जौनपुर में दबंगों ने नहर काटकर मोड़ा पानी का रुख, किसानों ने किया घेराव

जौनपुर में दबंगों ने नहर काटकर मोड़ा पानी का रुख, किसानों ने किया घेरावप्रतीकात्मक तस्वीर।

मोहम्मद तारिक, स्वयं कम्युनिटी जर्नलिस्ट

करंजाकला (जौनपुर)। शारदा सहायक खंड 36 से निकली नहर को दबंगों ने काटकर पानी का रुख बदल दिया है। उनकी इस दबंगई के चलते तीन गाँवों के सैकड़ों किसानों को सिंचाई करने में दिक्कत आ रही है। हालत यह है कि धान की रोपाई के लिए किसानों को पानी मुहैया नहीं हो पा रहा है। इससे नाराज किसानों ने नहर विभाग के स्थानीय कार्यालय को घेरा।

सूचना पर पहुंचे सींचपाल ने किसानों की समस्याओं को सुना और आश्वस्त किया कि दबंगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। शारदा सहायक खंड 36 से कुहिंया गाँव से तीन किलोमीटर लंबी नहर निकली है, इससे कई गाँव के लोग सिंचाई करते हैं। नहर बरगांव की सरहद से दो तरफ खतीरपुर भैंसा और भैंसनी गाँव समेत कई गाँव में जाती है। परेशानी यह है कि बरंगांव की सरहद के पास कुछ दबंगों ने नहर का रास्ता काट कर अपने क्षेत्र में पानी का रुख मोड़ दिया है। इससे खतरीपुर भैंसा, भैंसनी और देवकली गाँव में नहर का पानी नहीं जा रहा है।

ये भी पढ़ें- धान की फसल लहराएगी, लेकिन उसके लिए ये काम है बहुत जरूरी

इस वजह से किसान परेशान हैं। किसान धान की रोपाई करना चाह रहे हैं, लेकिन नहर में पानी न आने से उन्हें धान की रोपाई करने में दिक्कत आ रही है। गाँव के लोगों का कहना है कि इसकी शिकायत की गई लेकिन अधिकारियों ने अनसुना कर दिया। खतीरपुर भैंसा गाँव निवासी राजेंद्र प्रसाद यादव (50 वर्ष) का कहना है, “धान की नर्सरी सूख रही है।

पानी के अभाव में धान की रोपाई प्रभावित हो रही है। अधिकारियों से शिकायत की गई थी लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई तो मजबूर कार्यालय का घेराव किया गया।”वहीं धर्मदेव (35 वर्ष) का कहना था, “दबंगों ने पानी का रुख मोड़ दिया है। तीन गाँव के लोगों को पानी मुहैया नहीं हो रहा है। विभाग ने दबंगों के खिलाफ कार्रवाई नहीं की तो हम किसान रोड पर उतरकर प्रदर्शन करने को मजबूर होंगे।”

ये भी पढ़ें- 400 करोड़ का ‘ट्रामा-2’, 40 मरीजों का भी नहीं हो पाता रोज इलाज

सिंचाई विभाग के सींचपाल नंदा सिंह ने बताया गाँव वालों के शिकायत पर दबंगों के खिलाफ विभागीय नोटिस जारी कर कार्रवाई जा रही है। उनके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई के लिए पुलिस की भी मदद ली जाएगी।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top