ग्राम पंचायत सम्मेलन में शामिल हो रहे प्रधानों समेत 1 लाख 25 हजार से ज्यादा लोग, मिल सकते हैं कई तोहफे

उत्तर प्रदेश के 58189 प्रधानों, 55765 पंचायतं सहायकों, एडीओ आदि के लिए आज बड़ा दिन हो सकता है। ग्राम पंचायत सम्मेलन में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ न सिर्फ ग्राम पंचायत सचिवालयों उद्घाटन करेंगे, बल्कि प्रधानों समेत कई लोगों को कई तोहफे भी मिल सकते हैं।

Ajay MishraAjay Mishra   14 Dec 2021 8:45 AM GMT

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
ग्राम पंचायत सम्मेलन में शामिल हो रहे प्रधानों समेत 1 लाख 25 हजार से ज्यादा लोग, मिल सकते हैं कई तोहफे

लखनऊ (उत्तर प्रदेश)। विधानसभा चुनाव के सरगर्मियों के बीच राजधानी लखनऊ में आयोजित हो रहे ग्राम पंचायत सम्मेलन पर सबकी नजर है। उत्तर प्रदेश ग्राम उत्कर्ष समारोह (ग्राम पंचायत सम्मेलन) में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मुख्य अतिथि के रुप में शामिल हो रहे हैं। इस दौरान वो ग्राम सचिवालय भवनों का उद्याटन समेत करेंगे बल्कि माना जा रहा है कि प्रधानों के मानदेय से लेकर उनके अधिकारों तक में बढ़ोतरी का ऐलान हो सकता है।

लखनऊ के वृंदावन योजना में स्थिति डिफेंस एक्सपो मैदान में प्रदेश के सभी सभी प्रधान, पंचायत सहायक के अलावा एडीओ पंचायत और ग्राम पंचायत सचिव समेत एक लाख 25 हजार 518 लोग इसमें शामिल होंगे।

अपर मुख्य सचिव ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मनोज कुमार सिंह ने सभी डीएम और सीडीओ को भेजे पत्र में कहा है, "ग्राम पंचायत सम्मेलन में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सभी ग्राम पंचायत सचिवालयों का शुभारंभ करेंगे। साथ ही सम्बोधन भी होगा।"

पत्र के मुताबिक यूपी के 58189 प्रधान, 55765 पंचायत सहायक/एकाउंटेंट कम डाटा एंट्री ऑपरेटर, 826 सहायक विकास अधिकारी पंचायत और 10738 ग्राम पंचायत सचिव समेत कुल एक लाख 25 हजार 518 लोग शामिल होंगे। पंचायती राज निदेशालय लखनऊ और सभी जिलों में कंट्रोल रूम भी खोल दिया गया है। इसमें जिलों से प्रतिभाग करने वाले लोगों की सूचना की पुष्टि भी होगी। यह कंट्रोल रूम 24 घंटे चालू रहेंगे। डीएम और एसपी को मुख्य जिम्मेदारी दी गई है। साथ ही सीडीओ, सीएमओ व डीपीआरओ के नंबर इमरजेंसी सेवाओं के लिए रखे जाएंगे। व्यवस्था के लिए सभी जिलों में नोडल अधिकारी भी तैनात कर दिए गए हैं।

सम्मेलन में अच्छा काम करने वाले प्रधान और अधिकारियों को सम्मान भी किया जाएगा। कन्नौज के मुख्य विकास अधिकारी राघवेंद्र नारायण सिंह ने कहा, ग्राम पंचायत सम्मेलन में लखनऊ में पंचायत सहायक, डीपीआरओ, एडीओ पंचायत और प्रधान पहुंचेंगे। जो भी पंचायत भवन बने हैं, उनका लोकार्पण होना है। साथ ही पुरस्कार वितरण भी होगा।"

ग्राम पंचायत सम्मेलन में सीएम योगी प्रदेशभर की ग्राम पंचायतों में बने ग्राम पंचायत सचिवालयों का उद्घाटन भी करेंगे। फोटो प्रतीकात्मक

प्रधान और दूसरे प्रतिभागियों को लाने के लिए बसों की व्यवस्था

प्रधानों समेत दूसरे लोगों को लाने के लिए सभी ब्लॉकों से लखनऊ के लिए बसों की व्यवस्था की गई है। हर बस में दो स्टाफ व दो सुरक्षाकर्मी भी रहेंगे। कंट्रोल रूम में सभी बसों के ड्राइवर, कर्मी व सुरक्षाकर्मी के नंबर भी रहेंगे। जिन बसों का सफर आठ घंटे से अधिक का है, उसमें दो ड्राइवर रहेंगे। पंचायती राज निदेशालय के कंट्रोल रूम का नंबर 0522-2322926 और 9026492062 है। लखनऊ डीएम का नंबर 0522-262324 है।

