उत्तर प्रदेश का यह तेज गेंदबाज कम से कम एक रणजी मैच खेले और मैच फिटनेस साबित करे। राहुल (मांसपेशियों में खिंचाव) और शिखर धवन (अंगुली में फ्रैक्चर) के साथ भी ऐसा ही है।

रोहित के संदर्भ में उन्होंने कहा, ‘‘रोहित को चोट लगी है, इससे उबरने में छह से आठ हफ्ते लग सकते है और उसे सर्जरी भी करानी पड़ सकती है।'' प्रसाद ने कहा कि स्टुअर्ट बिन्नी के नाम पर भी चर्चा की गई लेकिन समिति का मानना है कि गति में इजाफे के साथ पंड्या बेहतर गेंदबाज है। उन्होंने कहा, ‘‘हार्दिक स्टुअर्ट से बेहतर गेंदबाज है। स्टुअर्ट के नाम पर भी चर्चा की गई लेकिन हमारा मानना था कि मौजूदा फार्म में हार्दिक बेहतर है।''

टीम इस प्रकार है:- विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय, गौतम गंभीर, अजिंक्य रहाणे, चेतेश्वर पुजारा, करुण नायर, हार्दिक पंड्या, रिद्धिमान साहा, रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, अमित मिश्रा, उमेश यादव, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी और जयंत यादव।

भारत-इंग्लैंड टेस्ट मैच

  • राजकोट - 9 नवम्बर
  • विशाखापत्तनम -17 नवम्बर
  • मोहाली-26 नवम्बर
  • मुम्बई - 8 दिसम्बर
  • चेन्नई-16 दिसम्बर







More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top