लखनऊ : एसएसजे और विराट होटल में लगी आग, पांच की झुलसने से मौत

सुबह करीब साढ़े पांच बजे होटल से धुंआ निकलता देख वहां हड़कंप मच गया। चर्चा है कि शार्ट सर्किट की वजह से आग लगी है। जिस वक्त आग लगी उस वक्त होटल में कई पर्यटक मौजूद थे।

लखनऊ : एसएसजे और विराट होटल में लगी आग, पांच की झुलसने से मौत

लखनऊ। लखनऊ के चारबाग स्थित एसएसजे इंटरनेशनल होटल में मंगलवार तड़के अचानक आग लग गई। आग की लपटें इतनी तेज थीं कि कुछ ही मिनटों में आग ने बगल में स्थित विराट होटल को भी अपनी जद में ले लिया। आग में एक बच्ची और एक महिला समेत पांच लोगों की झुलसने से मौत हो गई, जबकि तीन लोग गंभीर रूप से झुलस गए। आग की वजह से होटल पूरी तरह जलकर ख़ाक हो गया है। फिलहाल, रेस्क्यू ऑपरेशन खत्म हो गया है और सभी लोगों को बाहर निकाल लिया गया है।


बताया जा रहा है कि सुबह करीब साढ़े पांच बजे होटल से धुंआ निकलता देख वहां हड़कंप मच गया। इस दौरान सूचना पर पुलिस और दमकल विभाग की टीम मौके पर पहुंच गई। दमकल की आधा दर्जन गाड़ियां आग बुझाने में जुटी रहीं। चर्चा है कि शार्ट सर्किट की वजह से आग लगी है। जिस वक्त आग लगी उस वक्त होटल में कई पर्यटक मौजूद थे।




शार्ट सर्किट से आग लगने की आशंका

एसएसपी दीपक कुमार ने बताया कि आसपास के लोगों के अनुसार, सुबह साढ़े पांच बजे होटल से धुआं निकलने लगा। पुलिस को सूचना करीब 6.15 बजे दी गई। मौजूदा समय सर्च ऑपरेशन जारी है। आग की वजह शार्टसर्किट हो सकती है। मामले की जांच की जाएगी। पहली नजर में लग रहा है कि बेसमेंट में आग लगी और ऊपर की तरफ बढ़ती चली गई। हादसे के वक्त 35 से 40 लोग होटल में मौजूद थे।


राजधानी में इससे पहले भी आग से हुए हैं बड़े हादसे

पावर हाउस के स्क्रैप यार्ड में लगी भीषण आग-लाखों का सामान खाक

राजधानी में अलीगंज थाना क्षेत्र के सीतापुर रोड स्थित अहिबरनपुर विद्युत उपकेंद्र में 18 अप्रैल 2018 को अचानक भीषण आग लग गई थी। देखते ही देखते आग ने विकराल रूप ले लिया था। आग के चलते एक के बाद एक हुए धमाकों से आसपास के घरों में दहशत फैल गई। लोग घरों से बाहर भाग निकले। वहीं, सूचना पर पहुंची 15 दमकल की गाड़ियों ने कमान संभाली और पावर हाउस में आग बुझाने में जुट गई। आग के चलते सीतापुर रोड पर भीषण जाम की स्थिति भी उत्पन्न हो गई। जानकारी के मुताबिक, जम्पर से निकली चिंगारी ने पावर हाउस के स्क्रैप यार्ड में रखे बेकार तेल व सामान में आग लग गई। जिसके कारण लाखों का स्कैप जल गया। बताया जाता है कि इस यार्ड में लेसा का पूरे शहर से लाया हुआ पुराना मटेरियल रखा जाता था।

100 से अधिक झुग्गियां जलकर खाक हो गई थी

शहर के इंदिरानगर इलाके के सुग्‍गामऊ गांव के पास 17 अप्रैल 2018 को आग की बड़ी घटना सामने आई थी। यहां के मानस सिटी में ट्रांसफार्मर में लगी आग ने बड़ी रूप ले लिया था। तेजी से फैली आग की चपेट में आकर 100 से अधिक झुग्गियां जलकर खाक हो गईं थीं। जानकारी के मुताबिक जिन झुग्गियों में आग लगी थी, वहां असम से काम की तलाश में आए लोग रहते हैं। यह पूरी तरह असम से यहां आए लोगों की बस्‍ती है।

Share it
Top