Top

उत्तर प्रदेश: ब्लॉक प्रमुख पदों के लिए 10 जुलाई को पड़ेंगे वोट

राज्य निर्वाचन आयोग ने जारी की अधिसूचना, तीन दिनों में पूरी होगी प्रक्रिया। नामांकन, जांच, वापसी, मतदान और मतगणना की प्रक्रिया ब्लॉकों में ही चलेगी

उत्तर प्रदेश: ब्लॉक प्रमुख पदों के लिए 10 जुलाई को पड़ेंगे वोट

लखनऊ। जिला पंचायत अध्यक्ष पदों का चुनाव होने के बाद अब उत्तर प्रदेश के सभी ब्लॉक प्रमुख पदों पर चुनाव का ऐलान हो गया है। आठ जुलाई से 10 जुलाई तक पूरी प्रक्रिया सम्पन्न होगी। नामांकन पत्र दाखिल करने से लेकर मतगणना तक का कार्यक्रम ब्लॉक मुख्यालयों पर ही सम्पन्न होगी।

उत्तर प्रदेश के राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार ने जारी की अधिसूचना में कहा है कि नामांकन दाखिल करने, जांच, उम्मीदवारी वापसी, चुनाव और मतगणना तक की पूरी प्रक्रिया ब्लॉक मुख्यालयों पर ही सम्पन्न होगी। मतदान एकल संक्रमणीय प्रणाली के तहत होगा। उन्होंने कहा है कि चुनाव की जानकारी क्षेत्र पंचायत सदस्यों यानि बीडीसी को डाक से पते पर भेजी जाए। साथ ही इसका प्रचार-प्रसार भी कराया जाए। तहसील, ब्लॉक व जिला मुख्यालयों पर भी चुनाव के बाबत सूचना चस्पा की जाए। दरअसल, जो बीडीसी होते हैं, वह अपने ही किसी प्रत्याशी को ब्लॉक प्रमुख चुनते हैं। कहीं-कहीं निर्विरोध तो कहीं मतदान से प्रमुख पदों का चुनाव होता है।


प्रदेश में 825 प्रमुख चुने जाएंगे, मुजेहना में रोक

सूबे में 826 ब्लॉक हैं, इस हिसाब से इतने ही प्रमुख चुने जाएंगे। लेकिन कोर्ट से स्थगन आदेश होने की वजह से गोंडा जिले की क्षेत्र पंचायत मुजेहना में प्रमुख पद का चुनाव नहीं होगा। सूबे में कुल 75855 बीडीसी हैं, जो 826 प्रमुख चुनेंगे।

ब्लॉक प्रमुख का इस तरह होगा चुनाव

आठ जुलाई को सुबह 11 से दोपहर तीन बजे तक नामांकन दाखिल होंगे।

आठ जुलाई को ही दोपहर तीन बजे के बाद नामांकन पत्रों की जांच होगी।

नौ जुलाई को सुबह 11 से दोपहर तीन बजे तक पर्चा वापसी का समय रहेगा।

10 जुलाई को सुबह 11 से दोपहर तीन बजे तक मतदान होगा।

10 जुलाई को दोपहर तीन बजे के बाद मतगणना और परिणाम भी उसी दिन घोषित होंगे।

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.