बाराबंकी सड़क हादसा: बढ़ती जा रही है मृतकों की संख्या, पीएम और सीएम ने जताया दुख, मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख की आर्थिक सहायता मिलेगी

दिल्ली से यात्रियों से भरी एक निजी बस बाराबंकी के देवां में ट्रक से टकरा गई। हादसे में फिलहाल 15 लोगों की मौत की खबर है। जबकि 2 दर्जन लोग घायल हुए हैं। सरकार ने मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख रुपए की आर्थिक सहायता का ऐलान किया है।

Virendra SinghVirendra Singh   7 Oct 2021 8:41 AM GMT

बाराबंकी सड़क हादसा: बढ़ती जा रही है मृतकों की संख्या, पीएम और सीएम ने जताया दुख, मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख की आर्थिक सहायता मिलेगी

बाराबंकी में बृहस्पतिवार की सुबह हुआ हादसा।

बाराबंकी (उत्तर प्रदेश)। यूपी के बाराबंकी में बृहस्पतिवार की सुबह सवारियों से भरी बस और ट्रक की टक्कर आमने-सामने की टक्कर हो गई है। हादसे में 15 लोगों की जान चली गई जबकि 25 से ज्यादा लोग घायल हो गए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घटना पर दुख जताया है। सरकार ने मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख रुपए और घायलों को 50-50 की आर्थिक सहायता का ऐलान किया किया है। बस में कुल 76 यात्री सवार थे।

यूपी की राजधानी लखनऊ से सटे बाराबंकी जिले में देवा कोतवाली इलाके में किसान पथ पर सुबह करीब 6 बजे के आसपास एक डबल डेकर बस और बालू से भरे ट्रक में टक्कर हो गई है। हादसा बबुरी गांव के पास हुआ। टक्कर की जोरदार थी कि ट्रक का अगला हिस्सा और बस का काफी हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया। हादसे के बाद मौके पर पहुंचे आलाधिकारियों की मौजदूगी में आनन-फानन में बचाव कार्य शुरु किया गया। मौके पर मौजूद लोगों के मुताबिक करीब 2 घंटे की मशक्कत के बाद शव और घायलों को निकाला जा सका।

सुबह मौके पर जिलाधिकारी बाराबंकी डॉ. आदर्श सिंह ने कहा कि, "बहुत दुखद घटना हुई है। दिल्ली से बहराइच प्राइवेट बस जा रही थी और सामने से ट्रक से टक्कर हुई है। अब तक 9 लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है। गंभीर रुप से घायलों को लखनऊ के ट्रामा सेंटर में भर्ती कराया गया है। मुख्यमंत्री कार्यालय से मुझे जानकारी दी गई है कि जिनकी मृत्यु हुई है उनके परिजनों को 2-2 लाख और घायलों को 50-50 हजार रुपए दिए जाएंगे।" ़हादसा इतना भीषण था कि इसकी आशंका जताई गई थी कि मृतकों की संख्या बढ़ सकती है।

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने हादसे पर दुख जताते हुए कहा कि मेरी संवेदनाएं मृतकों के शोक संतप्त परिजनों के साथ हैं। प्रभु श्री राम से प्रार्थना है कि दिवंगत आत्माओं को शांति तथा घायलों को शीघ्र स्वास्थ्य लाभ प्रदान करें। मृतकों के आश्रितों को ₹02-02 लाख तथा घायल व्यक्तियों को ₹50-50 हजार की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

हादसे के संबंध में जिलाधिकारी द्वारा सुबह दिया गया बयान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी सड़क हादसे में जान गंवाने वाले लोगों के प्रति संवेदना व्यक्त की है और प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से मुआवजे को मंजूरी दी है। पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में कहा, "उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में हुए सड़क हादसे से दु:खी हूं। मृतकों के परिवार वालों के प्रति संवेदनायें। घायलों के लिये प्रार्थना। प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से मृतकों के निकटस्थ परिजनों को दो-दो लाख रुपये और घायलों को 50-50 हजार रुपये दिये जायेंगे।"

जानकारी के मुताबिक बस में 76 यात्री सवार थे। मौके पर मौजूद लोगों के मुताबिक सुबह 6 बजे बाराबंकी में देवा थाना क्षेत्र के बबुरी गांव के पास के बस के सामने छुट्टा पशु आ गए, जिन्हें बचाने के चक्कर में ट्रक गलत दिशा में आ रहे बालू लदे ट्रक से टकरा गई। घटना उस वक्त हुई जब ज्यादातर यात्री नींद में थे। टक्कर इतनी जबरदस्त थी कि कई सीटों आपस में चिपक गई। कई यात्रियों के हाथ-पैर कट गए। बाराबंकी के पुलिस अक्षीधक यमुना प्रसाद ने मीडिया को बताया कि देवा थाना क्षेत्र के बबुरी थाना क्षेत्र में दिल्ली से जा रही वोल्बो बस और ट्रक की टक्कर हुई है। इस संबंध में कंट्रो रुम का (हेल्पलाइन नंबर) 9454417464 जारी किया गया है। किसी भी घायल या दूसरी जानकारी यहां पाई जा सकती है।" आसपास के लोगों के मुताबिक छुट्टा पशुओं को बचाने के चक्कर में ट्रक अऩियंत्रित होकर बस में लड़ा, जिसमें दोनों के परखच्चे उड़ गए।

बाराबंकी पुलिस द्वारा जारी कंट्रोल रुम का नंबर



Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.