एशिया कप और वर्ल्ड टी-20 के लिए टीम इंडिया का ऐलान

एशिया कप और वर्ल्ड टी-20 के लिए टीम इंडिया का ऐलानCricket, t20, T20, gaon connection, team india

लखनऊ। ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में तीन मैचों की टी-20 सीरीज में क्लीन स्वीप करने के बाद टीम इंडिया का एशिया कप व टी-20 वर्ल्ड कप के लिए ऐलान किया गया। शुक्रवार को दिल्ली में हुई बीसीसीआई की चयन समिति की बैठक में अनुराग ठाकुर ने टीम के 15 खिलाडिय़ों के नामों की घोषणा की। ऑस्ट्रेलिया में शतक लगाकर आखिरी एकदिवसीय मैच जिताने वाले मनीष पांडे को टीम में जगह नहीं मिली है। 

युवाओं से लबरेज टीम

मोहम्मद शमी और पवन नेगी को टी-20 क्रिकेट विश्व कप के लिए भारतीय टीम में शामिल किया गया, साथ ही हार्दिक पांड्या और जसप्रीत बुमराह को भी टीम में जगह दी गई है। 

वरिष्ठ खिलाडिय़ों को भी तरजीह

युवराज सिंह, हरभजन सिंह और आशीष नेहरा जैसे वरिष्ठ खिलाडिय़ों को भी टी-20 विश्व कप टीम के लिए भारतीय टीम में जगह मिली है। युवराज, आशीष नेहरा और हरभजन सिंह को एक बार फिर मौका दिया गया है। 

मिक्स है टीम

टीम में कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के अलावा रोहित शर्मा, विराट कोहली, शिखर धवन, रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बूमराह, सुरेश रैना, आर अश्विन, अजिंक्य रहाणे, आशीष नेहरा, हार्दिक पांड्या, हरभजन सिंह, पवन नेगी, युवराज सिंह, मोहम्मद शमी को टीम में सेलेक्टरों ने जगह दी है, दोनों टूर्नामेंट के लिए एक ही टीम का चयन किया गया है जिसमें कप्तान की अगुवाई महेंद्र सिंह धोनी करेंगे।

शमी का सेलेक्शन उठा रहा सवालिया निशान

मोहम्मद शमी चोट के चलते आस्ट्रेलिया दौरे से बाहर हो गए थे। उससे पहले भी शमी टीम से बाहर से थे। ऐसे में उनका टीम में चुनाव होना सवालिया निशान उठा रहा है। क्या शमी पूरी तरह फिट हैं, वह पहले जैसी धारदार गेंदबाजी कर सकते हैं। यह तो समय ही बतायेगा।

टी-20 वर्ल्डकप व एशिया कप के लिए टीम  

महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली, सुरेश रैना, युवराज सिंह, अजिंक्य रहाणे, रविंद्र जडेजा, हार्दिक पांड्या, आर अश्विन, हरभजन सिंह, जसप्रीत बुमराह, आशीष नेहरा, पवन नेगी और मोहम्मद शमी।

24 फरवरी से शुरू होगा एशिया कप

एशिया कप 24 फरवरी से छह मार्च तक आयोजित होगा, इससे पहले 19 से 22 फरवरी तक चार टीमें कवालीफाइंग मैच खेलेंगी जिससे टूर्नामेंट के लिये एक क्वालीफायर सुनिश्चित होगा।

टी-20 प्रारूप में खेला जायेगा एशिया कप

भारत बांग्लादेश के मीरपुर में टूर्नामेंट के शुरूआती मैच में मेजबान बांग्लादेश से भिड़ेगा जिसके बाद 27 फरवरी को चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान और एक मार्च को श्रीलंका के खिलाफ मुकाबले होंगे। तीन मार्च को उसका सामना क्वालीफायर टीम से होगा। एशिया कप पहली बार ट्वेंटी20 प्रारूप में खेला जायेगा, जो पहले 50 ओवर का होता था। 

भारत का पहला मुकाबला न्यूज़ीलैंड से 

विश्व टी-20 चैम्पियनशिप आठ मार्च से शुरू होगी जिसमें भारत को सुपर 10 में वरीयता मिली है और उसका सामना नागपुर के जामथा में वीसीए स्टेडियम में 15 मार्च को होने वाले शुरूआती मुकाबले में न्यूजीलैंड से होगा।

Tags:    India 
Share it
Top