इस बार आईपीएल में होगा यूपी के धाकड़ों का बोलबाला

Shefali SrivastavaShefali Srivastava   5 April 2017 4:14 PM GMT

इस बार आईपीएल में होगा यूपी के धाकड़ों का  बोलबालाकरीब 11 खिलाड़ी इस बार आईपीएल में यूपी से हैं

लखनऊ। आज से आईपीएल के 10वें सीजन की शुरुआत होने जा रही है। पहला मैच हैदराबाद सनराइजर्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के बीच हैदराबाद में खेला जाएगा। अब 21 मई तक हर क्रिकेट फैन की निगाहें अपने चहेते क्रिकेटर और उसकी टीम पर होगी।

वैसे इस बार का आईपीएल यूपी वालों के लिए काफी खास है एक ओर जहां यूपी के कानपुर स्थित ग्रीनपार्क क्रिकेट स्टेडियम में दूसरी बार आईपीएल खेला जाएगा वहीं इस बार यूपी के करीब 11 खिलाड़ी भी आईपीएल में अपनी धाक जमाएंगे।

कुलदीप यादव

चाइनामैन नाम से मशहूर कानपुर के कुलदीप यादव ने हाल ही में अपने पहले टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सराहनीय गेंदबाजी करके चार विकेट लिए। सचिन तेंदुलकर भी यादव की बोलिंग के मुरीद बन गए। आईपीएल में कुलदीप कोलकाता नाइट राइइर्स की तरफ से खेलते हैं। इससे पहले वह मुंबई इंडियंस का हिस्सा रह चुके हैं।

भुवनेश्‍वर कुमार

आज के मैच में टॉप इलेवन में मेरठ के इस तेज गेंदबाज के शामिल होने के पूरे आसार हैं। सनराइजर्स हैदराबाद से भुवनेश्वर खुद भी बेहद कॉन्फिडेंट नज़र आ रहे हैं। अब तक वह आईपीएल के 76 मैचों में 85 विकेट ले चुके हैं।

सुरेश रैना

सबने कहा कि शादी के बाद रैना क्रिकेट पर ध्यान नहीं दे पा रहे, उन्हें बीसीसीआई ने सालाना कॉन्ट्रैक्ट से भी बाहर कर दिया लेकिन यूपी के गाज़ियाबाद का ये खिलाड़ी पूरे दमखम के साथ आईपीएल के साथ क्रिकेट में वापसी को तैयार है। ‍वह गुजरात लॉयंस के कप्तान है। उनकी टीम ने पिछले साल प्ले ऑफ तक का सफर किया था। रैना खुद भी आईपीएल में दमदार प्रदर्शन कर चुके हैं। 147 आईपीएल मैचों में 4098 रन बनाए हैं। 24 विकेट भी झटक चुके हैं।

रिंकू सिंह

घरेलू मैचों में उत्तर प्रदेश की तरफ से खेलने वाले खिलाड़ी रिंकू सिंह अलीगढ़ से ताल्लुक रखते हैं। 19 साल के रिंकू अंडर 16, अंडर 19 के साथ रणजी मैच भी खेल चुके हैं। पहला रणजी मैच पिछले साल पांच नवंबर को खेला था। इस बार रिंकू अपना पहला आईपीएल खेलने जा रहे हैं। किंग्‍स इलेवन पंजाब ने उन्हें 10 लाख रुपए में टीम में शामिल किया।

प्रवीण कुमार

वैसे तो प्रवीण नेशनल टीम में काफी समय से सक्रिय नहीं है लेकिनआ आईपीएल में अब तक उनका अच्छा प्रदर्शन रहा है। मेरठ जिले से ताल्लुक रखने वाले प्रवीण कुमार मीडियम पेसर हैं और गुजरात लायंस की तरफ से खेलेंगे। आईपीएल में अब तक 113 मैचों में 84 विकेट ले चुके हैं।

कर्ण शर्मा

इस बार आईपीएल में मेरठ के कर्ण शर्मा की डिमांड रही। बेस प्राइस 30 लाख होने बाद मुंबई इंडियंस ने इन्हें 3.2 करोड़ में खरीदकर अपनी टीम में शामिल किया। कर्ण शर्मा ने 2014 में अपनी लाइफ इनिंग शुरू की थी।

अंकित राजपूत

अंकित राजपूत भी कानपुर में जन्मे और आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाड़ी हैं। मीडियम पेसर अंकित ने आईपीएल में अब तक छह मैच खेलकर चार विकेट हासिल किए हैं। अंकित ने 2012-13 में रणजी मैचों में अपना पर्दापण किया था।

एकलव्‍य द्विवेदी

हो सकता है आज हैदराबाद सनराइजर्स के मैच में इलाहाबाद का ये खिलाड़ी खेलता हुआ नजर आए। छोरा गंगा किनारे वाला एकलव्य द्विवेदी विकेट कीपर बल्लेबाज हैं और हैदराबाद सनराइजर्स ने उन्हें 75 लाख रुपए में टीम में शामिल कियाह है। उन्होंने सैय्यद मुश्ताक अली ट्रॉफी टूर्नामेंट में 51.60 की औसत के साथ नौ मैचों में 258 रन बनाए थे। उन्होंने 43 टी20 मैचों में 127.70 की स्ट्राइक रेट से कुल 885 रन बनाए हैं।

पीयूष चावला

कोलकाता नाइट राइडर्स यूपी के खिलाड़ियों पर ज्यादा ही मेहरबान नज़र आती है। लेग स्पिनर पीयूष चावला भी इसी टीम का हिस्सा हैं। अलीगढ़ के पीयूष बल्‍लेबाजी में भी अपने जौहर दिखाते हैं। आईपीएल के 123 मैचों में 513 रन बना चुके हैं। इससे पहले वह किंग्स इलेवन पंजाब के लिए भी खेल चुके हैं।

देखें वीडियो: मुंबई इंडियंस के पहले प्रैक्टिस मैच के बाद ड्रेसिंग रूम का हाल, सचिन और हरभजन के साथ

मो. शमी

कुछ समय से चोटिल होने की वजह से ये तेज गेंदबाज अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से दूर रहा। पिछले दिनों ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ धर्मशाला टेस्‍ट में खेलने के लिए बुलाया गया लेकिन अंतिम एकादश में मौका नहीं मिला। दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स के इस खिलाड़ी ने कहा है कि इस आइपीएल से वह अपनी लय में वापस लौटेंगे।

अक्षदीप नाथ

लखनऊ के अक्षदीप नाथ गुजरात लायंस की तरफ से खेलते हैं। इस खिलाड़ी ने अब तक चार मैचों में 20 रन बनाए हैं। दाएं हाथ के बल्‍लेबाज हैं। बैट्समैन के साथ ये पार्ट टाइम मीडियम पेसर गेंदबाज है। उत्तर प्रदेश के जूनियर क्रिकेट रैंक में अक्षदीप नाथ का सबसे ऊपर रहा। ये अंडर 19 वर्ल्डकप 2012 में विजेता भारतीय टीम के उपकप्तान थे।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top