गणित और विज्ञान जैसे विषयों को आसानी से समझाने के लिए बेकार पुरानी चीजों का करती हैं इस्तेमाल

उर्फ़ना अमीन मोहरकेन गणित और विज्ञान जैसे विषयों को आसान तरीकों से पढ़ाने के लिए बेकार पड़ी चीजों जैसे कि गत्ते, प्लास्टिक की बोतलें और पुराने अखबार का इस्तेमाल करती हैं। उन्होंने शुरुआती बचपन की देखभाल और शिक्षा के लिए एक बेहतरीन शिक्षण पाठ्यक्रम भी विकसित किया है, जिसे राज्य शिक्षा संस्थान द्वारा लागू किया गया था।

Fahim MattooFahim Mattoo   20 April 2023 8:15 AM GMT

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo

श्रीनगर, जम्मू और कश्मीर। जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में एक सरकारी स्कूल का शिक्षिका शिक्षा की बाधाओं को तोड़ रही हैं। उर्फ़ना अमीन मोहरकेन ने यह साबित करने की ठान ली है कि सिखाने का आसान और सस्ता तरीका भी हो सकता है।

गवर्नमेंट हायर सेकेंडरी स्कूल की 50 वर्षीय शिक्षिका, जो कक्षा 11 और 12 को पढ़ाती हैं, उन्होंने "लर्न बिग फ्रॉम स्मॉल" नाम की एक पहल शुरू की है, जहां वह गणित और विज्ञान के लिए शिक्षण सहायता के रूप में बेकार की चीजों का इस्तेमाल करती हैं।

“जब मैंने अप्रैल 2022 में यहां पढ़ाना शुरू किया, तो मैंने महसूस किया कि शिक्षा अक्सर कई बच्चों के लिए आसान नहीं होती, खासकर आर्थिक रुप कमजोर परिवारों के लिए। मैं एक ऐसी शिक्षण पद्धति बनाना चाहती था, जो सभी के लिए आसानी से उपलब्ध हो, भले ही वो बच्चे जिस माहौल या परिवार से आते हों, "मोहरकेन ने गाँव कनेक्शन को बताया।


मोहरकेन पुराने कार्डबोर्ड बॉक्स, प्लास्टिक की बोतलों और पुराने अखबारों से मॉडल बनाती हैं, जो छात्रों को जटिल वैज्ञानिक और गणितीय अवधारणाओं को देखने और समझने में मदद करते हैं। वह अपने छात्रों को सौर मंडल से लेकर मानव अंगों तक हर चीज के मॉडल बनाने के लिए प्रोत्साहित करती हैं, जो उनके लिए आसानी से उपलब्ध हो।

उदाहरण के लिए, वह अपने छात्रों से यह पता लगाने के लिए कि उस विशेष खाद्य उत्पाद को बनाने के लिए किन सामग्रियों का उपयोग किया गया था और पोषण मूल्य क्या हैं, पुराने फूड पैकेट और डिब्बों पर प्रिंट पढ़ती हैं।

वह फिर उन्हें सिखाती है कि आदर्श रूप से कई पोषक तत्वों का सेवन क्या होना चाहिए। यह छात्रों का ध्यान इस ओर आकर्षित करने के उद्देश्य से भी काम करता है कि डिब्बाबंद जंक फूड स्वास्थ्य के लिए कितना हानिकारक हो सकता है।

इसी तरह, वह गणित पढ़ाने के लिए उसी पैकेट का उपयोग करती है, छात्रों से पैकेट पर लिखे वजन को पढ़ने और सामग्री के बाजार मूल्य का मूल्यांकन करने के लिए कहती हैं।

कक्षा से परे जीवन के बारे में

मोहरकेन के कक्षा में पढ़ाने के तरीके की उनके छात्रों द्वारा बहुत सराहना की जाती है।

"वह सिर्फ लेक्चर नहीं देती हैं, वो हर चीज को आसानी से समझाती हैं। मैम अपने हर एक स्टूडेंट को समझने के लिए समय निकालती हैं और वह असाइनमेंट, प्रोग्राम और ऑनलाइन परीक्षा और क्विज़ जैसी विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से ऐसा करती हैं, "11वीं कक्षा की छात्रा आसिल बख्शी ने गाँव कनेक्शन को बताया।

"मैडम का अंतिम लक्ष्य हमें कक्षा से परे जीवन के लिए भी तैयार करना है। उनका मानना है कि शिक्षा केवल तथ्यों और आंकड़ों को सीखने के बारे में नहीं है, बल्कि आत्मविश्वास, संचार और सामाजिक जागरूकता जैसे जरूरी लाइफ स्किल विकसित करने के बारे में भी है।”


12वीं कक्षा के कासिम हुसैन भट के लिए, "लर्न बिग फ्रॉम स्मॉल" मददगार रहा है। “इसने मेरे सीखने के अनुभव को पूरी तरह से बदल दिया है। गणित और विज्ञान के मुश्किल सवालों को समझने के लिए बेकार चीजों से बने एक उपकरण के रूप में उपयोग करने से मेरे लिए कठिन विषयों को समझना बहुत आसान हो गया है। मैंने कभी महसूस नहीं किया कि इस मुश्किलों सवालों को समझने के लिए बेकार की चीजें भी मददगार बन सकती हैं, "भट ने गाँव कनेक्शन को बताया।

