कांवड़ यात्रा को लेकर मुख्यमंत्री योगी ने की तैयारियों की समीक्षा, कहा- कोविड प्रोटोकॉल का पालन जरुरी

25 जुलाई से श्रावण मास (सावन) शुरु हो रहा है। जिसमें यूपी, हरियाणा, बिहार, उत्तराखंड, दिल्ली समेत कई राज्यों में भक्त पवित्र नदियों से जल लाकर शिवालयों पर चढ़ाते हैं। उत्तर प्रदेश में कांवड के दौरान लाखों लोग शामिल होते हैं।

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
कांवड़ यात्रा को लेकर मुख्यमंत्री योगी ने की तैयारियों की समीक्षा, कहा- कोविड प्रोटोकॉल का पालन जरुरी

लखनऊ में शुक्रवार को कांवड़ यात्रा को लेकर समीक्षा बैठक करते सीएम योगी आदित्यनाथ।

लखनऊ (उत्तर प्रदेश)। श्रावण मास में होने वाली कांवड़ यात्रा की तैयारियों और सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कोविड की सेकेंड वेब पर नियंत्रण हुआ है लेकिन सावधानी हर स्तर पर बरतना आवश्यक है। इसलिए जन-भावनाओं और आस्था का सम्मान करते हुए कोविड प्रोटोकॉल के नियमों का पालन जरुर किया जाए।

शुक्रवार (9 जुलाई) को लखनऊ में उच्च अधिकारियों के साथ ही मंडलायुक्तों और पुलिस जोन के वरिष्ठ अधिकारियों से वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए संवाद करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि कांवड़ यात्राओं के सुरक्षित, सकुशल एवं सफल संचालन के सम्बन्ध में किसी भी प्रकार की कोताही न हो। श्रावण मास शुरु होने के पहले बकरीद का भी त्योहार पड़ रहा है। इसके दृष्टिगत सतर्कता और सावधानी आवश्यक है।

25 जुलाई से श्रावण मास (सावन) शुरु हो रहा है। जिसमें यूपी, हरियाणा, बिहार, उत्तराखंड, दिल्ली समेत कई राज्यों में भक्त पवित्र नदियों से जल लाकर शिवालयों पर चढ़ाते हैं। उत्तर प्रदेश में कांवड के दौरान लाखों लोग शामिल होते हैं। समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के विभिन्न जनपदों व मार्गों पर श्रद्धालुगण द्वारा निकाली जाने वाली कांवड़ यात्राओं के सम्बन्ध में सभी तैयारियां समय से सुनिश्चित कर ली जाएं। इन यात्राओं में कोविड प्रोटोकॉल का पूर्ण पालन सुनिश्चित हो।

मुख्यमंत्री ने कहा, "कोविड प्रोटोकॉल के संबंध में प्रत्येक स्तर पर कांवड़ संघों से संवाद स्थापित किया जाए। अनावश्यक भीड़ न एकत्र हो। कोविड के दृष्टिगत कोविड हेल्प डेस्क, कोविड केयर सेण्टर, एम्बुलेंस सेवा, हॉस्पिटल में आरक्षित बेड आदि उपलब्ध रहें। इन्फ्रारेड थर्मामीटर, पल्स ऑक्सीमीटर, सैनिटाइजर की भी व्यवस्थाएं कांवड़ यात्रियों व यात्राओं के सम्बन्ध में की जाएं।"

शिव मंदिर, शिवालयों, यात्रा मार्गों पर हो साफ सफाई और लाइट की व्यवस्था

मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी शिव मंदिरों, शिवालयों, देव मंदिरों, यात्रा मार्गों सहित ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों की साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाए। यात्रा मार्गों पर स्ट्रीट लाइट सुनिश्चित की जाए। इन मार्गों पर बिजली के तार झूलते हुए न मिलें। यातायात व्यवस्था को बेहतर तरीके से मैनेज किया जाए। संवेदनशील स्थलों के सम्बन्ध में पूर्व तैयारी सुनिश्चित करते हुए चाक चौबंद सुरक्षा व्यवस्था रखी जाए।

शिवालयों, कावंड़ यात्रियों के लंगर स्थलों, विश्रामालयों आदि स्थलों पर भी विशेष सतर्कता रखी जाए। सड़क व नदी आदि में होने वाली दुर्घटनाओं के सम्बन्ध में भी तैयारी कर ली जाए। शिवालयों और शिव मंदिरों में भी प्रकाश सहित उत्कृष्ट व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएं, जिससे कांवड़ यात्री मंदिर पहुंचकर जलाभिषेक कर सकें। विद्युत आपूर्ति और पेयजल सहित यात्रियों के लिए जन-सुविधाओं की भी उपलब्धता रहे।

मुख्यमंत्री ने धार्मिक तथा स्वयंसेवी संस्थाओं व संगठनों से समन्वय व संवाद स्थापित करते हुए कार्यवाही किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सौहार्द व शांतिपूर्ण वातावरण में कार्यक्रम सम्पन्न किए जाएं। लखनऊ में इस दौरान अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी, पुलिस महानिदेशक मुकुल गोयल, अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री एवं सूचना संजय प्रसाद समेत अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

#uttar pradesh #cm yogi #story #YogiAdityanath 

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.