नौ जिलों में रुकेंगे 32 जिलों के प्रतिभागी

सम्मेलन में आने वाले प्रतिभागियों के रुकने के लिए लखनऊ समेत आसपास के 9 जिलों में व्यवस्था की गई है। नौ जिले ऐसे हैं, जहां 32 जनपदों के 43808 प्रधान, सचिव, पंचायत सहायक और एडीओ पंचायत ठहराए जाएंगे। इसके लिए लखनऊ में वाराणसी, अमरोहा, संभल, गौतम बुद्धनगर, गाजियाबाद, महाराजगंज व बांदा के लोग रुकेंगे। बाराबंकी में कुशीनगर, सिद्धार्थनगर और देवरिया के प्रतिभागी रुकेंगे। सुल्तानपुर में बलिया, मऊ और चंदौली के लोग रुकेंगे। सीतापुर में मुरादाबाद, रामपुर और मुजफ्फरनगर के लोग, कानपुर में हाथरस, महोबा, ललितपुर, बुलंदशहर और बागपत के प्रतिभागी रात में रुकेंगे। रायबरेली में सोनभद्र, चित्रकूठ, मिर्जापुर व भदोही के प्रतिभागी तो कन्नौज में शामली, मेरठ और हापुड़ के लोग, उन्नाव में झांसी, अलीगढ़ और हरदोई में बदायूं और बिजनौर के प्रतिभागी स्टे करेंगे। इसमें 32 जिलों के प्रधान, 19536 पंचायत सहायक, 290 एडीओ पंचायत, 3770 ग्राम पंचायत सचिव रुकेंगे।

43 जिलों के प्रधान और दूसरे प्रतिभागी सीधे पहुंचेंगे लखनऊ

दूसरी ओर 43 जिले ऐसे हैं, जहां से सीधे लोग लखनऊ पहुंचेंगे। सुबह निकलेंगे और दोपहर 12 बजे तक हर हाल में पहुंचना होगा। इसमें 37977 प्रधान, 36229 पंचायत सहायक, 536 एडीओ पंचायत, 6968 ग्राम पंचायत सचिव कुल 81710 लोग सीधे पहुंचेंगे।

कन्नौज में रुकेंगे मेरठ, शामली व हापुड़ के करीब 2300 लोग

14 दिसम्बर की रात में मेरठ, शामली और हापुड़ के करीब 2400 प्रधान, पंचायत सहायक, एडीओ पंचायत और ग्राम पंचायत सचिव कन्नौज में रुकेंगे। इसको जिला प्रशासन ने स्कूल, महाविद्यालय और होटल आदि भी निर्धारित कर दिए गए हैं।

जिला पंचायत राज अधिकारी कन्नौज जितेंद्र कुमार मिश्र ने बताया कि हापुड़ के 591 लोग एसजीआर डिग्री कॉलेज निकवा तालग्राम में रुकेंगे। यहां की जिम्मेदारी बीडीओ अमित सिंह और प्रभारी बीडीओ/डीएचओ मनोज चतुर्वेदी व एआर कोआपरेटिव नरेंद्र सिंह यादव को दी गई है। मेरठ के 1109 लोगों के रुकने के लिए क्रिस्तु ज्योति अकादमी, जेपी स्कूल, हरिशरणम गेस्ट हाउस, हेरीटेज गेस्ट हाउस और अर्शी हॉस्पिटल में जगह तय हुई है। बीडीओ अखिलेश तिवारी और एडीओ पंचायत संजय पाठक को जिम्मेदारी मिली है। साथ ही डीडी कृषि आरएन सिंह, समाज कल्याण अधिकारी अंजनी कुमार, दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी तनुज त्रिपाठी, जिला कृषि अधिकारी आवेश सिंह व एएमए ज्योति दीक्षित को व्यवस्था के लिए नोडल अधिकारी बनाया गया है।

शामली से 530 प्रधान व पंचायत सहायक आदि चंदन होटल, सरस्वती विद्या मंदिर तिर्वा और किसान बाजार में रुकेंगे। प्रभारी बीडीओ दयाराम यादव, प्रभारी एडीओ पंचायत राम अयोध्या प्रसाद, बीएसए कृषि उपेंद्र नाथ खरवार, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी छोटेलाल, डीआईओएस राजेंद्र बाबू, युवा कल्याण अधिकारी सुनील राठौर को जिम्मेदारी दी गई है। डीपीआरओ ने बतया किग्राम उत्कर्ष महोत्सव में पंचायत सचिवालय का लोकार्पण, पंचायत पुरस्कार का वितरण होगा।

#GramPradhan #grampanchayat #yogi aditynath #story 

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.