कर्ज माफी के बाद किसानों ने ली राहत की सांस, कहा अब तक डर लगता था बैंक वाले कहीं घर न आ जाएं

कर्ज माफी के बाद किसानों ने ली राहत की सांस, कहा अब तक डर लगता था बैंक वाले कहीं घर न आ जाएंकिसान शिव शंकर

कानपुर देहात। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी ने एलान किया है कि छोटे किसानों का एक लाख रूपए तक का कर्ज माफ़ करेगी। किसानो को लगने लगा है कि वो अकेले नहीं, सरकार भी उनके साथ है।

हमारा कर्ज माफ हो जाता है तो मैं योगी जी को भगवान मानूंगी

कानपुर देहात जिला मुख्यालय से 48 किलोमीटर दूर ब्लॉक संदलपुर के ग्राम दनियापुर के किसान शिव शंकर (42 वर्ष) बताते है, “सवा साल पहले बड़ोदा उत्तरप्रदेश ग्रामीण बैंक गौरु से दो लाख रूपए का कर्ज लिया था। जिसका आज दिन तक का ब्याज भी नहीं दे पाए। हमेशा डर लगता था कि बैंक वाले कहीं घर ना आ जाये। पिछले वर्ष सूखे और ओलाबारी से फसल खराब हो गयी थी। एक लाख पांच हजार का 18 बीघा बलकट लिया और बाकि बिटिया कि शादी में खर्च किया। आज में ख़ुश हूं मेरा एक लाख रुपया माफ़ हो गया बाकि बचा जल्दी से निपटा दूंगा।"

किसान

यूपी सरकार ने किया दो करोड़ से अधिक लघु एवं सीमांत किसानों का फसली कर्ज माफ

वहीं ग्राम निटारा निवासी बाबु राम बताते हैं, ”हमने 11 महीने पहले दो लाख रुपए का लोन लिया था एक लाख छह हजार का बटाई और बाकि सोलर पम्प लगवाया था जिसमेँ मेरा फाइल चार्ज 700 लगा था।" बाबुराम बताते आगे बताते हैं, "अभी बेटे कि शादी करने कि वजह से क़िश्त नहीं भरी आज तक, एक लाख माफ़ होने से बोझ कम हुआ अब बेटी कि शादी अच्छी से कर लेंगे।"

Share it
Top