विराट कोहली आईसीसी के तीनों प्रमुख पुरस्कारों को एक साथ जीतने वाले पहले खिलाड़ी बने

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली लगातार बुलंदियों को छूते जा रहे हैं। चाहे टेस्ट हो, वनडे हो या फिर टी-20 हर क्षेत्र में अपना लोहा मनवाया है।

Imran KhanImran Khan   22 Jan 2019 8:43 AM GMT

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
ICC, men\s Test team, ODI Teams of the Year, Virat Kohli, captainकप्तान कोहली ने रचा इतिहास

लखनऊ। विराट कोहली आईसीसी के सालाना पुरस्कारों में व्यक्तिगत सम्मानों की श्रेणी में क्लीन स्वीप करने वाले पहले क्रिकेटर बन गए जिन्होंने टेस्ट, एकदिवसीय और साल के ओवरआल सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का पुरस्कार अपने नाम किया। कोहली को आईसीसी ने सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों से भरे टेस्ट और एकदिवसीय टीम का कप्तान भी घोषित किया। वहीं भारत के तेजी से उभरते हुए विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को आईसीसी ने वर्ष के उदीयमान क्रिकेटर के पुरस्कार के लिए चुना। आईसीसी ने मंगलवार को साल 2018-19 के लिए अपने अवॉर्ड्स की घोषणा की।

सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी कोहली के नाम पर

विराट कोहली अगर एक बार लय पकड़ लेते हैं तो वह फिर पीछे मुड़कर नहीं देखते। वर्ष 2018 में शानदार प्रदर्शन करने वाले कोहली क्रिकेट इतिहास के पहले खिलाड़ी बन गये है जिन्हें साल के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर को दी जाने वाली 'सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी' के साथ आईसीसी के सर्वश्रेष्ठ टेस्ट और एकदिवसीय खिलाड़ी के पुरस्कार के लिए चुना गया है। यह लगातार दूसरा साल है जब कोहली ने 'सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी'अपने नाम की है।

तीनों पुरस्कार जीतने वाले पहले खिलाड़ी बने कोहली

आईसीसी ने बयान में कहा, "कोहली आईसीसी के इन तीनों प्रमुख पुरस्कारों को एक साथ जीतने वाले पहले खिलाड़ी बने हैं इसके साथ ही उन्हें आईसीसी टेस्ट और एकदिवसीय टीमों का कप्तान भी घोषित किया गया है। ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में टेस्ट एवं वनडे की द्विपक्षीय सीरीज में हराने वाले विराट दुनिया के टेस्ट एवं वनडे के नंबर एक बल्लेबाज हैं। विराट पिछले साल सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बने हैं।

भारतीय कप्तान ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों में कुल 2735 रन बनाए हैं। आईसीसी क्रिकेटर ऑफ द ईयर का पुरस्कार जीतने के अलावा कोहली को आईसीसी टेस्ट और वनडे टीम का कप्तान भी बनाया गया। विराट की यह उपलब्धि इसलिए भी खास बन जाती है क्योंकि वह अपने करियर में पहली बार टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुने गए हैं। कोहली ने 2018 में टेस्ट क्रिकेट में 55.08 की औसत से कुल 1322 रन बनाए। भारतीय कप्तान ने दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, भारत और ऑस्ट्रेलिया में कम से कम एक शतक लगाने में सफल हुए।

पूरे साल की मेहनत का फल

आईसीसी से जारी विज्ञप्ति में कोहली ने कहा, "यह उस कड़ी मेहनत का नतीजा है जो आप पूरे साल करते हैं। वैश्विक स्तर आईसीसी से ऐसा सम्मान मिलने पर आप एक क्रिकेटर के रूप में गर्व महसूस करते हैं क्योंकि आप समझते हैं कि इस खेल में कई खिलाड़ी हैं।" जाहिर है यह मेरे लिए बहुत गर्व का क्षण है और यह ऐसा है जो आपको ऐसी चीजों को दोहराते रहने के लिए और अधिक प्रेरणा देता है क्योंकि आपको क्रिकेट के स्तर को बनाए रखना है और लगातार प्रदर्शन करना है।"

इन देशों के खिलाड़ियों को मिली जगह

आईसीसी की साल की सर्वश्रेष्ठ टीम में भारत और न्यूजीलैंड के तीन-तीन खिलाड़ियों को जगह मिली है। जबकि एकदिवसीय टीम में भारत और इंग्लैंड के चार-चार खिलाड़ियों को चुना गया है। टेस्ट टीम में कोहली के अलावा भारतीय खिलाड़ियों में विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को शामिल किया है। बुमराह कोहली के अलावा इकलौते ऐसे खिलाड़ी है जो टेस्ट और एकदिवसीय दोनों टीमों में जगह बनाने में सफल रहे।

