बिहार के किशनगंज में गरीब बच्चों को शिक्षित कर रहे ग्रामीण पुस्तकालय

बिहार के सबसे पिछड़े और गरीब जिले के रूप में जाना जाने वाले किशनगंज में पुस्तकालय आंदोलन उभर कर सामने आ रहा है, जो बहुत सारे बच्चों को नई राह दिखा रहा है। साकिब अहमद के सीमांचल लाइब्रेरी फाउंडेशन ने जिले में तीन ग्रामीण पुस्तकालय स्थापित किए हैं, जहां हर दिन 200 बच्चे आते हैं, जिनमें से कई कभी स्कूल नहीं गए हैं।

Rahul JhaRahul Jha   4 Feb 2023 7:58 AM GMT

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
बिहार के किशनगंज में गरीब बच्चों को शिक्षित कर रहे ग्रामीण पुस्तकालय

जून 2021 में हालदा गाँव में शुरु किया गया सावित्री बाई फुले पुस्तकालय। सभी फोटो: अरेंजमेंट

किशनगंज, बिहार। हालदा गाँव के श्याम कभी स्कूल नहीं गए। लेकिन इन दिनों 15 साल के श्याम हर दिन दोपहर 1 बजे सावित्री बाई फुले लाइब्रेरी आते हैं और शाम 4 बजे तक रहती हैं और फिर अपनी भैंसों को चराने के लिए निकल जाते हैं। लाइब्रेरी, जिसे जून 2021 में शुरू किया गया था, बिहार के किशनगंज जिले में उनके गाँव से थोड़ी दूर पर स्थित है।

श्याम की तरह, आस-पास के गाँवों के 80 बच्चे इस लाइब्रेरी में आते हैं और इनमें से 40 बच्चे किसी भी स्कूल में नहीं जाते हैं। इन बच्चों को लाइब्रेरी में साकिब अहमद द्वारा पढ़ाया जाता है, जिन्होंने किशनगंज के इन गाँवों में लाइब्रेरी शुरू की है और जिले भर में आयोजित होने वाले पुस्तक मेलों के आयोजन में भी अहम भूमिका निभाते हैं।

अहमद, जो सीमांचल लाइब्रेरी फाउंडेशन के संस्थापक हैं, 2019 में वो अपने घर किशनगंज वापस आएं और स्थानीय मीडिया वेबसाइट के साथ जुड़ गए।


जनवरी 2021 में खोला जाने वाला पहला पुस्तकालय पोठिया ब्लॉक के दामलबाड़ी गाँव में फातिमा शेख पुस्तकालय था। दूसरा पुस्तकालय जून 2021 में उसी ब्लॉक में बेलवा गाँव में खोला गया सावित्री बाई फुले पुस्तकालय था, और तीसरा पुस्तकालय था सितंबर 2021 में कोचधामन ब्लॉक के जनता कन्हैयाबाड़ी गाँव में रुकैया सखावत पुस्तकालय।

इन तीनों पुस्तकालयों में लगभग 4,000 किताबें हैं और हर दिन 200 बच्चे इनसे मिलने आते हैं। उनमें से ज्यादातर दलित समुदायों और दिहाड़ी मजदूरों के बच्चे हैं। उनमें से कई पुस्तकालयों में पढ़ने और सीखने के लिए आने से पहले पूरे दिन खेतों में काम करते हैं।

"यह अविश्वसनीय लग सकता है, इन गाँवों के लोगों को यह भी नहीं पता था कि पुस्तकालय क्या होता है। लेकिन अब चीजें बहुत अलग हैं, "केवल 12वीं कक्षा तक पढ़े अहमद ने गाँव कनेक्शन को बताया।

“मुझे आगे पढ़ने की कोई इच्छा नहीं थी। शिक्षाविदों ने मेरा मोहभंग कर दिया था, लेकिन दुनिया के बारे में मेरी अंदर एक जिज्ञास दी, "27 वर्षीय ने कहा। साहित्य के प्रति उनके प्रेम ने उनके गृहनगर और आसपास के गाँवों में पुस्तकालयों के माध्यम से बच्चों के बीच किताबों के प्रति प्रेम फैलाने के उनके दृढ़ संकल्प को हवा दी।

