सुंदर सिंह गुर्जर ने वर्ल्ड पैराएथलेटिक चैंपियनशिप में भारत को दिलाया पहला गोल्ड

सुंदर सिंह गुर्जर ने वर्ल्ड पैराएथलेटिक चैंपियनशिप में भारत को दिलाया पहला गोल्डसुंदर सिंह गुर्जर।

लखनऊ। लंदन में शुक्रवार से शुरू हुए वर्ल्ड पैरा एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में सुंदर सिंह गुर्जर ने गोल्ड मेडल जीता है । चैम्पियनशिप के पहले ही दिन सुंदर सिंह गुर्जर ने पुरुषों के भाला फेंक F46 स्पर्धा में यह कमाल किया।

सुंदर ने सिंह ने इस स्पर्धा में अपना व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 60.36 मीटर तक भाला फेंका। श्रीलंका के दिनेश प्रियांथा हेराथ 57.93 मीटर के साथ दूसरे जबकि पूर्व चैम्पियन चीन के गुओ चुनलियांग सीजन के अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 56.14 मीटर के साथ तीसरे स्थान पर रहे। मेडल जीतने के बाद सुंदर ने कहा, 'मैं जीतना चाहता था। मेरे दिमाग में बस यही था। मैं इस दिन के लिए पिछले चार साल से तैयारी कर रहा था।'

ये भी पढ़ें- पढ़िए खेल की दुनिया में कैसे चमका 500 रुपए महीने कमाने वाले गरीब की बेटी का किस्मत का सितारा

पिछले साल रियो में गुर्जर के टॉप करने के बाद भी उन्हें बिना मेडल ही घर वापस जाना पड़ा था। इसका कारण उनका प्रदर्शन नहीं था, बल्कि उन्होंने अनाउंसमेंट कॉल सुनने में एक मिनट देर कर दी थी। इस कारण उन्हें इवेंट से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया था।

बाद में पता चला कि गुर्जर को उनका एक्सेंट समझने में समय लग गया, जिस कारण वह अपना नाम नहीं सुन पाए, लेकिन गुर्जर ने अपना साहस बरकरार रखा और छह महीने बाद उन्होंने Fazza आईपीसी एथलेटिक्स ग्रेंड प्रिक्स में सुंदर ने जैवलिन थ्रो, जिस्कस थ्रो, और शॉट पुट में तीन मेडल जीतकर वापसी की।

ये भी पढ़ें-भारतीय टीम का ये सुपरस्टार खिलाड़ी करता है खेतों में काम

ये भी पढ़ें-क्रिकेट का दूसरा पक्ष : प्रदर्शन सचिन, कोहली से बेहतर, लेकिन सुविधाएं तीसरे दर्जे की भी नहीं

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top