बुमराह टेस्ट और वनडे दोनों टीमों में

एकदिवसीय टीम में कोहली के साथ सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा, स्पिनर कुलदीप यादव और बुमराह भारत का प्रतिनिधत्वि कर रहे है जबकि इंग्लैंड से इसमें जो रूट, जानी बेयरस्टा, जोस बटलर और बेन स्टोक्स को जगह मिली है। तीस साल के कोहली सबसे पहले 2008 में भारत अपनी कप्तानी में भारत को आईसीसी अंडर-19 वश्विकप का खिताब दिलाने के बाद सुर्खियों में आये थे। उन्होंने साल का अंत एकदिवसीय और टेस्ट टीम में शीर्ष रैंकिंग वाले खिलाड़ी के तौर पर किया था। कोहली 2018 में खेल के दोनों रूपों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले है। वह टेस्ट में 1,000 से अधिक रन बनाने वाले केवल दो बल्लेबाजों में से एक है और एकदिवसीय क्रिकेट में ऐसा करने वाले तीन खिलाड़ियों में शामिल है।

रबाडा दूसरे स्थान पर रहे

आईसीसी की वोटिंग अकादमी ने सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी के लिए सर्वसम्मति से कोहली का चयन किया जहां दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कैगिसो रबाडा दूसरे स्थान पर रहे। रबाडा साल के सर्वश्रेष्ठ टेस्ट क्रिकेटर की दौड़ में भी कोहली से पिछड़ कर दूसरे स्थान पर रहे। अफगानस्तिान के लेग स्पिनर राशिद खान आईसीसी साल के सर्वश्रेष्ठ एकदिवसीय खिलाड़ी के पुरस्कार में भी कोहली के बाद दूसरे स्थान पर रहे। एक जनवरी से 31 दिसंबर, 2018 तक कोहली के नेतृत्व में भारत ने छह टेस्ट जीते और सात हारे। एकदिवसीय मैचों में कोहली की कप्तानी में भारत नौ मैचों में जीत दर्ज करने में सफल रहा जबकि उसे चार में हार का सामना करना पड़ा और एक मैच टाई रहा।

आईसीसी पुरस्कारों में पंत साल के उभरते हुए क्रिकेटर घोषित


भारत के तेजी से उभरते हुए विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने वर्ष के उदीयमान क्रिकेटर के पुरस्कार के लिए चुना। आईसीसी के सालाना पुरस्कारों में इक्कीस साल के पंत का चयन वोटिंग अकादमी ने किया। उन्हें अपने पदार्पण वर्ष (2018) में शानदार प्रदर्शन का पुरस्कार मिला। पंत इस दौरान इंग्लैंड में शतक लगाने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर बने। इसके साथ ही उन्होंने दिसंबर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडीलेड टेस्ट में विकेट के पीछे 11 कैच लपककर रिकार्ड की बराबरी की। पंत ऑस्ट्रेलिया में शतक लगाने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज भी बने।

आईसीसी की 2018 की टेस्ट टीम

टॉम लेथम (न्यूजीलैंड), दिमुथ करुणारत्ने (श्रीलंका), केन विलियम्सन (न्यूजीलैंड), विराट कोहली (भारत) (कप्तान), हेनरी निकोल्स (न्यूजीलैंड), ऋषभ पंत (भारत) (विकेटकीपर), जेसन होल्डर (वेस्टइंडीज), कगिसो रबाडा (दक्षिण अफ्रीका), नाथन लियोन (ऑस्ट्रेलिया), जसप्रीत बुमराह (भारत), मोहम्मद अब्बास (पाकिस्तान)।

आईसीसी की 2018 की वनडे टीम

रोहित शर्मा (भारत), जानी बेयरेस्टो (इंग्लैंड), विराट कोहली (भारत) (कप्तान), जो रूट (इंग्लैंड), रॉस टेलर (न्यूजीलैंड), जोस बटलर (इंग्लैंड) (विकेटकीपर), बेन स्टोक्स (इंग्लैंड), मुस्ताफिजुर रहमान (बांग्लादेश), राशिद खान (अफगानिस्तान), कुलदीप यादव (भारत), जसप्रीत बुमराह (भारत)।

  

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.