कारखाने में काम करने वाले मजदूरों के बच्चों को मिल रही बेहतर शिक्षा

दबौली, कानपुर का एक स्कूल दिहाड़ी और कारखाने के मजदूरों के लिए आशा की किरण बन गया है क्योंकि यह 450 से अधिक बच्चों को बेहतर शिक्षा मिल रही है, तभी तो इस स्कूल में 20 किमी दूर से बच्चे पढ़ने आते हैं।

Manish DubeyManish Dubey   28 March 2023 11:15 AM GMT

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo

कानपुर, उत्तर प्रदेश। अधिकांश दिहाड़ी मजदूर रेल की पटरियों या नालों के दोनों तरफ, तिरपाल की छतों और कार्डबोर्ड की दीवारों वाले अपने जर्जर और जर्जर घरों में गंदगी और घोर गरीबी में अपनी जिंदगी बिता रहे हैं। वे हर दिन कारखानों में घंटों काम करते हैं और बमुश्किल ही गुज़ारा कर पाते हैं। और हर दिन जिंदा रहने की इस लड़ाई में उनके बच्चों की शिक्षा कहीं पीछे छूट जाती है।

लेकिन, 1992 में कानपुर के डबौली में स्थापित प्रकाश विद्या मंदिर इंटर कॉलेज को कई परिवारों के लिए उम्मीद की एक किरण बन गई, आज यहां कक्षा एक से 12वीं तक पढ़ने के लिए बच्चे बहुत दूर-दूर से आते हैं।

सिर्फ 300 रुपये प्रति माह में, स्कूल में बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिलती है और बच्चे इसके पास के इलाकों जैसे डबौली, दादानगर और पनकी से आते हैं। यही नहीं नौरैया खेड़ा जैसे इलाकों से लगभग 20 किलोमीटर दूर भी आते हैं। ये सभी मजदूरों के बच्चे हैं।


“हम यह सुनिश्चित करने की पूरी कोशिश करते हैं कि हम इन बच्चों के माता-पिता पर ज्यादा बोझ न डालें, जो पहले से ही मुश्किल में रह रहे हैं। साथ ही हम उन्हें प्रदान की जाने वाली शिक्षा की गुणवत्ता से कोई समझौता नहीं करना चाहते हैं, "प्रकाश विद्या मंदिर इंटर कॉलेज के प्रिंसिपल आरपी सिंह ने गाँव कनेक्शन को बताया।

प्रिंसिपल ने कहा कि स्कूल में 22 शिक्षक पढ़ाते हैं और उनमें से हर एक 450 छात्रों को सीखने की उच्चतम गुणवत्ता प्रदान करने का प्रयास करता है।

स्कूल के एक शिक्षक पंकज मिश्रा ने गाँव कनेक्शन को बताया, "बच्चे इस स्कूल में पढ़ने के लिए इतनी दूर जाते हैं, केवल इसलिए हम उन्हें कम फीस में बेहतर शिक्षा देते हैं। ऐसा नहीं है कि जहां वे रहते हैं वहां कोई स्कूल नहीं है। बहुत सारे स्कूल हैं लेकिन उनमें से ज्यादातर उनकी क्षमता से परे हैं। यहां हमारे लिए, यह फीस नहीं है जो महत्वपूर्ण है, लेकिन तथ्य यह है कि शिक्षा एक मौलिक अधिकार है जिस तक सभी बच्चों की पहुंच होनी चाहिए।"

कारखाने के मजदूरों के बच्चों को शिक्षित करना

ई-रिक्शा चलाने वाले भरत का एक बेटा है जो इसी स्कूल में कक्षा दो में पढ़ता है। भरत ने गाँव कनेक्शन को बताया, "कई दिन मैं 250 रुपये से अधिक नहीं कमाता और अन्य दिनों में मैं 400 रुपये कमा लेता हूं। इसलिए, अपने बेटे को एक महंगे स्कूल में डालना मेरे लिए मुश्किल है।" वास्तव में, हालांकि मैं यहां कम फीस देता हूं, लेकिन मुझे पता है कि यहां मंहगे स्कूलों से बेहतर पढ़ाई होती है, "उन्होंने आगे कहा।


इस स्कूल की फीस-संरचना ने कई मजदूरों को अपने बच्चों को शिक्षित करने का सपना देखने की हिम्मत दी है। “मेरे पति और मैं दोनों एक कारखाने में दिहाड़ी मजदूर के रूप में काम करते हैं। लेकिन हम यहां पढ़ने वाले अपने दोनों बच्चों को पढ़ाने के लिए महीने में 600 रुपये खर्च कर सकते हैं, "पन्नी प्लास्टिक फैक्ट्री में काम करने वाली आराधना तिवारी ने गाँव कनेक्शन को बताया।

उनकी एक बेटी है जो स्कूल में कक्षा तीन में पढ़ती है और एक छोटा बेटा जो कक्षा एक में है। “यह हमारे लिए किसी वरदान से कम नहीं है कि हम अपने बच्चों को इस स्कूल में भेज पा रहे हैं। यह एक ऐसा स्कूल है जो हम जैसे लोगों को उम्मीद देता है।'

राजीव सोनी भी एक प्लास्टिक फैक्ट्री में काम करते हैं, उनका नौ साल का एक बेटा है जो स्कूल में तीसरी कक्षा में पढ़ता है। "भले ही मैं बहुत कम कमाता हूं, यह मेरे बेटे की फीस देने लायक कमा लेता हूं और मैं इसके बारे में ज्यादा खुश नहीं हो सकता, "उन्होंने गाँव कनेक्शन को बताया।

#kanpur TeacherConnection #story 

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.