बीसलपुर तहसील के गाँव बमरौली में बनेगा पक्षी विहार

बीसलपुर तहसील के गाँव बमरौली में बनेगा पक्षी विहारफाइल फोटो।

अनिल चौधरी

स्वयं प्रोजेक्ट डेस्क

पीलीभीत। तहसील बीसलपुर के गाँव बमरौली में ग्राम पंचायत के तालाब पक्षी विहार बनवाया जाएगा। इस संबंध में ग्राम पंचायत का प्रस्ताव पास हो चुका है। इस संबंध में बीसलपुर के तहसीलदार विवेक मिश्रा ने बताया, "गाँव बमरौली में ग्राम पंचायत का लगभग तीस एकड़ क्षेत्रफल का तालाब है, जिसमें लोग अतिक्रमण करते रहते हैं और राजस्व विभाग के अधिकारियों को हर वर्ष अतिक्रमण हटवाना पड़ता है।”

ये भी पढ़ें- किताबों के गांव में आपका स्वागत है, यहां हर घर में बनी है लाइब्रेरी

इसके साथ ही तहसीलदार ने यह भी बताया, "अतिक्रमण की समस्या को स्थाई रूप से दूर करने के लिए तालाब को पक्षी विहार बनाए जाने का निर्णय लिया गया है। ग्राम पंचायत ने इस संबंध में प्रस्ताव भी पास कर लिया है ,लेकिन वह प्रस्ताव अभी तहसील कार्यालय को मिल नहीं पाया है। प्रस्ताव मिलते ही डीएम को रिपोर्ट भेजी जाएगी और बहुत जल्द इस तालाब को पक्षी विहार बनवाने की कार्यवाही शुरू कर दी जाएगी।”

बमरौली गाँव के रहने वाले सुरेश कुमार (35 वर्ष) ने बताया, "पक्षी विहार बन जाने तालाबों पर अतिक्रमण की समस्या दूर हो जाएगी। तालाबों पर सुंदर पक्षी आने लगेंगे, जिससे गाँव की सुंदरता भी बढ़ जाएगी।”

ये भी पढ़ें- वाह ! 29 साल की उम्र में हजारों एड्स पीड़ित परिवारों का सहारा बन युवक ने कायम की मिसाल

ग्राम चकरुआ के अवधेश मिश्रा (55 वर्ष) ने पक्षी विहार बनने के बारे में बताया,“ पूर्व में तालाब खुदे हैं उन पर भूमाफियाओं का कब्ज़ा न होने दें। अब से 20 वर्ष पूर्व गाँव में चारों तरफ तालाब दिखाई देते थे। जिनमें पालतू पशुओं को नहलाना व पानी पिलाना ग्रामवासियों की आम बात थी, लेकिन अब गाँव से तालाब ख़त्म होने की कगार पर हैं। यदि गाँव में पक्षी विहार बनता है तो बचे तालाबों की सुरक्षा की जा सकती है।”

Share it
Top