नीति आयोग की 2021 की रिपोर्ट के अनुसार, किशनगंज बिहार का सबसे गरीब जिला है, जिसकी 64.75 प्रतिशत आबादी गरीबी रेखा से नीचे रहती है। और इसी माहौल में अहमद ग्रामीण बच्चों के बीच शिक्षा का प्रसार करने के लिए जिले के हर गाँव में पुस्तकालय स्थापित करने के अपने सपने को आगे बढ़ा रहे हैं।

कहानी के असली हीरो किशनगंज के साकिब अहमद

उन्होंने सीमांचल लाइब्रेरी फाउंडेशन की शुरुआत को याद किया। “दोस्त साहित्य और चाय' नाम से हम 5-6 दोस्तों का साहित्यिक ग्रुप था। जहां साहित्य और शायरी की बातें होती थी। फिर साहित्य ग्रुप के सिलसिला को बढ़ाने के उद्देश्य से हमलोग शहर के स्थानीय दुकान पर शायरी की किताब खरीदने गए, ”अहमद ने कहा। लेकिन उन्होंने पाया कि केवल अश्लील कविताएँ और पुस्तक विक्रेता थे जिन्होंने ग़ालिब या फ़ैज़ का नाम भी नहीं सुना था।

फिर पता चला कि पूरे जिला में एक भी पुस्तकालय नहीं है। बस वहीं से अपने शहर में लाइब्रेरी खोलने का मन बना लिया था। फिर वक़्त के साथ-साथ कारवां बढ़ता गया। आज किशनगंज के तीन अलग अलग गाँवों में तीन लाइब्रेरी शुरू कर चुके हैं, ”साकिब ने गर्व के साथ कहा।

पुस्‍तकालय मिशन की शुरुआत पुस्‍तकों को फूस की मिट्टी की इमारतों में रखे जाने से हुई। लेकिन जनवरी 2021 में, लेखक और गीतकार, वरुण ग्रोवर ने एक वीडियो बनाया, जहां उन्होंने लोगों से इस पुस्तकालय आंदोलन का समर्थन करने की अपील की, “कई लोगों ने हमारे मिशन में शामिल होकर जवाब दिया और उचित पुस्तकालय स्थापित किए गए, ”आकिब राजा, जो सावित्री बाई फुले पुस्तकालय की देखभाल करते हैं गाँव कनेक्शन को बताया।

सीखने के सही जगह

पुस्तकालय केवल पुस्तकों के संग्रह के लिए नहीं हैं। वे कई बच्चों के लिए सीखने और प्रशिक्षण के केंद्र भी बन गए हैं। "अभी हाल ही में हमने एक मल्टीमीडिया फिल्म स्क्रीनिंग वर्कशॉप का आयोजन किया। हमने विभिन्न स्थानों पर पुस्तक प्रदर्शनी भी आयोजित की। बच्चों को किताबों से परिचित कराने से साक्षरता और पढ़ने के लिए प्यार फैलाने का हमारा मिशन और मजबूत होता है, ”अहमद ने कहा।

सावित्री बाई फुले पुस्तकालय में आने वाले लगभग 80 बच्चों में से 40 किसी भी स्कूल में नहीं जाते हैं। इन बच्चों को पुस्तकालय में पढ़ाया जाता है। अहमद ने कहा, "हमारा मकसद यह सुनिश्चित करना है कि ये 40 बच्चे भी यहां के सरकारी स्कूल में जाना शुरू करें।"


उनके अनुसार, पुस्तकालय में आने वाले बच्चों ने सवाल पूछना, डिबेट करना और दुनिया के सामने आने वाले मुद्दों पर चर्चा करना शुरू कर दिया है।

15 साल की आयशा सिद्दीकी ने जानना चाहा कि समाज इतना पितृसत्तात्मक क्यों है; 13 वर्षीय दुलारी कुमारी, जो एक दलित परिवार से है, ने पूछा कि क्या संविधान में समानता का वादा किया गया है जो वास्तव में सभी पर लागू होता है; 15 वर्षीय भारती कुमारी ने सोचा कि अगर बाबा साहेब अम्बेडकर न होते तो क्या वे 'अछूत' बने रहते।

