बुजुर्ग, विधवा, दिव्यांग लोगों के लिए खुशख़बरी: सीएम ने 98 लाख लोगों के खातों में भेजी तीन महीने की पेंशन

उत्तर प्रदेश में बुजुर्ग, दिव्यांग, विधवा, कुष्टरोगियों समेत 98 लाख 26 हजार लोगों के खातों में मुख्यमंत्री ने एक साथ 3 महीने की पेंशन भेजी। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार आपका दर्द समझती है इसलिए सबकी मासिक पेंशन राशि दोगुनी कर दी है।

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
बुजुर्ग, विधवा, दिव्यांग लोगों के लिए खुशख़बरी: सीएम ने 98 लाख लोगों के खातों में भेजी तीन महीने की पेंशन

योगी आदित्यनाथ, फाइल फोटो

लखनऊ (उत्तर प्रदेश)। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं के 98 लाख 26 हजार से अधिक लाभार्थियों के बैंक खाते में 2955.36 करोड़ की राशि ऑनलाइन भेज दी। इस दौरान आयोजित वर्चुअल कार्यक्रम में लाभार्थियों से बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि आपकी सरकार वृद्धजनों, निराश्रित महिलाओं, दिव्यंगजन सहित हर पीड़ित, वंचित और जरूरतमंद की भावनाओं को समझती है। यही कारण है कि सरकार ने सबकी मासिक पेंशन राशि दोगुनी कर दी है।

मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने 5 जनवरी को प्रदेश के 56 लाख बुजुर्गों, 31 लाख निराश्रित महिलाओं, 11.17 लाख दिव्यांगों एवं 11,400 कुष्ठरोगियों को मिलाकर कुल 98.28 लाख लोगों के खातों में तीन महीने के एक मुश्त 2,955.36 करोड़ की पेंशन राशि भेजी।

इस दौरान कई जिलों के लाभार्थियों से बातचीत करते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश में दिव्यांगगजन को 2017 के पहले जहां 300 रुपए मिलते थे, उसे पहले 500 और अब 1000 रुपए मासिक किया गया है। 2017 तक मात्र 37 लाख 47 हजार वृद्धजनों को 500 रुपये मासिक मिलते थे आज इन्हें 3000 रुपए तिमाही मिल रही है। और इन पौने पांच वर्षों में 19 लाख 47 हजार नए वृद्धजन इस पेंशन से जुड़े हैं। 13 लाख 68 हजार अतिरिक्त निराश्रित महिलाओं, 2.34 लाख नए दिव्यांगजनों और 6,665 वंचित कुष्ठरोगियों को भी अब पेंशन मिलने लगी है।"

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, "प्रशासन के साथ-साथ हर लाभार्थी भी यह प्रयास करे कि उसके आस-पास अगर कोई ऐसा है जिसे यह पेंशन मिलनी चाहिए पर नहीं मिल रही, तो जरूर बताएं। यह सुनिश्चित करें कि एक भी पात्र व्यक्ति पेंशन से वंचित न रहे और एक भी अपात्र इसका लाभ न ले सके।"

कोरोनाकाल की चुनौतियों को साझा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि यदि किसी के परिवार में किसी की कोरोना से मौत हुई है तो परिजनों को 50,000 रुपए की राशि भी मिल रही है और बच्चों की पढ़ाई-लिखाई और भरण-पोषण के लिए मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना भी शुरू की गई है। हर किसी के लिए सरकार व्यवस्था कर रही है।

वर्चुअल माध्यम से संपन्न इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री के साथ बिजनौर, वाराणसी, सहारनपुर, चित्रकूट और देवरिया के वृद्धजनों, निराश्रित महिलाओं, कुष्ठरोगियों और दिव्यांगजनों ने बातचीत कर अपना हाल-चाल भी सुनाया। इस दौरान लाभार्थियों ने पेंशन बढ़ाने के लिए मुख्यमंत्री का शुक्रिया भी जताया।

पेंशन की डबल राशि बैंक खाते में आने के बाद मुख्यमंत्री से बातचीत करते हुए वाराणसी के दिव्यांग बजरंगलाल ने कहा कि वो सरकार की तरफ से मिली ट्राइसाइकिल पर दंतमंजन बनाकर बेचते हैं। उन्होंने पेंशन राशि बढ़ाने पर मुख्यमंत्री को धन्यवाद कहा।

वहीं सहारनपुर की निराश्रित महिला रविता ने बाल सेवा योजना और कोविड से मृतकों के परिवारीजनों को मिली 50 हजार की सहायता के लिए सीएम का आभार जताया और अपने लिए आंगनवाड़ी केंद्र में नियुक्ति की अपील की। मुख्यमंत्री ने तत्काल जिलाधिकारी को रविता के आवेदन पर कार्यवाही के लिए निर्देशित किया।

#cm yogi #uttarprdesh #Elections #story 

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.