भाजपा ने चमेल सिंह के परिजनों का मुआवजा देने की मांग की

भाजपा ने चमेल सिंह के परिजनों का मुआवजा देने की मांग कीचमेल सिंह का परिवार

जम्मू (भाषा)। भारतीय जनता पार्टी ने गुरुवार को राज्य विधानसभा में पाकिस्तान की जेल में जान गंवाने वाले, जम्मू के नागरिक चमेल सिंह को 10 लाख रुपए का मुआवजा और उसे शहीद का दर्जा देने की मांग दोहराई।

चमेल सिंह की वर्ष 2013 में पाकिस्तान की कोट लखपत जेल में मौत हो गई थी। भाजपा का कहना है कि सरकार से लंबे समय से चमेल सिंह के परिजनों को मुआवजा देने की मांग की जा रही है, लेकिन अभी तक इस पर ध्यान नहीं दिया गया है। भाजपा के विधायक सत शर्मा ने आरोप लगाया कि पाकिस्तान की कोट लखपत जेल में जान गंवाने वाले चमेल सिंह के परिजनों को 10 लाख रुपए का मुआवजा और उसे शहीद का दर्जा दिए जाने की मांग बार-बार की गई लेकिन कोई ध्यान नहीं दिया गया।

मैं सरकार से चमेल सिंह के परिजनों को 10 लाख रुपए का मुआवजा और चमेल सिंह को शहीद का दर्जा दिए जाने की मांग कर रहा हूं, लेकिन अभी तक कुछ नहीं किया गया।
सत शर्मा, भाजपा के विधायक

परिजनों के मुताबिक, जम्मू के अखनूर निवासी चमेल सिंह वर्ष 2008 में अंतरराष्ट्रीय सीमा के करीब अपने खेतों में काम करने के दौरान लापता हो गये था। बाद में पता चला कि पाकिस्तान ने उन्हें जासूसी के आरोप में गिरफ्तार कर लिया और पांच साल कैद की सजा सुनाई थी। जब उनकी सजा पूरी होने वाली थी, तब पाकिस्तान की कोट लखपत जेल में उनकी मौत हो गयी। ऐसी खबरें आई थीं कि मौत से दो दिन पहले जेल के कर्मचारियों ने उन्हें बेहद निर्ममता से पीटा था। पाकिस्तान ने उनकी मौत के दो माह से ज्यादा समय के बाद सिंह के शव को भारतीय अधिकारियों को सौंपा था।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top