यूपी में हाई अलर्ट: लखनऊ में आतंकियों से मुठभेड़, एटीएस ने कानपुर, इटावा और उन्नाव में पकड़े संदिग्ध आतंकी

यूपी में हाई अलर्ट: लखनऊ में आतंकियों से मुठभेड़, एटीएस ने कानपुर,  इटावा और उन्नाव में पकड़े संदिग्ध आतंकीलखनऊ में मौके पर मौजूद कमांडो और भीड़। फोटो- विनय गुप्ता

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में आतंकवाद निरोधी दस्ते को बड़ी कामयाबी मिली है। एटीएस ने यूपी में जड़े फैलाने में जुटे कुख्यात आतंकी संगठन आईएसआईएस के कई आतंकियों को मुठभेड़ में दबोच लिया है। एटीएस ने मंगलवार को कई शहरों बड़े पैमाने पर अभियान चलाया। लखनऊ में आतंकियों से मुठभेड़ हुई जबकि कानपुर, उन्नाव और इटावा से संदिग्ध आतंकियों को गिरफ्तार किया गया है।

ये भी पढ़ें- यूपी में गिरफ्तार संदिग्ध आतंकियों के आइएस खुरासन माड्यूल से जुड़े हो सकते हैं तार: पुलिस

यूपी की राजधानी लखनऊ के ठाकुरगंज में मंगलवार को दोपहर बाद सनसनी फैल गई जब एटीएस ने काकोरी थाना क्षेत्र की हाजी कॉलोनी में एक मकान में रेड डालने पहुंची। पुलिस को अंदेशा था संदिग्ध आतंकी की संख्या एक है लेकिन देर रात पुलिस ने दो आतंकियों के होने की बात कही। यहां पर दोपहर चार बजे चालू आपरेशन देर रात तक चारी रहा। रात करीब साढ़े दस बजे एजीजी कानून व्यवस्था दलजीत सिंह ने मीडिया को दिए बयान में कहा, “हमें लगा एक आतंकी है लेकिन अंदर दो आतंकी मिले हैं, हम जल्द दोनों को गिरफ्तार कर लेंगे।” घंटों की मुठभेड़ के बाद पुलिस ने छत में ड्रिल कर अंदर कैमरा डाला था, जिसमें दो शख्स नजर आए।

इससे पहले एसएसपी मंजुल सैनी ने कहा कि पुलिस ने दीवार काटकर चार मिर्ची बम और दो आंसू गैस के गोले अंदर फेंके। पुलिस का कहना है आतंकियों को जिंदा पकड़ेंगे, हालांकि मौके पर मौजूद लोगों के कई बार कहा कि आतंकियों की शायद मौत हो चुकी है। पुलिस ने भी मौके पर एंबुलेंस मंगवा ली थी।

इस पूरे ऑपरेशन की अगुवाई कर रहे एटीएस के आईजी असीम अरुण ने बताया दूसरे राज्यों से मिले इऩपुट के बाद एटीएस संदिग्ध आतंकी को गिरफ्तार करने पहुंची थी, लेकिन उसने दरवाजे पर दस्तक देते ही फायरिंग कर दी।” आतंकियों के साथ ऑपरेशन शुरु होने के साथ पूरे इलाके में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया।

इस बीच एसएसपी ने दुबग्गा चौकी इंचार्ज को सस्पेंड कर दिया है। कहा जा रहा है कि वेरिफिकेशन में लापरवाही की गई क्योंकि संदिग्ध शख्स पिछले डेढ़ महीने से इसी इलाके में था।

लखनऊ में हाजी कॉलोनी में मौके पर तैनात कमांडो।

कानपुर, इटावा और उन्नाव में भी हुई गिरफ्तारी

यूपी एटीएस ने मंगलवार को कानपुर से भी कई गिरफ्तारी की। एटीएस ने कानपुर के बेकनगंज स्थित रहमान मार्केट, चकेरी के जाजमऊ और चमनगंज इलाके में दबिश दी और दो व्यक्तियों को हिरासत में ले लिया। यूपी एटीएस का मानना है कि दोनों आतंकी संगठन आईएसआईएस के विचारों से प्रभावित हैं। वहीं कानपुर में गिरफ्तार संदिग्ध आतंकी फैजान की निशानदेही पर पुलिस ने उन्नाव से उसके भाई इमरान को भी गिफ्तार किया। समाचार एसेंजी भाषा के मुताबिक इटावा से भी एक संदिग्ध को गिरफ्तार किया गया है।

नगर में इस घटना के बाद परिस्थितयों को देखते हुए हुए मौके पर भारी फ़ोर्स तैनात कर दी है। पकड़े गए दूसरे संदिग्ध आतंकी से एटीएस ने पूछताछ शुरू कर दी है
आकाश कुलहरी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, कानपुर

पुलिस ने लखनऊ, कानपुर, अयोध्या और वाराणसी समेत कई शहरों में हाई अलर्ट घोषित कर दिया है। पुलिस ने लोगों से अपील की है कि वो चौकन्ने रहे और किसी भी संदिग्ध को देखने पर डॉयल 100 को फोन करें या यूपी पुलिस को ट्वीट करें।

Share it
Top