राहुल द्रविड़ बने आईसीसी हॉल ऑफ में शामिल होने वाले 5वें भारतीय, पोंटिंग को भी मिला सम्मान

राहुल द्रविड़ और रिकी पोंटिंग के साथ संन्यास ले चुकीं इंग्लैंड की महिला विकेटकीपर बल्लेबाज क्लेयर टेलर को भी रविवार को डबलिन में हुए समारोह में 'हाल ऑफ फेम' में जगह मिली है।

Imran KhanImran Khan   2 July 2018 8:37 AM GMT

राहुल द्रविड़ बने आईसीसी हॉल ऑफ में शामिल होने वाले 5वें भारतीय, पोंटिंग को भी मिला सम्मान

भारत के पूर्व क्रिकेट कप्तान राहुल द्रविड़ और आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उनकी शानदार उपलब्धियों के लिए आईसीसी क्रिकेट हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया। द्रविड़ इस प्रतष्ठिति सूची में जगह बनाने वाले सिर्फ पांचवें भारतीय क्रिकेटर हैं। इससे पहले भारत के पूर्व कप्तान बिशन सिंह बेदी, सुनील गावस्कर, कपिल देव और अनिल कुंबले को इसमें जगह मिल चुकी है।

आईसीसी ने द्रविड़ हवाले से कहा, "आईसीसी द्वारा क्रिकेट हाल ऑफ फेम में जगह दिया जाना बेहद ही सम्मान की बात है। कई पीढ़ियों के सर्वकालिक महान खिलाड़ियों की सूची में अपना नाम देखने का अपने क्रिकेट करियर के दौरान कोई सपना ही देख सकता है।" उन्होंने आगे कहा, "मैं अपने करीबियों के अलावा जिन खिलाड़ियों के साथ में खेला, इतने वर्षों में जिन कोचों और अधिकारियों ने मेरा समर्थन किया और क्रिकेटर के रूप में मेरे विकास में मदद की उन सभी को धन्यवाद देता हूं।" भारत की दीवार कहे जाने वाले द्रविड़ ने कहा, "मैं इतने वर्षों में समर्थन के लिए केएससीए और बीसीसीआई तथा मेरी उपलब्धियों को मान्यता देने और हॉल ऑफ में मुझे जगह देने के लिए आईसीसी को भी धन्यवाद देता हूं।"

ये भी पढ़ें: अगर आप भी हैं फुटबॉल के दीवाने तो ये खबर आपके लिए है...

वहीं ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग ने कहा, "आईसीसी द्वारा इस तरह मान्यता मिलने से मैं काफी सम्मानित महसूस कर रहा हूं। एक खिलाड़ी के रूप में अपनी यात्रा का प्रत्येक लम्हा मुझे पसंद है और इस दौरान हासिल टीम और निजी उपलब्धियों पर मुझे गर्व है।"

राहुल द्रविड़ का करियर

भारत की ओर से खेलते हुए राहुल द्रविड़ ने कई उपलब्धियां हािसल की हैं। द्रविड़ ने अब तक 164 टेस्ट खेलते हुए 52.31 के अौसत से 13,288 रन बनाएं हैं, जिसमें 36 शतक और 63 अर्धशतक शामिल हैं। बात करें वनडे मैचों की तो उसमें भी राहुल द्रविड़ पीछे नहीं हैं। 344 वनडे मैचों में द्रविड़ ने 39.16 के औसत से 10,889 रन बनाएं हैं, जिसमें 12 शतक और 83 अर्धशतक शामिल हैं।

पोंटिंग से पहले हॉल ऑफ फेम में ये रहे शामिल

रिकी पोंटिंग इस प्रतिष्ठित सूची में जगह बनाने वाले 25वें ऑस्ट्रेलयाई क्रिकेटर हैं। इससे पहले आॅस्ट्रेलिया के डॉन ब्रेडमैन, एलेन बॉर्डर, मार्क टेलर, स्टीव वॉ, मार्क वॉ, एडम गिलक्रिस्ट, ग्लेन मैक्ग्राथ व शेन वार्न आदि को इसमें जगह मिल चुकी है।

पोंटिंग का करियर

ऑस्ट्रेलिया की ओर से खेलते हुए रिकी पोंटिंग को सबसे सफल कप्तानों में गिना जाए तो गलत नहीं होगा। पोंटिंग ने अपनी कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया को लगातार दो वर्ल्ड कप जिताए हैं। पोंटिंग ने अब तक 168 टेस्ट खेलते हुए 51.85 के अौसत से 13,378 रन बनाएं हैं, जिसमें 41 शतक और 62 अर्धशतक शामिल हैं। पोंटिंग ने हर विभाग में अपना लोहा मनवाया है। वनडे मैचों में भी रिकी पोंटिंग पीछे नहीं हैं। 375 वनडे मैचों में पोंटिंग ने 42.03 के औसत से 13,704 रन बनाएं हैं, जिसमें 30 शतक और 82 अर्धशतक शामिल हैं।

महिला क्रिकेटर क्लेयर टेलर को भी मिली जगह

राहुल द्रविड़ और रिकी पोंटिंग के साथ संन्यास ले चुकीं इंग्लैंड की महिला विकेटकीपर बल्लेबाज क्लेयर टेलर को भी रविवार को डबलिन में हुए समारोह में 'हॉल ऑफ फेम' में जगह मिली है।

क्लेयर टेलर का करियर

इंग्लैंड की ओर से खेलते हुए महिला खिलाड़ी क्लेयर टेलर ने 15 टेस्ट मैचों में 41.20 के अौसत से 1,030 रन बनाएं हैं, जिसमें 04 शतक और 02 अर्धशतक शामिल हैं। वहीं वनडे मैचों में टेलर ने 126 मैच खेलते हुए 40.20 के औसत से 4,101 रन बनाए हैं, जिसमें 08 शतक और 23 अर्धशतक शामिल हैं।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top