"लर्न बिग फ्रॉम स्मॉल" न केवल सीखने की लागत को कम करता है बल्कि अपने छात्रों के लिए इसे मजेदार भी बनाता है।

“पढ़ना परिवारों पर बोझ नहीं होना चाहिए। यह सभी के लिए सुलभ और आनंददायक होना चाहिए, "मोहरकेन ने कहा। "मैं अपने छात्रों को रचनात्मक और अभिनव होने के लिए प्रेरित करना चाहती हूं, बॉक्स के बाहर सोचने के लिए और यह समझने के लिए कि ज्ञान शक्ति है, "उन्होंने कहा।

"उनका शिक्षण दृष्टिकोण न केवल स्टूडेंट्स को अपने विचार सामने लाने को प्रेरित करता है बल्कि शिक्षार्थी को पाठ्यक्रम योजना और शिक्षण के प्राथमिक कारण के रूप में भी पहचानता है। शिक्षा के लिए यह छात्र-केंद्रित दृष्टिकोण इंटरेक्टिव लर्निंग को प्रोत्साहित करता है और विषय वस्तु की गहरी समझ को बढ़ावा देता है ,"जिला शैक्षिक प्रशिक्षण संस्थान (डाइट) की विभागाध्यक्ष रुबीना फाजिली ने गाँव कनेक्शन को बताया।

फाजिली ने कहा कि मोहरकेन के विचारों और प्रशिक्षण विधियों को अन्य शिक्षकों द्वारा भी आसानी से लागू किया जा सकता है और इनका राज्य में शिक्षा पर सकारात्मक प्रभाव पड़ना तय है।

एक शिक्षक की खोज यात्रा

मोहरकेन 2002 में एक शिक्षिका बनीं। उन्होंने पहले तुल्मुल्ला में बॉयज़ हायर सेकेंडरी स्कूल और फिर कलामुल्लाह में बॉयज़ हायर सेकेंडरी स्कूल में पढ़ाया।

वह 2006 में एक रिसोर्स पर्सन थीं और फिर 2012 में सर्व शिक्षा अभियान निदेशालय में राज्य के लिए कार्यक्रम अधिकारी थीं। उन्होंने शिक्षाशास्त्र, विशेष जरूरत वाले बच्चों को पढ़ाने और बचपन की देखभाल और शिक्षा में शिक्षकों को प्रशिक्षित किया। उन्होंने डायट में रिसोर्स पर्सन के रूप में भी काम किया। वह अप्रैल 2022 तक स्कूल शिक्षा निदेशालय कश्मीर की सांस्कृतिक शिक्षा विंग की समन्वयक थीं, जिसके बाद वह वर्तमान स्कूल में आ गईं।

सरकारी स्कूलों में वर्षों तक काम करने के बाद, मोहरकेन ने देखा कि जिन स्कूलों में उसने काम किया था, उनमें आमतौर पर जटिल अवधारणाओं को पढ़ाने के लिए पर्याप्त संसाधनों की कमी थी और पाठ्यपुस्तकें भी छात्रों के लिए महंगी थीं। वह जानती थी कि उसे इस समस्या का हल निकालना होगा और तभी उसे शिक्षण सहायक सामग्री बनाने के लिए बेकार सामग्री का उपयोग करने का विचार आया।


मोहरकेन की पहल पर किसी का ध्यान नहीं गया। उनके अभिनव शिक्षण दृष्टिकोण के लिए उन्हें सरकार और कई गैर सरकारी संगठनों द्वारा मान्यता दी गई है और देश भर के अन्य शिक्षकों और शिक्षकों के साथ अपने अनुभव साझा करने के लिए आमंत्रित किया गया है।

2007-2008 में, मोहरकेन ने अर्ली चाइल्डहुड केयर एंड एजुकेशन के लिए एक बेहतरीन शिक्षण पाठ्यक्रम विकसित किया, जिसे राज्य शिक्षा संस्थान (एसआईई) द्वारा लागू किया गया था। पाठ्यक्रम छोटे बच्चों के बीच सीखने को बढ़ावा देने के लिए एक सकारात्मक और आकर्षक सीखने का माहौल बनाने के महत्व पर जोर देता है।

स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ एजुकेशन (एसआईई) ने इस को पहचाना और इसे प्रारंभिक बचपन की शिक्षा के लिए एक मानक के रूप में अपनाया। जॉयफुल लर्निंग करिकुलम ने शिक्षकों को अपने छात्रों के लिए आकर्षक और प्रभावी सीखने के अनुभव बनाने के लिए एक रूपरेखा प्रदान की है।

मोहरकेन के काम को क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण योगदान के रूप में पहचाना जाना जारी है और उनका दृष्टिकोण शिक्षकों के लिए कहीं और प्रेरणा के रूप में कार्य करता है।

शिक्षा में उनके योगदान को कई पुरस्कारों से भी सम्मानित किया हे, जिसमें 2020 में राष्ट्रीय शिक्षक वैज्ञानिक परिषद द्वारा प्राथमिक स्तर पर विज्ञान पढ़ाने के लिए स्वर्ण पदक शामिल है। 2023 में, उन्हें शिक्षा में उत्कृष्ट योगदान के लिए सावित्रीबाई फुले पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

#kashmir #JammuKashmir TeacherConnection #story 

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.