ग्रामीण क्षेत्रों के लिए वरदान बने सोलर उपकरण

ग्रामीण क्षेत्रों के लिए वरदान बने सोलर उपकरणसोलर पंप। (फाइल फोटो)

स्वयं कम्यूनिटी जर्नलिस्ट

कानपुर। ग्रामीण इलाकों में बिजली की परेशानी देखते हुए आजकल गाँव के लोग सोलर पैनलों को तेजी से लगवा रहा हैं, क्योंकि एकबार रुपए खर्च कर सात आठ साल के लिए फुर्सत मिल जाएगी।

चौबेपुर ब्लॉक के चौबेपुर बाजार में आजकल लोगों ने बिजली का कनेक्शन हटवाकर सोलर पैनल लगवा लिया है। चौबेपुर बाजार के दुकानदार रामसनेही तिवारी बताते हैं, "साहब यह गाँव की बाज़ार है, जो सुबह आठ बजे खुल जाती है और शाम को अंधेरा होने तक बंद हो जाती है। पहले हमने बिजली का मीटर ले रखा था जिसका हर महीने बिजली का बिल 300 से 400 रुपए आता था, लेकिन फिर हमारे एक जानने वाले ने हमें बताया और हमने 32 सौ रुपए में सोलर का एक यूनिट खरीद लिया जिसमें दो लाइट और एक पंखा चल जाता है, कुल मिलाकर 32 सौ लगाने के बाद अब कम से कम छह साल की फुर्सत हो गई है और क्या चाहिए।

ऐसा नहीं है कि सोलर लाईट का उपयोग केवल दुकानदार ही कर रहे हो गाँव में लोग अपने घरों में सोलर प्लांट लगा रहे हैं। ब्लॉक बिधनू के रौतारा गाँव में लगभग हर घर में सोलर प्लांट लगा हुआ है। सोलर दीदी के नाम से सम्मानित की गई गुड़िया भी घरों में सोलर लगाने का काम करती हैं।

ये भी पढ़ें : सोलर चरखों से तीन गुना अधिक बढ़ जाएगा खादी का उत्पादन

सोलर पंप भी किसानों के लिए बहुत बड़ा सहारा बने हैं सोलर से चलने वाले समर्सिबल पंप से किसान किसी भी समय अपनी फसल की सिंचाई कर सकते हैं और अब उन्हें बिजली आने का इंतेजार नहीं करना पड़ता है। सरकार भी इन सोलर पंपों के लिए काफी अनुदान उपलब्ध करा रही है

गौतम सोलर प्राइवेट लिमिटेड के रीजनल मैनेजर आदित्य त्रिपाठी बताते हैं, "इधर कुछ समय में ग्रामीण इलाकों में बहुत तेजी से सोलर प्लांट लग रहे हैं और जब से सोलर समर्सिबल पंप आ गए हैं तब तब से ग्रामीणों को एक बहुत बड़ी राहत मिली है अब उन्हें सिंचाई करने के लिए किसी भी समय बिजली का इंतेजार नहीं करना पड़ता है। जब आवश्यकता हो वह तब अपने खेतों में सिंचाई कर सकते हैं और सरकार द्वारा सोलर पंप के लिए अनुदान भी प्राप्त हैं।

ये भी पढ़ें : अब खेती के लिए पानी की कमी नहीं होगी, प्रदेशभर में लगाए जाएंगे सोलर पंप

वो आगे बताते हैं, "अब वह दिन दूर नहीं है कि यह विकल्प और सस्ते में उपलब्ध होगा त्रिपाठी जी हंसते हुए बताते हैं कि अब वह दिन दूर नहीं है जब आपको हर घर में केबल की छतरी की तरह या गैस के कनेक्शन की तरह सोलर प्लांट भी दिखाई देगा।"

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहांक्लिक करें।

Share it
Top