इसी तरह 17 और 16 साल की बहनों किरण और सुमन के लिए, यह एक आंख खोलने वाली बात थी कि कला भी शिक्षा का एक हिस्सा हो सकती है। “नियमित पाठ के साथ-साथ कविताएँ भी हमें पढ़कर सुनायी जाती हैं। हमें पेंट करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है...," किरण ने गांव कनेक्शन को बताया। सुमन ने कहा, "हमने सिर्फ टाइम पास करने के लिए लाइब्रेरी जाना शुरू किया था, लेकिन अब हम नियमित हैं।"

ग्रामीण पुस्तकालयों का करें समर्थन

जबकि पुस्तकालय उन बच्चों के लिए बाहरी दुनिया से जुड़ने का एक जरिया बन रहा है, नहीं तो सब अज्ञानी बने रहेंगे, दुख की बात है कि एक महत्वपूर्ण सच यह भी हैं कि हमें पुस्तकालय अभियान के लिए फंड और संसाधनों की बेहद ज़रूरत है। हमारे काम को न तो यहां का स्थानीय मीडिया दिखा रहा है ना ही स्थानीय बुद्धिजीवी और जनप्रतिनिधि दिलचस्पी रख रहे है, अहमद ने खेद व्यक्त किया।

"नजप्रतिनिधियों और नेताओं से हमने आज तक मदद भी नहीं मांगी। हम लोग सरकारी स्कूल में भी अपनी पुस्तक प्रस्तुति और प्रदर्शनी करना चाहते थे। इस उद्देश्य से हमारी टीम कई बार सरकारी अधिकारी से भी मिले। लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ।, "उन्होंने बताया। अहमद ने कहा, "2023 में हमें इस लाइब्रेरी को जिंदा रखने के लिए कठिन संघर्ष करना पड़ेगा। अगर हम भविष्य में फंड और संसाधनों का इंतजाम करने में कामयाब हो पाए तो इस अभियान को सीमांचल के कोने-कोने तक पहुंचाएंगे।"

पुस्तकालय आंदोलन को समाज, शिक्षित वर्ग से कोई समर्थन नहीं मिल रहा, खेद साकिब ने जताया। उन्होंने कहा, "यह उन बच्चों की आंखों की चिंगारी है जो दिन भर कड़ी मेहनत करने के बाद यहां आते हैं, जो हमारे पुस्तकालय आंदोलन को ताकत देता है।"


राजा ने बताया कि रुकैया सखावत पुस्तकालय को फिलहाल बंद कर दिया गया है। राजा ने गाँव कनेक्शन को बताया, "यह एक निजी कोचिंग सेंटर से काम करते है और क्योंकि केंद्र को छात्रों के लिए एक कक्षा के रूप में फिर से उपयोग करने की जरूरत थी, इसलिए पुस्तकालय को बंद करना पड़ा।" उन्होंने कहा कि धन की कमी के कारण इस पुस्तकालय की पुस्तकों के पास अपना घर नहीं है।

पुस्तकालय आंदोलन के सह-संस्थापकों में से एक, गुलाम यजदानी ने कहा कि बहुत से लोग जिज्ञासा से पुस्तकालयों का दौरा करते हैं। “बच्चे और बाहर से आने वाले लोग हमसे मिलने आते हैं। मैं रोमांचित हूं क्योंकि पर्यटकों की जिज्ञासा का विषय बनने से भी आंदोलन को ताकत मिलती है," उन्होंने गांव कनेक्शन को बताया।

किशनगंज जैसे पिछड़े इलाके में, इतने सीमित संसाधनों के साथ, आंदोलन ने जोर पकड़ लिया है। यदि केवल इसे आर्थिक मदद दी जाती है, तो आंदोलन वास्तव में आगे बढ़ेगा, "उन्होंने निष्कर्ष निकाला।

TeacherConnection kishanganj #Bihar #education #story 

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.