गाँवों में भी लगेंगे आरओ, मिलेगा साफ पानी : सीएम

गाँवों में भी लगेंगे आरओ, मिलेगा साफ पानी : सीएमगाँव कनेक्शन

गोरखपुर। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने गोरखपुर के विकास के लिए 585 करोड़ रुपए की 148 परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। उन्होंने कहा, "गोरखपुर शहर को साफ-सुथरा बनाने तथा यातायात की समस्या दूर करने के लिए विशेष कार्य योजना तैयार कराई जाएगी। सरकार गाँव में भी आरओ के माध्यम से शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराएगी।"

मुख्यमंत्री ने दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय परिसर में विभिन्न योजनाओं के तहत 10 हजार 151 लाभार्थियों को चेक व प्रमाण पत्र वितरित करने के उपरान्त एक जनसभा को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने 379.70 करोड़ रुपए की 79 परियोजनाओं का शिलान्यास तथा 205.14 करोड़ रुपए की 69 परियोजनाओं का लोकार्पण किया। उन्होंने कहा सरकार शहरों के साथ गाँवों के विकास पर भी जोर दे रही है। जल्द ही सड़कों को और चौड़ा किया जाएगा तथा बिजली के तारों को भी अण्डरग्राउण्ड करने के लिए विशेष कार्ययोजना बनाई जाएगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि यदि केन्द्र सरकार अपने बजट में गोरखपुर में एम्स के लिए धन देती है तो प्रदेश के आगामी बजट में बिजली, चार लेन सड़क हेतु धनराशि की व्यवस्था कराकर निर्माण कार्य शुरू करा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रस्तावित एम्स को निर्बाध विद्युत आपूर्ति एवं आवश्यक सुविधाएं राज्य सरकार उपलब्ध कराएगी। उन्होंने कहा कि दुग्ध उत्पादन में उत्तर प्रदेश गुजरात से आगे निकल गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश में दुधारु पशुओं के संरक्षण तथा उनको बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार किसानों की मदद कर रही है और यही कारण है कि मदर डेयरी वाले भी उत्तर प्रदेश की ओर रूख कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि पुरानी व केन्द्र की नई सरकार की गलत आर्थिक नीतियों के कारण गन्ना किसानों का काफी नुकसान हुआ। श्री यादव ने बढ़ते प्रदूषण पर गम्भीर चिन्ता जाहिर करते हुए कहा कि पर्यावरण की शुद्धता के लिए साइकिल का अधिकतम उपयोग किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि समाजवादी सरकार साइकिल को बढ़ावा देने के लिए साइकिल ट्रैक का निर्माण करा रही है। इस अवसर पर मंत्रिमण्डल के कई सदस्यए विधायक आदि मौजूद थे।

Tags:    India 
Share it
Top