गोंडा में अच्छी बरसात से किसानों को राहत

गोंडा में अच्छी बरसात से किसानों को राहतगोंडा में बारिश के बाद गन्ना की फसल।

हरिनरायण शुक्ला, स्वयं प्रोजेक्ट डेस्क

गोंडा। जनपद में सोमवार व मंगलवार को हुई बरसात से गन्ना किसानों के चेहरे खिल गये। इन किसानों के लिए यह पानी नहीं अमृत बरसा जैसी है, जिससे एक लाख 88 हजार किसानों को फायदा पहुंचेगा। उल्लेखनीय है कि विगत वर्ष जिले में 63 हजार हेक्टेयर गन्ने का रकबा रहा। इस वर्ष इसमें तीन प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई है, जिसकी वजह बेहतर व अनुकूल मौसम का होना बताया जा रहा है। समय-समय पर बरसात होने सेे गन्ने के किसानों को सिंचाई के लिए कहीं कम परेशान होना पड़ा।

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

हाल ही में हुई इस बारिस से गन्ने की पत्तियां धुल गई और फसल में रंगत आ गई है। इससे ज्योति बेधक रोग की संभावना कम हो गई। सबसे बडा लाभ उन किसानों को हुआ जिनके पास स्वयं की बोरिंग व इंजन नहीं है।

ये भी पढ़ें : सेब की खेती इन महिलाओं में जगा रही जीवन जीने की उम्मीद

गाँव फरेंदा शुक्ल निवासी किसान विश्वनाथ तिवारी (50) का कहना है,“ यह बरसात गन्ना किसानों के लिए अमृत साबित हो रही है। इससे पांच फीसद उत्पादन बढ़ने की उम्मीद है।” वहीं जिला गन्ना अधिकारी पीएन सिंह का कहना है,“ मंगलवार की बरसात से सभी किसान खुश हैं। इस बार पांच फीसद उत्पादन बढने की उम्मीद जगी है। गन्ने का सर्वे काम शुरू हो गया है। चैपाल लगाकर उन्नतशील गन्ने की खेती की जानकारी दी जा रही है।”

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top