राहत: उत्तर प्रदेश में गांव के कॉमन सर्विस सेंटर में भी करा सकते हैं वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन

ग्रामीण इलाकों के लोगों के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने सुविधा दी है। प्रदेश के सभी 75 जिलों के करीब 93 हजार जन सुविधा केंद्र (कॉमन सर्विस सेंटर) पर रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है।

राहत:  उत्तर प्रदेश में गांव के कॉमन सर्विस सेंटर में भी करा सकते हैं वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन

यूपी में एक वैक्सीन लाभार्थी को प्रमाणपत्र देते सीएम योगी आदित्यनाथ।

लखनऊ। कोरोना से बचने में वैक्सीन एक कारगर हथियार है। हालांकि ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण को लेकर हिचक के कई तरह की मुश्किलें भी हैं। इसमें टीकाकरण के लिए पंजीकरण को लेकर लोगों में ज्यादा परेशानी थी। इसे देखते हुए राज्य सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन के लिए कॉमन सर्विस सेंटर (जन सेवा केंद्र) की सुविधा देने का निर्णय लिया है।

देश कोरोना की दूसरी लहर से जूझ रहा है। इसके प्रसार को रोकने के लिए कई राज्यों में पूर्ण या आंशिक लॉकडाउन लगाया गया है। इसके साथ ही वैक्सीनेशन के जरिए भी इसे काबू करने के लिए बड़े पैमाने पर टीकाकरण कार्यक्रम चलाया जा रहा है। टीकाकरण के लिए कोविन पोर्टल (cowin.gov.in) पर रजिस्ट्रेशन जरूरी होता है। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन में खासतौर पर ग्रामीण इलाके के लोगों को खासी दिक्कत हो रही थी।

उत्तर प्रदेश सरकार के सूचना और जनसंपर्क विभाग की ओर से प्रेस को जारी बयान के मुताबिक, सरकार ने सीएससी 3.0 परियोजना के सभी कॉमन सर्विस सेंटर पर वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन की सुविधा दी है। लोगों को यह सुविधा निशुल्क मिलेगी। इस संबंध में डिस्ट्रिक्ट सर्विस प्रोवाइडर और विलेज लेवल एंटरप्रेन्‍योर्स को निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

राज्य के सभी 75 जिलों में चल रहे जन सुविधा केंद्र

प्रदेश के सभी 75 जिलों में इस समय करीब 93 हजार जन सुविधा केंद्र कार्यरत हैं। इन सेंटरों पर वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन की सुविधा मिलने से गांव के ऐसे लोगों को काफी सहूलियत मिलेगी, जिन्हें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन में दिक्कत हो रही थी। साथ ही इससे प्रदेश का टीकाकरण अभियान भी गति पकड़ेगा। लोग ज्यादा से ज्यादा इसका प्रयोग करें इसके लिए अधिकारियों को ग्रामीण क्षेत्रों में इसके व्यापक प्रचार-प्रसार करने के भी आदेश दिए गए हैं।

संंबंधित खबर- यूपी: प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत खाद्यान्न का वितरण आज शुरु

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.