स्मिथ ने कहा, भारत में मिलेगी आस्ट्रेलिया को असली चुनौती 

स्मिथ ने कहा, भारत में मिलेगी आस्ट्रेलिया को असली चुनौती स्टीव स्मिथ, कप्तान, आस्ट्रेलिया

सिडनी (भाषा)। आस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ ने पाकिस्तान पर टेस्ट श्रृंखला में 3-0 से जीत के बाद स्वीकार किया कि उनकी टीम को असली चुनौती अगले महीने के भारत दौरे में मिलेगी जहां उसे चार टेस्ट मैच खेलने हैं।

आस्ट्रेलिया ने 2004 से भारत में कोई टेस्ट मैच नहीं जीता और इस बीच उसे सात मैचों में हार का सामना करना पड़ा। आस्ट्रेलिया ने आखिरी बाद 2013 में भारत का दौरा किया था तब उसे श्रृंखला के चारों मैच में हार झेलनी पड़ी थी।

वह (भारत के खिलाफ) बेहद चुनौतीपूर्ण और मुश्किल श्रृंखला होगी। हम इसको लेकर किसी तरह के मुगालते में नहीं हैं। वह बहुत कड़ी श्रृंखला होगी और यदि हमें उन्हें चुनौती देनी है तो अपनी सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट खेलनी होगी। भारतीय दौरा हमारे लिये असली चुनौती होगा और उससे खिलाड़ियों को काफी कुछ सीखने को मिलेगा।
स्टीव स्मिथ, कप्तान, आस्ट्रेलिया

आस्ट्रेलियाई कप्तान ने कहा कि यदि उनकी टीम को भारत को कडी चुनौती देनी है तो उन्हें जल्द से जल्द परिस्थितियों से तालमेल बिठाना होगा।

उन्होंने कहा, ‘‘हमारी टीम में कई नये खिलाडी हैं और इससे मदद मिलेगी लेकिन उन्हें भारतीय परिस्थितियों में खेलने का भी अनुभव नहीं है और यह भी एक चुनौती है। वहां की परिस्थितियों पूरी तरह से भिन्न हैं। वहां के विकेट पर खेलना आस्ट्रेलियाई विकेटों पर खेलने से पूरी तरह भिन्न है। हमारे खिलाड़ियों को वहां सफल होने के लिये परिस्थितियों से जल्द से जल्द तालमेल बिठाना होगा।''

भारत ने हाल में टेस्ट मैचों में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया। विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम ने सितंबर 2015 से लगातार पांच श्रृंखलाएं जीती हैं और 2016 में उसने जो 12 टेस्ट मैच खेले उनमें से नौ में जीत दर्ज की। उसने अपनी सरजमीं पर न्यूजीलैंड का 3-0 से सूपडा साफ किया जबकि इंग्लैंड को पांच मैचों की श्रृंखला में 4-0 से हराया।

स्मिथ भी इस बात से अच्छी तरह वाकिफ हैं कि आईसीसी रैंकिंग में शीर्ष पर भारतीय टीम बेहतरीन फार्म में चल रही है। आस्ट्रेलिया रैंकिंग में अभी दूसरे स्थान पर है और भारत को 3-0 से हराने के बाद ही वह चोटी पर पहुंच पाएगा।

स्मिथ ने कहा कि वर्तमान टीम के अधिकतर सदस्य भारत दौरे पर जाएंगे। उन्होंने कहा, ‘‘हमारे कुछ खिलाडी पहले भी वहां खेल चुके हैं और हम जानते हैं कि उनके खिलाफ उनकी धरती पर खेलना कितना मुश्किल है। उनकी टीम बहुत अच्छी है।'' उन्होंने कहा, ‘‘हम टीम में निश्चित तौर पर कुछ और खिलाडी जोड़ेंगे। हमें वहां बेजोड क्रिकेट खेलनी होगी।'' भारत और आस्ट्रेलिया के बीच पहला टेस्ट मैच 23 से 27 फरवरी के बीच पुणे में खेला जाएगा। इसके बाद चार से आठ मार्च तक बेंगलुरु में दूसरा टेस्ट, 16 से 20 मार्च तक रांची में तीसरा टेस्ट और 25 से 29 मार्च तक धर्मशाला में चौथा टेस्ट मैच खेला जाएगा।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top