यूपी में 3239 उर्वरक केंद्रों पर छापे, 225 दुकानदारों के लाइसेंस निलंबित- सूर्य प्रताप शाही

यूपी में 3239 उर्वरक केंद्रों पर छापे, 225 दुकानदारों के लाइसेंस निलंबित- सूर्य प्रताप शाही

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के कई जिलों में भारी संख्या में उर्वरक बिक्री केंद्रों पर विक्रेताओं के यहां छापे मारे गए। यूपी के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने बताया कि कुल 3239 केंद्रों पर छापे डालकर 1078 उर्वरक नमूने लिए गए। इस दौरान अनियमितता पाए जाने पर कुछ 225 विक्रेताओं के लाइसेंस निलंबित किए गए हैं, जबकि कई निरस्त कर दिए गए हैं।

प्रदेश के कृषि मंत्री शाही ने अपने ट्वीटर पर लिखा कि किसानों के हितों के ध्यान में रखते हुए कृषि विभाग द्वारा जिलाधिकारियों एवं मंडलायुक्त के अधीन विभिन्न विभागों के अधिकारियों की टीम गठित कर छापेमारी की गई। अनियमितता पाए जाने पर 225 विक्रेताओं के लाइसेंस निलंबित कर दिए गए हैं जबकि 294 उर्वरक व्यसायियों को कठोर चेतावनी दी गई।


अपने ट्वीटर पर उन्होंने लिखा किया अगर किसी किसान को संबंधित विक्रेता से शिकायत है तो वो स्थानीय कृषि अधिकारी या फिर 0522- 2209650 नंबर पर अपनी शिकायत कर सकते हैं।

कृषि मंत्री के मुताबिक अधिकारियों के निर्देश दिए गए हैं कि प्रत्येक निजी एवं साधन सहकारी समितियों के उर्वरक केंद्रों पर किसान की सहूलियत के लिए बैनर लगाए जाएं, जिसमें उर्वरक विक्रेता का नाम नंबर, उर्वरक की पुरानी और नई दर लिखी होनी चाहिए।

सरकार ने पिछले दिनों यूरिया पर लगने वाला अतिरिक्त एसीटीएन को समाप्त कर दिया था, जिससे यूरिया की कीमतों में कमी आई है। अब 45 किलो यूरिया की कीमत 266.50 रुपए जबकि 50 किलो वाले बैग की कीमत 295 रुपए है।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top