Top

यूपी में पंचायत उपचुनाव का ऐलान, छह जून को नामांकन, 12 जून को मतदान

उत्तर प्रदेश में हजारों की संख्या में ग्राम पंचायत सदस्यों के पद खाली हैं। सदस्यों का दो तिहाई बहुमत न होने के कारण करीब 20 हजार प्रधान शपथ नहीं ले सके हैं।

Ajay MishraAjay Mishra   1 Jun 2021 4:59 AM GMT

यूपी में पंचायत उपचुनाव का ऐलान, छह जून को नामांकन, 12 जून को मतदान

लखनऊ। यूपी में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की मतगणना के करीब एक महीने बाद ही उपचुनाव होने जा रहे हैं। कार्यक्रम की आधिकारिक घोषणा भी हो गई है। दरअसल, प्रदेश में हजारों की संख्या में ग्राम पंचायत सदस्यों के पद रिक्त रह गए हैं, जिसकी वजह से करीब 20 हजार प्रधान शपथ नही ले सकें, क्योंकि ग्राम पंचायत सदस्यों का दो तिहाई बहुमत होना जरूरी है। इसके अलावा कोरोना संक्रमण, हत्या समेत अन्य कारणों से कई जनप्रतिनिधियो की भी मौत हुई है, इस वजह से प्रधान, जिला पंचायत सदस्य, बीडीसी और ग्राम पंचायत सदस्य पद के लिए भी उपचुनाव की प्रक्रिया चलेगी।

कुछ दिनों पहले कन्नौज जिले के दौरे पर पहुंचे पंचायती राज मंत्री भूपेंद्र सिंह चौधरी ने बयान दिया था कि कोरोना संक्रमण कम होने पर उपचुनाव कराया जाएगा। सरकारी आंकड़ों में कमी भी दर्ज हुई है, इस वजह से एक जून से कोरोना कर्फ्यू में ढील दी गई है। जिन जिलों में सक्रिय केस की संख्या 600 से कम हैं वहां सुबह सात से शाम सात बजे तक बाजार भी खुलना शुरु हुए हैं।

यूपी में कन्नौज जिले के सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी बिनीत कटियार ने बताया, "निर्वाचन आयोग से उपचुनाव का कार्यक्रम आ गया है। केवल कन्नौज जिले में तीन प्रधान और दो बीडीसी पदों पर भी उपचुनाव की प्रक्रिया चलेगी। प्रधानों की मतदान के बाद मौत हुई थी, जब मतगणना हुई तो विजयी घोषित हुए। 2000 से 2100 ग्राम पंचायत सदस्यों के लिए भी नामांकन छह जून को होगा।"

ये है उपचुनाव की प्रक्रिया

दो जून को जिला निर्वाचन अधिकारी अधिसूचना जारी करेंगे।

तीन जून को निर्वाचन अधिकारी उपचुनाव की अधिसूचना जारी करेंगे। उसी दिन से पर्चों की बिक्री शुरू हो जाएगी।

छह जून को सुबह आठ बजे से नामांकन होंगे। सभी पदों के लिए उसी दिन दोपहर तीन बजे से पर्चों की जांच होगी।

सात जून को नामांकन पत्रों की वापसी और उसी दिन दोपहर तीन बजे से चुनाव चिन्ह आवंटन होगा।

12 जून को मतदान सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक होगा।

14 जून को सुबह आठ बजे से मतगणना कराई जाएगी।

किस पद के लिए कहाँ होंगे नामांकन

जिला पंचायत सदस्य पद के नामांकन, पर्चों की बिक्री, जांच और चिन्ह वितरण जिला पंचायत में होंगे। ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत सदस्य और बीडीसी यानि क्षेत्र पंचायत सदस्य की नामांकन की पूरी प्रक्रिया सम्बन्धित ब्लाकों में चलेगी।

कन्नौज में 208 प्रधान नही ले पाए शपथ

ग्राम पंचायत सदस्य पदों पर अधिकतर प्रत्याशी निर्विरोध हो जाते हैं। इस बार काफी पद रिक्त रहने से केवल कन्नौज में 208 प्रधान शपथ नहीं ले पाए। सदस्यों का दो तिहाई बहुमत उनके पास नही था।

संबंधित खबर- मुख्यमंत्री योगी ने प्रधानों को दिया 'गुरुमंत्र', कहा- गांवों को बनाए स्मार्ट विलेज, पंचायत घर में मिलें सारी सुविधाएं


Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.