सोशल मीडिया पर लाइक के बदले पैसे देने के नाम पर नोएडा में 7 लाख लोगों से 3700 करोड़ की ठगी

सोशल मीडिया पर लाइक के बदले पैसे देने के नाम पर नोएडा में 7 लाख लोगों से 3700 करोड़ की ठगीमामले का खुलासा होने के बाद मौके पर पहुंचे लोग।

नोएडा। सोशल मीडिया पर लाइक के बदले लाखों की कमाई का झांसा देकर नोएडा में एक फर्जी कंपनी सात लाख लोगों को करीब 37 हजार करोड़ रुपये का चूना लगा गई। कंपनी एक लाइक पर लोगों को कम से कम 5 रुपये देती थी। कंपनी में ये पैसे 5000 से लेकर 57000 रुपये तक निवेश करने पर मिलते थे। कंपनी का कहना था कि वो दूसरी कंपनियों से 7 रुपये प्रति लाइक लेती है और ग्राहकों को 5 रुपये देती थी। एसटीएफ ने कंपनी के मालिक को गिरफ्तार कर लिया है।

लोगों की खून पसीने खून-पसीने की कमाई को लेकर यह कंपनी चंपत हो चुकी है। पुलिस एसटीएफ ने मालिक को गिरफ्तार कर लिया है। दरअसल यूपी यूपीएसटीफ को शिकायत मिली थी कि नोएडा में सोशल ट्रेडिंग के नाम पर एक कंपनी अरबों रुपयों का कारोबार डिजिटल मार्केटिंग के जरिये कर रही है। कंपनी में इन्वेस्टरों की संख्या 7 लाख से ज्यादा है और कंपनी इन सभी के साथ धोखाधड़ी हुई है। जब एसटीएफ ने जाँच शुरू कि तो एसटीएफ के भी होश उड़ गए, जाँच में पता चला कि ablaze info solutions नाम की ये कंपनी 37 अरब रुपये से भी ज़्यादा के फ़्रॉड कर चुकी है। ये कंपनी पॉन्जी और मल्टीलेवल मार्केटिंग की तरह काम कर रही थी।

इस तरह करते थे फर्जीवाड़ा

ये पहले ग्राहक को एक पोर्टल जोड़ते थे, जिसके लिए ग्राहक को 5 हजार 750 रुपये से लेकर 57 हजार 500 रुपये जमा कंपनी के अकाउंट में जमा करने होते थे। उसके बदले हर सदस्य को हर क्लिक और ट्वीट पर 5 रुपये दिए जाते थे. यानि जिस आदमी 5700 रुपये किए है वो रोजाना 125 रुपये और महीने में 3700 रुपये कम से कम मिलने होते थे। साथ ही मल्टीलेवल मार्केटिंग के तहत को अपने नीचे 2 लोगों को जोड़ना होता था, जिसके बाद उसे अतिरिक्त पैसे मिलते है। ये कंपनी फ्राड कंपनी वर्चुअल वर्ल्ड में लगातार नाम बदल रही थी।

कंपनी का मालिक अनुभव मित्तल गिरफ्तार, सीईओ फरार

कंपनी का नाम पहले सोशलट्रेड.बिज Socialtrade.Biz फिर फ्रीहब.कॉम, इंटमार्ट डॉट काम और फ्रेनजप डॉट काम और थ्रीडब्लू. कॉम के नाम पर फ्राड चल रहा था। कुछ लोगों के पैसे दिए भी गए लेकिन इधर कुछ दिनों से गड़बड़ शुरु हो गई थी। यूपी एसटीएफ के एसएसपी अमित पाठक के मुताबिक शिकायत मिली थी नोएडा में कुछ लोग इस तरह से धोखाधड़ी कर रहे हैं। पुलिस ने कंपनी के मालिक अनुभव मित्तल को गिरफ्तार किया है। जबकि कंपनी का सीईओ श्रीधर प्रसाद समेत कई लोग फरार हैं।

Share it
Top